loader

दिल्ली हिंसा - 417 के ख़िलाफ़ चार्जशीट; 212 मुसलिम, 205 हिंदू आरोपी

लोकेश सोलंकी, सुमित चौधरी, अंकित चौधरी, पंकज शर्मा, हितेश, पवन, ऋषभ चौधरी जैसे 205 हिंदू नाम हैं जो दिल्ली हिंसा में आरोपी बनाए गए हैं। ये नाम सिर्फ़ मैं आपको बता रहा हूँ। इस एक्सक्लूसिव जानकारी को निकालने के पीछे एक मक़सद था। मक़सद यह कि दिल्ली पुलिस के दावों की पड़ताल की जाए। यह पड़ताल इसलिए क्योंकि दिल्ली हिंसा की जाँच से लेकर चार्जशीट दाखिल करने तक में पुलिस बारबार निष्पक्ष और पेशेवर जाँच करने का दावा कर रही थी। इस पड़ताल को आगे बढ़ाएँ इससे पहले शनिवार को दाखिल चार्जशीट के बारे में जान लेते हैं।

ताज़ा ख़बरें

शनिवार को दाखिल चार्जशीट

शनिवार को पुलिस ने दयालपुर थाने में दर्ज एफ़आईआर नम्बर 75/2020 के मामले में चार्जशीट दाखिल की। यह मामला राहुल सोलंकी से जुड़ा हुआ है। 27 साल का राहुल 24 फ़रवरी की शाम 5 बजे अपने घर से कुछ दूर सामान लेने गया था। शिव विहार तिराहा इलाक़े में हिंसा के दौरान सोलंकी को गोली लग गयी थी। चार्जशीट में कहा गया है कि इस मामले में सीसीटीवी फुटेज और प्रत्यक्षदर्शियों का बयान है। इसी के आधार पर 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया। 7 लोग ही इस मामले में आरोपी हैं। मुख्य आरोपी सलमान को बनाया गया है। आरोप है कि सलमान ने ही एक ख़ास समुदाय के लोगों पर गोली चलाई। उससे .32 बोर की पिस्टल बरामद की जा चुकी है। अन्य आरोपियों की पहचान के लिए लगातार जाँच जारी है। आरोपियों पर हत्या, साज़िश और अन्य धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया था।

चार्जशीट और जाँच का हिसाब किताब

दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में अगर शनिवार को राहुल सोलंकी हत्या मामले में दाखिल चार्जशीट को भी शामिल कर लिया जाए तो ताहिर हुसैन सहित 212 नाम मुसलिम समुदाय के हैं। शुक्रवार तक दाखिल चार्जशीट में दोनों समुदाय के लोगों की संख्या बराबर थी। यानी कुल 410 लोगों के ख़िलाफ़ चार्जशीट हुई थी जिसमें 205 हिंदू और इतने ही मुसलिम समुदाय के लोग थे। उपरोक्त तथ्य का उल्लेख इसलिए इसलिए भी ज़रूरी हो जाता है कि दंगे का कोई धर्म नहीं होता, यह एक बार फिर सामने आया है। चार्जशीट में शामिल किए गए नाम, जाँच में दिल्ली पुलिस पर पक्षपात का सवाल उठाने वालों को भी जवाब दे रहे हैं।

पुलिस के वरिष्ठ अफ़सर कहते हैं कि जाँचकर्ता के लिए ना तो कोई हिंदू होता है ना मुसलिम। इन अफ़सरों के मुताबिक़ जाँच में जैसे-जैसे और जिसके ख़िलाफ़ सबूत मिलते जाते हैं चार्जशीट बनाई जाती है।

दिल्ली हिंसा में अब तक गिरफ्तारी

दिल्ली हिंसा के मामले में तीन स्तरों पर गिरफ़्तारी की गयी है। पुलिस क्राइम ब्रांच की एसआईटी ने 332 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया है। इनमें से 325 अभी जेल में हैं। इस मामले में उत्तर-पूर्वी दिल्ली पुलिस ने 982 और स्पेशल सेल ने 14 लोग गिरफ्तार किए। यानी दिल्ली हिंसा में अब तक कुल 1328 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। और अगर सबको मिला लिया जाए तो लगभग 1100 लोग अभी भी जेल में हैं।

अब अगर आरोपीवार चार्जशीट को देखा जाए तो शुक्रवार तक दाखिल केस वार 78 चार्जशीट में 410 लोगों को आरोपी बनाया जा चुका है। इनमें शुक्रवार तक 205 हिंदू और इतने ही मुसलिम समुदाय के लोग शामिल थे।  

दिल्ली से और ख़बरें

चार्जशीट दाखिल करना ट्रायल के पहले की कार्यवाही है। दिल्ली हिंसा की समाप्ति के बाद पुलिस ने 700 क्रिमिनल केस दर्ज किए थे। ग़ौरतलब है कि दिल्ली हिंसा में 53 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हुए थे। 23 से 25 फ़रवरी तक हुए इस दंगे के बाद सियासत से जुड़े लोगों ने भी अपने-अपने सियासी दावे किए थे। पुलिस पर भी प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से तमाम आरोप लगाए गए। मगर दो महीने के भीतर दाखिल चार्जशीट ने सियासी दावों की पोल खोलनी शुरू की है।

दिल्ली हिंसा के मामले में स्थानीय पुलिस जो दंगा, हिंसा और संपत्तियों को नुक़सान पहुँचाने आदि का मामला देख रही थी उसने अब तक 164 हिंदू और 142 मुसलिम समुदाय के लोगों के ख़िलाफ़ चार्जशीट दाखिल की है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
आलोक वर्मा

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें