loader

सोशल मीडिया पर ताक़तवर बीजेपी के यूट्यूब वीडियो पर लगातार डिसलाइक क्यों?

सोशल मीडिया पर काफ़ी ताक़तवर मानी जाने वाली बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर वीडियो को लगातार डिसलाइक क्यों मिल रहे हैं? या यूँ कहें कि हाल के दिनों में अपने यूट्यूब चैनल पर बीजेपी कमज़ोर क्यों दिखने लगी है? कोई भी वीडियो प्रकाशित होते ही नापसंद करने वालों की संख्या ज़्यादा क्यों हो जा रही है? ये वीडियो भी किसी छोटे-मोटे नेता के भाषण या कार्यक्रम के नहीं हैं, इनमें प्रधानमंत्री मोदी से लेकर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के स्टार प्रवक्ता तक के हैं। इनमें वे वीडियो भी शामिल हैं जिनमें सरकार की नीतियों की सफलता का बखान किया गया है। अब स्थिति तो ऐसी है कि कई वीडियो में यह तक नहीं दिख रहा है कि कितने लाइक और डिसलाइक किए गए हैं।

आज ही जब बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा झारखंड में ली गई राज्य की पार्टी कार्यकारिणी की बैठक के वीडियो को क़रीब एक घंटे में ही 12 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने नापसंद कर दिया। क़रीब 1.5 लोगों ने इसे पसंद किया। यह आँकड़ा तब का है जब इस वीडियो को क़रीब साढ़े 15 हज़ार लोगों ने देखा था।

ताज़ा ख़बरें

ऐसा पहले शायद ही कभी देखा गया हो कि बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर किसी वीडियो में डिसलाइक की संख्या ज़्यादा हो गई हो। लेकिन जब से प्रधानमंत्री ने पिछले हफ़्ते रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम किया तो उस वीडियो पर डिसलाइक की संख्या लाखों में हो गई। 12 लाख से ज़्यादा लोगों ने उस वीडियो को डिसलाइक किया जबकि लाइक करने वालों की संख्या क़रीब साढ़े चार लाख ही रही। इस वीडियो को देखने वालों की संख्या 74 लाख से ज़्यादा हो गई है। 

लोगों को लगा कि प्रधानमंत्री मोदी का यह वीडियो लोगों को पसंद नहीं आया इसलिए ऐसा किया गया। इसके लिए कहा गया कि NEET और JEE जैसी परीक्षाओं को लेकर और उसका ज़िक्र नहीं किए जाने से युवाओं में नाराज़गी थी और इसी की प्रतिक्रिया में लोगों ने उस वीडियो को नापसंद किया। लेकिन स्थिति इससे कहीं आगे बढ़कर है। पिछले हफ़्ते के बाद जितने भी वीडियो आए हैं उनमें से अधिकतर में डिसलाइक करने वालों की संख्या लाइक करने वालों से काफ़ी ज़्यादा हैं। बाक़ी के कुछ वीडियो में लाइक और डिसलाइक की संख्या ही नहीं दिख रही है। 

बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर आज ही प्रकाशित एक वीडियो पीएम मोदी द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करने का है। क़रीब 4 घंटे में इस वीडियो को 23 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने नापसंद कर दिया जबकि क़रीब 4 हज़ार लोगों ने पसंद किया।

एक दिन पहले बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा की प्रेस कॉन्फ़्रेंस के वीडियो को 14 हज़ार लोगों ने नापसंद किया जबकि 5.3 हज़ार लोगों ने पसंद किया। पाँच सितंबर के प्रधानमंत्री मोदी के वीडियो को 6.2 हज़ार लोगों ने नापसंद किया जबकि 4.2 हज़ार लोगों ने पसंद किया। 

जेपी नड्डा द्वारा ओडिशा में ली गई राज्य पार्टी कार्यकारिणी की बैठक के पाँच सितंबर के वीडियो में लाइक और डिसलाइक करने वालों की संख्या नहीं दिख रही है। 

bjp you tube video disliked by users - Satya Hindi
4 सितंबर को आईपीएस प्रोबेशन अधिकारियों के दीक्षांत परेड कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन को बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर प्रकाशित किया गया और इसमें भी कोई लाइक और डिसलाइक नहीं दिख रहा है। 
bjp you tube video disliked by users - Satya Hindi

सोशल मीडिया पर आरोप लगाया जा रहा है कि इसे जानबूझकर दिखाया नहीं जा रहा है। हालाँकि, एक स्थिति यह भी हो सकती है कि इसे किसी ने लाइक या डिसलाइक नहीं किया हो, लेकिन बीजेपी यूट्यूब चैनल पर शायद ही कोई वीडियो हो जिसको लाइक और डिसलाइक नहीं मिला हो। 

बीजेपी ने अपने यूट्यूब चैनल पर कोरोना संकट में मोदी सरकार की उपलब्धियों को लेकर एक वीडियो जारी किया है। इसमें मुफ़्त गैस कनेक्शन सहित कई योजनाओं का बखान किया गया है। लेकिन इसे भी 15 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने नापसंद किया है जबकि पसंद करने वालों की संख्या सिर्फ़ 3.1 हज़ार है। 

bjp you tube video disliked by users - Satya Hindi

ऐसा नहीं है कि बीजेपी के इस यूट्यूब चैनल पर वीडियो को नापसंद करने वालों की संख्या पहले ज़्यादा थी। दरअसल, पहले पसंद करने वालों की संख्या ही ज़्यादा थी, लेकिन जब से पिछले हफ़्ते लोगों ने नापसंद करना शुरू किया है तब से उनके पहले के वीडियो को भी कई लोगों ने नापसंद करना शुरू कर दिया है। यही कारण है कि पिछले महीने के प्रधानमंत्री मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम के वीडियो के डिसलाइक अब 14 हज़ार हो गए हैं जबकि पसंद करने वालों की संख्या क़रीब 11 हज़ार है। इससे पहले पहले 28 जून को अपलोड किए गए 'मन की बात' वीडियो को 6.7 हज़ार लोगों ने पसंद किया था जबकि नापसंद 5.6 हज़ार लोगों ने ही किया था। 31 मई को प्रकाशित मन की बात कार्यक्रम के वीडियो को 6.1 हज़ार लोगों ने पसंद किया था जबकि 5 हज़ार लोगों ने ही नापसंद किया था। 4 महीने पहले 26 अप्रैल वाले वीडियो को 5.2 हज़ार लोगों ने पसंद किया था जबकि 2.3 हज़ार लोगों ने नापसंद किया था। पाँच महीने पहले वाले 'मन की बात' वीडियो को 10 हज़ार लोगों ने पसंद किया था जबकि 3.6 हज़ार लोगों ने नापसंद किया था। 

देश से और ख़बरें
तो पिछले हफ़्ते के 'मन की बात' के बाद ऐसा क्या हो गया कि 12 लाख से ज़्यादा लोगों ने नापसंद करना शुरू कर दिया? दरअसल, हाल के दिनों में युवाओं में ज़बरदस्त ग़ुस्सा है। NEET, JEE जैसी परीक्षाओं, खाली पड़ी सरकारी नौकरियों के पद नहीं भरे जाने, बढ़ती बेरोज़गारी आदि को लेकर। पिछले एक हफ़्ते से बीजेपी यूट्यूब चैनल के इन वीडियो में लोग टिप्पणी भी नौकरियों को लेकर ख़ूब कर रहे हैं और वे नौकरी की माँग कर रहे हैं। इसके अलावा देश की अर्थव्यवस्था भी ख़राब है और पहली तिमाही की जीडीपी विकास दर की रिपोर्ट भी क़रीब -24 फ़ीसदी आई है। कोरोना संकट पर सरकार की विफलता और चीन के साथ सीमा विवाद की स्थिति ने भी सरकार के लिए असहज स्थिति पैदा कर दी है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें