loader

हाथरस कांड के विरोध में और दलितों ने दी धर्मांतरण की चेतावनी

हाथरस घटना के बाद ग़ाज़ियाबाद के करेरा में कथित तौर पर 236 दलितों के बौद्ध धर्म अपनाने की बात अभी प्रशासन मानने को तैयार भी नहीं है कि और भी दलित परिवारों ने धर्म परिवर्तन की चेतावनी दी है। उनका कहना है कि हाथरस में दलित लड़की के साथ बर्बरता करने के विरोध में कई दलित 2 नवंबर को तब बौद्ध धर्म अपनाएँगे जब इस मामले में सुनवाई होगी। लेकिन इस बीच एक विवाद यह है कि पुलिस और प्रशासन धर्मांतरण की बात नहीं मान रहे हैं। इस मामले में एफ़आईआर भी दर्ज की गई है।

करेरा गाँव में दलित उत्पीड़न, भेदभाव और अपमान को लेकर नाराज़ हैं और हाथरस घटना के बाद वे इस पर निर्णायक फ़ैसले लेने की बात कह रहे हैं। 

सम्बंधित ख़बरें

जब 14 अक्टूबर को 236 दलितों के बौद्ध धर्म अपनाने की रिपोर्ट आई थी तब भी सदियों से चले आ रहे दलित उत्पीड़न और भेदभाव की उनकी यही शिकायतें थीं। बौद्ध धर्म अपनाने का दावा करने वाले पवन वाल्मीकि ने कहा था करेरा के 236 लोग डॉ. भीमराव आंबेडकर के भाई के पड़पोते राजरतन आंबेडकर की उपस्थिति में बौद्ध धर्म ग्रहण किया। उन्होंने कहा था कि वे पीढ़ियों से ऐसा भेदभाव और अपमान सहते आए हैं, लेकिन हाथरस मामले ने उनको हिलाकर रख दिया। इस मामले में पीड़ित परिवार के प्रति सरकारी मशीनरी के रवैये ने रही-सही कसर भी पूरी कर दी।

बौद्ध धर्म अपनाने का दावा करने वालों में 65 वर्षीय इंदर राम भी शामिल हैं। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, '19 साल की दलित महिला के साथ हाथरस में जो हुआ उसके बाद हमने धर्मपरिवर्तन का फ़ैसला किया। बौद्ध धर्म में कोई जाति नहीं है; कोई भी ठाकुर या वाल्मीकि नहीं है। हर कोई एक इंसान है, हर कोई सिर्फ़ एक बौद्ध है।' 70 वर्षीय श्रीचंद ने कहा कि जब भी देश में दलित पर अत्याचार होता है, हमें अपने बच्चों के लिए डर लगने लगता है।

दलित पीढ़ियों से चले आ रहे इन्हीं भेदभाव और उत्पीड़न को धर्म परिवर्तन का कारण बताते हैं और इसमें हाथरस मामला ताज़ा कड़ी है।

हालाँकि दलित इन्हीं कारणों का हवाला देते हुए धर्मांतरण का दावा कर रहे हैं लेकिन पुलिस और प्रशासन उन दावों को खारिज कर रहे हैं। वे कह रहे हैं कि उन्हें धर्मांतरण के कोई सबूत नहीं मिले हैं और जो दस्तावेज़ ग्रामीण दिखा रहे थे उनमें कोई जानकारी नहीं थी। इस मामले में एक एफ़आईआर दर्ज की गई है। शालीमार गार्डन निवासी मोंटू चंदेल वाल्मीकि द्वारा साहिबाबाद थाने में शिकायत दी गई। इसके बाद अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ धर्मांतरण की अफवाह और धार्मिक वैमनष्य फैलाने की एफ़आईआर दर्ज की गई है। 

'टीओआई' की रिपोर्ट के अनुसार, एसपी (शहर) और एडीएम (शहर) ने कथित धर्मांतरण की प्रारंभिक जांच की और ज़िला मजिस्ट्रेट को रिपोर्ट सौंपी। अधिकारियों ने रिपोर्ट में कहा कि वे कथित धर्मांतरण के किसी भी प्रमाण को खोजने में विफल रहे हैं और प्रमाण पत्र में कोई नाम, पता, पंजीकरण या जारी करने की तारीख़ नहीं थी व कई प्रमाण पत्र खाली थे। 

करेरा गाँव के पवन वाल्मीकि ने 'टीओआई' से कहा,

'हमारा धर्मांतरण सीधे हाथरस मामले से संबंधित है। कुल मिलाकर करेरा में 70 वाल्मीकि परिवार हैं। उनमें से 50 परिवारों ने धर्मांतरण किया है। यह कहना ग़लत है कि ये प्रमाण पत्र जाली हैं। अब राजनीति खेली जा रही है, जिसके कारण प्राथमिकी दर्ज की गई है।'

इस मामले में राजनीतिक मोड़ तब आ गया था जब बीजेपी विधायक नंद किशोर गुर्जर ने केंद्रीय गृह मंत्री को पत्र लिखकर दावा किया कि करेरा मामले का दाऊद इब्राहिम से संबंध है।

इधर, अपनी समस्याओं को लेकर करेरा के ग्रामीणों ने अब प्रशासन को ज्ञापन दिया है। अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार डीएम अजय शंकर पांडे ने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर मामले की गहन जाँच की जा रही है। समस्याओं के ज्ञापन को लेकर उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे स्थानीय समस्याओं के समाधान के लिए क्षेत्र में शिविर आयोजित करें।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें