loader

कांग्रेस की जीत के बाद लगे 'पाकिस्तान ज़िंदाबाद' के नारे?

सोशल मीडिया पर एक विडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें दावा किया गया है कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत को अभी दो दिन भी नहीं हुए और मुसलमानों ने बाबरी मसजिद बनाने के लिए जुलूस निकाला और पाकिस्तान ज़िंदाबाद के नारे लगाए। इस विडियो को 16,000 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है और तीन लाख से ज़्यादा लोग इसे देख चुके हैं।
आइए, पड़ताल करते हैं कि वायरल हो रहा यह विडियो सच है या झूठ। विडियो Politics Solitics नाम के फ़ेसबुक पेज से शेयर किया गया। इसमें लिखा था ‘उन सभी भाइयों को मुबारक़ जिसने कांग्रेस को वोट दिया’। पहले देखते हैं यह विडियो -
विडियो की पड़ताल करने पर पता चला कि दो साल पहले 6 दिसंबर 2016 को इस विडियो को यूट्यूब पर शेयर किया गया था। यह विडियो उत्तर प्रदेश के संभल जिले का है न कि उन तीनों राज्यों का जहाँ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत हुई है। रैली में शामिल लोगों के हाथ में बाबरी मसजिद की तसवीर थी और वे इसे फिर से बनाने के लिए नारे लगा रहे थे। इसमें पाकिस्तान ज़िंदाबाद का एक भी नारा नहीं लगा है। नीचे देखें असली विडियो - 
इस तरह पड़ताल में कांग्रेस की जीत के बाद निकली रैली में 'पाकिस्तान ज़िंदाबाद' के नारे लगाने का यह दावा झूठा साबित हुआ है।
कुछ दिन पहले ही सोशल मीडिया पर एक और विडियो शेयर हुआ था जिसमें दावा किया गया था कि राजस्थान में कांग्रेस की रैली में पाकिस्तान का झंडा लहराया गया। हमने इसकी पड़ताल की। ख़बर विस्तार से यहाँ पढ़ें - क्या कांग्रेस की रैली में लहराया गया पाकिस्तानी झंडास्पष्ट है कि तीन राज्यों में बीजेपी की हार से एक तबक़ा बौखला गया है और वह अपनी हार की खीझ मिटाने के लिए झूठे शीर्षक के साथ पुराने विडियो पोस्ट कर रहा है जिससे समाज में सांप्रदायिक वैमनस्य बढ़े और उसका लाभ लोकसभा चुनावों में उठाया जा सके।

अपनी राय बतायें

असत्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें