loader

अभिजीत उस जेएनयू के हैं, जिसकी छवि ख़राब की गई : रामचंद्र गुहा

इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने अर्थशास्त्र के नोबेल के लिए अभिजीत बनर्जी को चुने जाने पर ट्वीट कर कहा है कि वह उस जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र हैं, जिसकी छवि काफ़ी ख़राब की गई। 
मशहूर इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने ट्वीट किया, यह जानकार खुश हुआ कि अभिजीत बनर्जी और एस्थर डफ्लो को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार मिला है। वे इसके लिए पूरी तरह हक़दार हैं। अभिजीत उस जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के हैं, जिसे काफ़ी बदनाम किया गया। और उनके काम ने कई युाव भारतीय विद्वानों को प्रेरणा दी है। 
याद दिला दें कि बीजेपी, राष्ट्रीय स्वयंसवेक संघ, अखिल भारतीय विद्याएर्थी परिषद और उससे जुड़े दूसरे लोगों ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय पर तीखे हमले किए थे और उसे इशारों-इशारों में राष्ट्रद्रोहियों का अड्डा तक क़रार दिया था। जेएनयू में कुछ छात्रों ने आतंकवादी अफ़ज़ल गुरु की बरसी पर एक कायक्रम का आयोजन किया था। उसमें कुछ लोगों ने कथित तौर पर नारे लगाए थे, 'भारत तेरे टुकड़े होंगे'। यह आरोप लगाया गया था कि जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार और दूसरे वामपंथी छात्रों ने ये नारे लगाए थे। कन्हैया कुमार और दूसरे छात्रों ने इससे इनकार किया था। 
लेकिन इसके बाद जेएनयू बीजेपी-संघ और सरकार के निशाने पर आ गया। उसे देशद्रोहियों का अड्डा बताया गया, उसके छात्रों को 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' का सदस्य बताया गया। यह हमला इतना तीखा था कि तमाम टेलीविज़न चैनलों पर यह बहस छाया रहा। बीजेपी के तमाम प्रवक्ता यह बार-बार कहते रहे कि जेएनयू में ऐसे तत्व हैं, उनकी पहचान की जानी चाहिए और उन्हें सज़ा दी जानी चाहिए। 
कन्हैया कुमार पर राजद्रोह का मुक़दमा चलाने की माँग इन लोगों ने की। लेकिन चार साल से ज़्यादा का समय बीत जाने के बावजूद कन्हैया कुमार पर अब तक कोई मुक़दमा चालू नहीं किया गया है। यह बात और है कि जेएनयू इन लोगों के निशाने पर है। 
इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने जब यह कहा कि जेएनयू को काफ़ी बदनाम किया गया तो वह इसी ओर इशारा कर रहे थे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें