loader

आंध्र प्रदेश में बीजेपी जारी रखेगी 'ऑपेरशन लोटस'

बीजेपी ने आंध्र प्रदेश में 'ऑपरेशन लोटस' शुरू कर दिया है। इस ऑपरेशन के तहत बीजेपी ने तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के चार राज्यसभा सदस्यों को अपना बना लिया है। यह ऑपरेशन यहीं नहीं रुकने वाला है। अब बीजेपी की नज़र टीडीपी के विधायकों पर है। इसके साथ ही बीजेपी दक्षिण भारत के दूसरे राज्यों में भी ऑपरेशन लोटस चलाने की तैयारी में है। बता दें कि इस ऑपरेशन की शुरुआत बीजेपी ने कर्नाटक में 2008 में की। हालाँकि शुरुआत में यह बीजेपी के चुनाव प्रचार का हिस्सा था, लेकिन बाद में इसका नाम जोड़-तोड़ करके सरकार बनाने से जुड़ गया।

ताज़ा ख़बरें

बताया जा रहा है कि बीजेपी के इसी ऑपरेशन के तहत राज्यसभा सांसद वाई. एस. चौधरी, सी.एम. रमेश, गरिकपाटि मोहन राव और टी.जी. वेंकटेश ने टीडीपी का दामन छोड़कर बीजेपी को अपना बना लिया है। इन चारों ने मिलकर टीडीपी अध्यक्ष और आंध्र के मुख्यमंत्री के ख़िलाफ़ बगावत की और न सिर्फ़ बीजेपी में शामिल हुए बल्कि राज्यसभा में टीडीपी दल को ही बीजेपी में विलय करवा दिया। यह सारा घटनाक्रम काफ़ी दिलचस्प रहा। ग़ौर करने वाली बात यह है कि गुरुवार की सुबह तक राज्यसभा में टीडीपी के छह सदस्य थे। इनमें से चार ने मिलकर बग़ावत की और दल बदल लिया। चूँकि ये चारों सांसद मिलकर दो-तिहाई होते हैं, इनके दल बदलने से दल-बदल क़ानून के तहत इनके ख़िलाफ़ कार्यवाही नहीं की जा सकती है।

पिछले लोकसभा चुनाव और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में टीडीपी की क़रारी हार के बाद से ही बीजेपी की नज़र टीडीपी के सांसदों, विधायकों और दूसरे बड़े नेताओं पर टिकी है।

'सत्य हिन्दी' ने ही सबसे पहले यह ख़बर दी थी कि बीजेपी आंध्र प्रदेश में भी ‘ऑपरेशन लोटस’ चलाने वाली है। बीजेपी की नज़र टीडीपी के असरदार और ताक़तवर नेताओं पर है। अपनी पहली बड़ी कार्रवाई में बीजेपी के रणनीतिकार टीडीपी के चार राज्यसभा सदस्यों को तोड़ने में कामयाब रहे हैं। सबसे पहले राज्यसभा सदस्यों को इस वजह से तोड़ा गया क्योंकि संसद के इस सदन में बीजेपी के पास बहुमत नहीं है। संसद के इसी सत्र के दौरान बीजेपी कई महत्वपूर्ण बिल संसद में पास करवाना चाहती है। बहुमत जुटाने के मक़सद से ही उसने सबसे पहले टीडीपी के राज्यसभा सदस्यों को अपनी ओर खींच लिया है। 

क्या विधायकों को तोड़ पाएगी?

अब बीजेपी की नज़र टीडीपी के विधायकों पर है। 175 सीटों वाली आंध्र प्रदेश विधानसभा में टीडीपी के 23 विधायक हैं। अगर बीजेपी इन 23 में से 16 को तोड़ने में कामयाब हो जाती है तो ये विधायक दल-बदल क़ानून के तहत कार्यवाही से बच जाएँगे। और अगर ऐसा हुआ तो बीजेपी आंध्र प्रदेश विधानसभा में 16 विधायकों के साथ मुख्य विपक्षी दल बन जाएगी। विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक़, बीजेपी के रणनीतिकारों का मानना है कि टीडीपी के नेताओं का विश्वास अपने नेता चंद्रबाबू नायडू पर से उठ चुका है। ये सभी नेता जानते हैं कि अब आंध्र प्रदेश में टीडीपी का अस्तित्व ख़तरे में है और इसी वजह से इन नेताओं को राजनीतिक छत्रछाया की तलाश है। चूँकि ये सभी नेता अपनी धुर विरोधी वाईएसआर कांग्रेस में नहीं जा सकते हैं, बीजेपी इन्हें अपनी ओर खींच रही है।

आंध्र प्रदेश से और ख़बरें

भ्रष्टाचार के आरोपों से बचने की कोशिश?

इसी बीच कुछ टीडीपी नेताओं ने आरोप लगाया है कि भ्रष्टाचार-धांधली के मामलों से बचने के लिए ही राज्यसभा सदस्य बीजेपी में शामिल हुए हैं। जबकि मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआर कांग्रेस के कुछ नेताओं का आरोप है कि चंद्रबाबू नायडू ने ख़ुद को भ्रष्टाचार के मामलों से बचाने के लिए अपने चार वफ़ादारों को बीजेपी में भिजवाया है। ग़ौर करने वाली बात यह है कि जो चार राज्यसभा सदस्य टीडीपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं सभी उद्योगपति हैं और चंद्रबाबू के सबसे क़रीबी माने जाते हैं।

बहरहाल, बीजेपी ने सिर्फ़ आंध्र प्रदेश में ही नहीं, बल्कि दक्षिण के सभी पाँचों राज्यों में ‘ऑपरेशन लोटस’ चलाने और दूसरी पार्टियों के ताक़तवर नेताओं को अपना बनाने की ठानी है। आंध्र प्रदेश में वह टीडीपी को ख़त्म कर वाईएसआर कांग्रेस को टक्कर देने की स्थिति में आना चाहती है। तेलंगाना में बीजेपी की नज़र कांग्रेस के दमदार नेताओं पर है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अरविंद यादव

अपनी राय बतायें

आंध्र प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें