loader

क्या रक्षा मंत्री की बेटी सेना में अफ़सर है?  

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की बेटी भारतीय सेना में रहकर देश की रक्षा कर रही है। इस दावे के साथ एक तस्वीर सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रही है। इस तस्वीर में निर्मला सीतारमण को एक महिला सेना अधिकारी के साथ दिखाया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रही महिला अधिकारी निर्मला सीतारमण की बेटी हैं।
इस तस्वीर को वायरल करने वाले सभी फ़ेसबुक पेज और ग्रुप बीजेपी सर्मथक हैं। इनमें मोदी राज, वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी, भाजपा मिशन 2019 जैसे पेज शामिल हैं। इसके अलावा कई यूजर्स ने अपने पर्सनल अकाउंट से भी इस तस्वीर को पोस्ट किया है। व्हाट्सएप पर भी ये तस्वीर ख़ूब वायरल हो रही है।
व्हाट्सएप पर वायरल हो रही तस्वीर
इस तस्वीर को सबसे पहले ('इंडियन आर्मी प्रोटक्ट अस') नाम के फ़ेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया। कुछ ही समय में ये पोस्ट सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गई। इस फेसबुक पेज को 18 लाख से भी ज्यादा लोग फ़लो करते हैं। 
इसके अलावा रूप नाम के एक यूजर ने भी इसे तस्वीर को ट्विटर पर वायरल किया। उसे ट्विटर पर बीजेपी के कई बड़े नेता जैसे अमित शाह, पीयूष गोयल, और प्रवक्ता संबित पात्रा फ़ॉलो करते हैं। रूप खुद को बीजेपी युवा मोर्चा का सदस्य बताते हैं। 
रूप के ट्विवटर हैंडल की तस्वीरें

क्या है सच्चाई?

ये झूठी ख़बर सोशल मीडिया पर इतनी वायरल हुई कि रक्षा मंत्रालय को खुद ट्वीट कर स्पष्टीकरण देना पड़ा। रक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक ट्विवटर हैंडल से ट्वीट किया कि तस्वीर में दिख रही महिला निर्मला सीतारमण की बेटी नहीं हैं।

निर्मला सीतारमण की आधिकारिक यात्रा के दौरान एक सेना अधिकारी ने उनके साथ तस्वीर खिंचाने का अनुरोध किया था और यह तस्वीर ली गई थी, जिसे सोशल मीडिया पर ग़लत तरीके से पेश किया जा रहा है। 

अपनी राय बतायें

असत्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें