loader

NEET, JEE के एग्जाम को टालने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट से ख़ारिज 

सुप्रीम कोर्ट ने सात राज्यों की ओर से NEET, JEE के एग्जाम को टालने के लिए दायर की गई याचिका को शुक्रवार को रद्द कर दिया है। इन दिनों ज्वाइंट एन्ट्रेंस एग्जाम यानी JEE के एग्जाम चल रहे हैं जबकि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट यानी NEET का एग्जाम 13 सितंबर को होना है। JEE के लिए 9.53 लाख और NEET के लिए 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने अपने पुराने आदेश की समीक्षा करने की मांग को खारिज कर दिया। अदालत ने अपने पिछले आदेश में इन एग्जाम को कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को एग्जाम तय समय पर कराने के लिए कहा था। 

ताज़ा ख़बरें

ये सभी सात राज्य ग़ैर बीजेपी शासित हैं और इनमें शामिल महाराष्ट्र, झारखंड, पश्चिम बगाल, पंजाब सहित बाक़ी राज्यों ने भी केंद्र सरकार से इन एग्जाम को टालने की मांग की थी लेकिन केंद्र सरकार अपने फ़ैसले पर अड़ी रही थी। 

इन राज्यों की ओर से लगाई गई याचिका में कहा गया था कि NEET, JEE के एग्जाम कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का जो आदेश आया है, उसमें छात्रों के स्वास्थ्य के पहलू को नज़रअंदाज़ किया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने भी इस संबंध में दायर एक याचिका को यह कहते हुए रद्द कर दिया था कि छात्रों के क़ीमती साल को बर्बाद नहीं होने दिया जा सकता। याचिका में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एग्जाम को रद्द करने की मांग की गई थी।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इन एग्जाम को रद्द करने की मांग की थी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अपील की थी कि सरकार इन एग्जाम को टाल दे। 

देश से और ख़बरें

‘मन की बात’ को मिले डिसलाइक

NEET और JEE एग्जाम का मुद्दा सोशल मीडिया पर भी छाया हुआ है। हज़ारों छात्रों ने सोशल मीडिया पर इस मुद्दे पर अपनी बात रखी थी और कोरोना संक्रमण के ख़तरनाक दौर में इन एग्जाम को टालने का अनुरोध किया था। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ताज़ा ‘मन की बात’ कार्यक्रम में उन्हें लाइक के मुक़ाबले कई गुना डिसलाइक मिले थे, तब यह माना गया था कि क्या इन नाराज परीक्षार्थियों और उनके माता-पिता ने ऐसा किया था। जबकि इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें