loader

कोरोना से लड़ने के लिए भारत को चाहिए 3.80 करोड़ मास्क

कोरोना से लड़ने के लिए भारत को 3.80 करोड़ मास्क और 62 लाख पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट चाहिए। इसके अलावा बहुत बड़ी तादाद में वेंटीलेटर, आईसीयू मॉनीटर, जाँच उपकरण और दूसरी चीजों की ज़रूरत है। 
समाचार एजेन्सी रॉयटर्स ने यह ख़बर दी है। उसने कहा है कि इनवेस्ट इंडिया ने वेंटीलेटर, आईसीयू मॉनीटर, प्रोटेक्टिव उपकरण, जाँच उपकरण और मास्क वगैरह के लिए 730 कंपनियों से संपर्क किया है। इनमें से 319 कंपनियों ने दिलचस्पी ली है और जवाब दिया है। 
देश से और खबरें

एक चौथाई मास्क उपलब्ध

ख़बर के मुताबिक़, इनवेस्ट इंडिया के दस्तावेज़ में कहा गया है कि इन कंपनियों के पास 91 लाख मास्क मौजूद हैं। इसके अलावा फ़िलहाल 8 लाख कवरऑल भी मिल सकते हैं। 
लेकिन इनवेस्ट इंडिया का अनुमान है कि भारत को कम से कम 3.80 करोड़ मास्क की ज़रूरत है, इनमें से 1.40 करोड़ मास्क राज्य सरकारों को चाहिए, बाकी केंद्र सरकार की ज़रूरत है।
इसके अलावा केंद्र सरकार को 62 लाख पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट की ज़रूरत पड़ सकती है। इन उपकरणों में मास्क, कवरऑल, गाउन और सर्जिकल मास्क शामिल हैं।
ये आँकड़े राज्यों और केंद्र -शासित क्षेत्रों की ज़रूरतों के आधार पर तैयार किए गए हैं। इनवेस्ट इंडिया केंद्र और राज्य सरकारों के साथ मिल कर काम करता है।
स्वास्थ्य अधिकारी लव अग्रवाल ने रॉयटर्स से कहा कि स्वास्थ्य से जुड़े उपकरणों की आपूर्ति की भरपूर कोशिश की जा रही है। 

प्रोटेक्टिव उपकरणों के लिए टाटा देगा 500 करोड़

शनिवार को टाटा समूह ने पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट खरीदने के लिए केंद्र सरकार को 500 करोड़ रुपए देने का एलान किया है। टाटा ट्रस्ट ने एक बयान में कहा है कि इस पैसे से पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट खरीदे जाएंगे। इसमें मास्क, गाउन, ओवरऑल और सर्जिकल मास्क जैसी चीजें शामिल हैं। इसके अलावा जांच के उपकरण, सांस लेने के उपकरण वगैरह खरीदे जा सकेंगे।

सरकार पर आरोप

इसके पहले सरकार पर आरोप लगा था कि उसने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की चेतावनी के बावजूद कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए मास्क, दस्ताने और गाऊन जैसे प्रोटेक्टिव उपकरण एकत्रित करने की कोई कोशिश नहीं की। इसके उलट सरकार ने इसके निर्यात पर कोई रोक नहीं लगाई, जिस वजह से इसकी कमी हो गई और कीमत आसमान छूने लगी। सरकार जब तक चेतती और निर्यात पर रोक लगाती, बहुत देर हो चुकी थी।
'द कैरेवन' ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने समय रहते ही यानी 3 हफ़्ते पहले ही भारत को आगाह कर दिया था कि कोरोना संक्रमण फैल सकता है और इसे रोकने के लिए समय रहते ही भारत पर्याप्त संख्या में पर्सनल प्रोटेक्टिव उपकरणों का इंतजाम कर ले।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें