loader

चुनाव प्रचार में आगे रहे जगन क्या मात दे पाएँगे चन्द्रबाबू को?

आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गयी है। सभी 175 विधानसभा सीटों के लिए गुरुवार को मतदान हुआ। कुछ जगह हिंसक वारदातें हुईं। इन वारदातों की वजह से दो लोगों की जान गयी और कई ज़ख्मी हुए। इन वारदातों को छोड़कर ज़्यादातर जगह मतदान शांतिपूर्ण रहा। अब कुछ राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इस बार जगन रेड्डी की पार्टी हर मामले में चन्द्रबाबू की पार्टी से आगे थी। तो सवाल है कि क्या चुनावी नतीजों में भी वे आगे रहेंगे? 

ताज़ा ख़बरें
आंध्र की 175 विधानसभा सीटों के साथ 25 लोकसभा सीटों के लिए भी मतदान हुआ। मतदान के दौरान भी राजनीति हुई। तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चन्द्रबाबू नायडू ने ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप लगाये। एक बयान में नायडू ने कहा कि कई जगह साईकल पर बटन दबाने पर सीलिंग फैन को वोट पड़ा है। साईकल चन्द्रबाबू की पार्टी तेलुगु देशम का चुनाव चिह्न है जबकि सीलिंग फैन जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी का चुनाव चिह्न। मतदान के बाद वाईएसआर कांग्रेस के नेता जीत के प्रति काफ़ी आश्वस्त दिखे, जबकि तेलुगु देशम के नेताओं के दावों में जोश की कमी दिखी।
इस बार तेलुगु देशम और वाईएसआर कांग्रेस के बीच सीधा मुक़ाबला था। पिछली बार चन्द्रबाबू की तेलुगु देशम के साथ बीजेपी थी और पवन कल्याण भी साथ थे। लेकिन विशेष राज्य का दर्जा न दिये जाने से नाराज़ होकर चंद्रबाबू एनडीए से बाहर आ गये थे।

चन्द्रबाबू ने आरोप लगाया था कि जगन मोहन रेड्डी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से साठगाँठ और तीनों आंध्र प्रदेश के विकास में बाधक बन रहे हैं। वहीं जगन मोहन रेड्डी ने मुख्यमंत्री के रूप में चन्द्रबाबू की नाकामियों और भ्रष्टाचार के आरोपों को मुख्य चुनावी मुद्दा बनाया। जगन रेड्डी का आरोप है कि चन्द्रबाबू की कमज़ोरी की वजह से आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल पाया। पोलावरम सिंचाई परियोजना पूरी नहीं हो पायी। अमरावती में नयी राजधानी का निर्माण नहीं हो पाया। जगन की पार्टी ने चन्द्रबाबू पर परिवारवाद की राजनीति करने और सिर्फ़ अपनी जाति के लोगों को फ़ायदा पहुँचाने का आरोप भी लगाया। उधर, तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने भी जगन रेड्डी को अपना समर्थन देने का खुलेआम एलान किया था। मोदी ने भी चन्द्रबाबू पर ही राजनीतिक हमले बोले थे।

हर मामले जगन क्यों थे आगे?

कुछ राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इस बार जगन रेड्डी की पार्टी हर मामले में चन्द्रबाबू की पार्टी से आगे थी। चाहे सोशल मीडिया के ज़रिये प्रचार हो या चुनावी घोषणाओं के ज़रिये मतदाताओं को आकर्षित करना हो। चन्द्रबाबू की तुलना में जगन जनसभाओं में ज़्यादा भीड़ जुटाने में भी कामयाब रहे। इतना ही नहीं, जगन ने चुनाव से पहले एक लंबी पदयात्रा की। इस यात्रा के तहत जगन 3000 से ज़्यादा किलोमीटर पैदल चले और सभी 13  ज़िलों को कवर किया। जानकारों का कहना है कि इस पदयात्रा के ज़रिए जगन लोगों से सीधे संपर्क स्थापित करने और उनका विश्वास जीतने में कामयाब रहे।

आंध्र प्रदेश से और ख़बरें

पहली बार चंद्रबाबू के बेटे भी मैदान में

हर बार की तरह ही चन्द्रबाबू ने इस बार भी कुप्पम से चुनाव लड़ा है। पहली बार उनके एकलौते बेटे लोकेश ने चुनावी मैदान में क़दम रखा और मंगलगिरी से अपनी किस्मत आजमायी। चन्द्रबाबू के समधी और एनटीआर के बेटे नंदमुरि बालकृष्णा ने हिंदुपुर से चुनाव लड़ा। जगन रेड्डी पारंपरिक सीट पुलिवेंदुला से चुनाव मैदान में थे। फ़िल्मस्टार पवन कल्याण ने दो सीटों - भीमवरम और गाजुवाका से किस्मत आजमायी है।

बहरहाल, 175 विधानसभा सीटों और 25 लोकसभा सीटों के चुनाव के नतीजों के लिए 23 मई तक इंतज़ार करना होगा। 

उधर, तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों के लिए भी गुरुवार को ही मतदान हुआ। मतदान की सारी प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही। यहाँ मुक़ाबला टीआरएस और कांग्रेस के बीच है। लेकिन मतदान के बाद टीआरएस के नेता ही ज़्यादा उत्साहित दिखे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अरविंद यादव

अपनी राय बतायें

आंध्र प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें