loader

बूँद-बूँद बचाइए जल, वरना मुश्किल होगा आने वाला कल 

भारत को आने वाले कुछ सालों में भयंकर जल संकट का सामना करना पड़ सकता है। हालात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि केंद्र सरकार की ओर से बनाई गई लिस्ट में देश के लगभग 17% शहर और कस्बे ऐसे हैं, जो गंभीर जल संकट का सामना कर रहे हैं। जल संकट से सबसे ज़्यादा प्रभावित होने वाला राज्य तमिलनाडु है और उसके बाद राजस्थान और उत्तर प्रदेश के इलाक़े शामिल हैं। सरकार ने कहा है कि देश भर के 4,378 इलाकों में से 756 इलाक़े ऐसे हैं, जहाँ पानी की उपलब्धता को लेकर स्थिति ठीक नहीं है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आसपास के इलाक़े जैसे ग़ाज़ियाबाद, नोएडा और फ़रीदाबाद में भी इसी तरह के हालात हैं। 
ताज़ा ख़बरें
इस लिस्ट के मुताबिक़, पंजाब और हरियाणा में कई शहरी इलाक़े ऐसे हैं, जहाँ लोगों के लिए पानी की उपलब्धता बेहद कम है। राज्य सरकार के अधिकारियों का कहना है कि ऐसा ज़मीन से अंधाधुंध मात्रा में पानी निकालने के कारण हुआ है। पंजाब में 82 ऐसे नगर निकाय हैं, जबकि हरियाणा में ऐसे नगर निकायों की संख्या 52 है, जहाँ पर पानी की किल्लत है। केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्रालय ने जल शक्ति मंत्रालय को देश के 255 जिलों के ऐसे 1,597 ब्लॉकों की सूची सौंपी है, जहाँ पानी को लेकर लोगों को दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा है।
नीति आयोग की हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कि 2020 तक देश के 21 प्रमुख शहरों में ज़मीन के नीचे का पानी ख़त्म हो जाएगा। पानी की कमी के चलते करोड़ों लोग प्रभावित हो रहे हैं, बल्कि पूरे देश के कई हिस्सों में ऐसी स्थिति है।
आयोग की रिपोर्ट में बताया गया है कि देश भर में क़रीब 60 करोड़ लोग पानी के गंभीर संकट का सामना कर रहे हैं। क़रीब दो लाख लोग साफ़ पानी न मिलने के कारण हर साल जान गँवा देते हैं। इससे समझा जा सकता है कि हालात कितने ख़राब हैं। 

भारत की आबादी तेज़ी से बढ़ रही है, ऐसे में सवाल यह है कि इतनी बड़ी आबादी के लिए पानी कहाँ से आएगा। ज़मीन से लगातार पानी निकाला जा रहा है और कई शहरों में पानी का स्तर काफ़ी नीचे चला गया है। 

महानगरों में लगातार बढ़ रही आबादी के कारण कई शहरों में स्थिति बेहद ख़राब होने वाली है क्योंकि भारत एक दशक से भी कम समय में दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा।
नीति आयोग ने जिन शहरों में पानी का जल स्तर ख़त्म होने की ओर इशारा किया है, उनमें - नई दिल्ली, गुरुग्राम, अमृतसर, जालंधर, पटियाला, मोहाली, लुधियाना, यमुना नगर, गाज़ियाबाद, आगरा, जयपुर, रतलाम, इंदौर, गाँधीनगर, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, हैदराबाद, वेल्लोर, बेंगलुरु और चेन्नई शामिल हैं। आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह संकट आगे और गंभीर होने जा रहा है।
देश से और ख़बरें
केंद्र सरकार भी पानी को बचाने के लिए लोगों से लगातार अपील कर रही है। लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार लोगों से अपनी ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल संकट से निपटने के लिए लोगों से कहा था कि देशवासी स्वच्छता की तरह ही जल संरक्षण को भी जनआंदोलन बनाएँ। 
मोदी ने कहा था कि पानी की कमी से देश के कई हिस्से सालभर प्रभावित रहते हैं और बारिश से जो पानी हमें मिलता है, अभी उसका सिर्फ़ 8 प्रतिशत ही हम बचा पाते हैं। लेकिन हम पानी की एक-एक बूँद बचाने के लिए आगे आएँ।
आयोग की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि देश की जल आपूर्ति का 40 फ़ीसदी पानी हमें ज़मीन के नीचे से मिलता है लेकिन दुखद यह है कि ज़मीन के नीचे का पानी लगातार घटता जा रहा है। ऐसे में 132 करोड़ की जनसंख्या वाले देश भारत में सभी को कैसे पानी उपलब्ध होगा, इस बात पर हमें गंभीरता से सोचना होगा।
संबंधित ख़बरें
हमें बारिश के पानी को तो बचाना ही होगा, साथ ही रोजमर्रा के जीवन में भी इस बात का ख्याल रखना होगा कि पानी का सही इस्तेमाल कैसे किया जाए। पानी के बँटवारे को लेकर कई राज्यों के बीच विवाद की स्थिति है और बात दुनिया की करें तो यह कहा जाता है कि 2025 में पानी के लिए विश्व युद्ध के हालात बन जाएँगे। अगर हम चाहते हैं कि हमारी आने वाली पीढ़ी को भी हमारी ही तरह स्वच्छ और ज़रूरत लायक पानी मिले तो हमें जल संरक्षण को लेकर गंभीर होना होगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें