loader
रुझान / नतीजे

बिहार विधानसभा चुनाव 20200 / 243

एनडीए
0
महागठबंधन
0
अन्य
0

चुनाव में दिग्गज

कुछ एग्ज़िट पोल तो छत्तीसगढ़ में बीजेपी को जिता रहे थे

चुनावों में मतदान के बाद एग्ज़िट पोल को लेकर काफ़ी चर्चा रहती है कि फ़लाँ चैनल के एग्ज़िट पोल में क्या रहा और फलाँ के में क्या। चुनाव के बाद जो एग्ज़िट पोल आए थे, उनमें इतना अंतर था कि चार को ग़लत और एक को सही निकलना था। अब जो सही निकला, वह कह सकता है कि हमने सही भविष्यवाणी की थी। लेकिन हम तो यही कहेंगे कि एग्ज़िट पोल यानी लगे तो तीर, नहीं तो तुक्का।सटीक भविष्यवाणी करने के लिए जाना जाने वाला टुडेज़ चाणक्या भी छत्तीसगढ़ में निशाने से बहुत दूर रहा।
Exit poll assembly election in rajasthan madhya pradesh and chhattisgarh - Satya Hindi
बात शुरू करते हैं छत्तीसगढ़ से। छत्तीसगढ़ में आजतक-एक्सिस को छोड़कर बाकी एजेंसियों-चैनलों का एग्ज़िट पोल सही नहीं निकला। आजतक-एक्सिस ने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 55 से 65 सीटें मिलने का दावा किया था। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 68 सीटें मिली हैं। उधर, एबीपी-लोकनीति CSDS ने तो राज्य में बीजेपी की सरकार बनने का दावा करते हुए उसे 52 सीटें दी थीं। इसी तरह टाइम्स नाउ-सीएनएक्स ने भी 46 सीटें और इंडिया न्यूज़-नेता ने 43 सीटें मिलने का दावा किया था। लेकिन बीजेपी 15 सीटों पर सिमट गई।
Exit poll assembly election in rajasthan madhya pradesh and chhattisgarh - Satya Hindi
राजस्थान में काफ़ी चैनलों-एजेंसियों के एग्ज़िट पोल सही निकले। यहाँ लगभग सभी ने कांग्रेस को 100 से लेकर 140 सीटें और बीजेपी को 60 से लेकर 80 सीटें मिलने का दावा किया था और यह चुनाव नतीजों के आसपास रहा।  आज तक-एक्सिस ने बीजेपी को 55 से 72, टाइम्स नाउ -सीएनएक्स ने 85 और रिपब्लिक टीवी-सी वोटर ने 60 सीटें मिलने का दावा किया गया था। चुनाव में बीजेपी को 73 सीटें मिली हैं। 
Exit poll assembly election in rajasthan madhya pradesh and chhattisgarh - Satya Hindi
मध्य प्रदेश में भी एग्ज़िट पोल अपने अनुमान के आसपास रहे। यहाँ लगभग सभी चैनलों-एजेंसियों ने बीजेपी को 100 से 120 और कांग्रेस को भी 100 से 120 तक सीटें मिलने का दावा किया था। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 114 और बीजेपी को 109 सीटें मिली हैं।
Exit poll assembly election in rajasthan madhya pradesh and chhattisgarh - Satya Hindi
इसी तरह तेलंगाना में भी एग्ज़िट पोल लगभग सही साबित हुए। आजतक-एक्सिस के पाेल में टीआरएस को 79 से 91 सीटें मिलने का दावा किया गया था। टीआरएस को राज्य में 88 सीटें मिली हैं। टाइम्स नाउ-सीएनएक्स ने टीआरएस को 66 और रिपब्लिक टीवी-सी वोटर ने 50 से 65 सीटें मिलने का दावा किया था। चुनाव परिणाम को देखें तो ये दोनों थोड़ा पीछे रहे। 
Exit poll assembly election in rajasthan madhya pradesh and chhattisgarh - Satya Hindi
मिज़ोरम में आजतक-एक्सिस और रिपब्लिक टीवी-सी वोटर ने एमएनएफ़ को 16 से 22 सीटें मिलने का दावा किया था। चुनाव में एमएनएफ़ को 26 सीटें मिली हैं। इसलिए मिज़ोरम में भी एग्ज़िट पोल के दावे लगभग सही साबित हुए हैं हालांकि कांग्रेस को रिपब्लिक टीवी-सी वोटर ने 14 से 18 सीटें दी थीं मगर उसे 5-6 सीटें मिलती दिख रही हैं। इस नाते उसका पोल ग़लत निकला।

'सत्य हिन्दी'
की ताक़त बनिए


गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।

अपनी राय बतायें

एग्ज़िट पोल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें