loader
फ़ाइल फ़ोटो

ऑटो सेक्टर में मंदी के लिए ओला-उबर कैब ज़िम्मेदार: निर्मला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ऑटो सेक्टर में मंदी के लिए युवाओं की सोच और ओला-उबर कैब ज़िम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग नई कार के लिए ईएमआई का भुगतान करने से ज़्यादा ओला और उबर जैसी रेडियो टैक्सी सर्विस का इस्तेमाल करना पसंद कर रहे हैं। बता दें कि ऑटो सेक्टर में वाहनों की बिक्री में रिकॉर्ड गिरावट आई है। यात्री वाहनों में 31 फ़ीसदी की गिरावट आई है। ट्रक बनाने वाली कंपनी अशोक लीलैंड के वाहनों की बिक्री 70 फ़ीसदी गिर गई है। इस कारण लाखों लोगों की नौकरियाँ जाने की रिपोर्टें हैं। यही कारण है कि वित्त मंत्री ऑटो सेक्टर में आई इस मंदी को दूर करने के लिए चिंतित हैं।

वित्त मंत्री के इस बयान पर कांग्रेस ने तंज कसा है। कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर सवाल किया गया है, 'तो बस और ट्रकों की बिक्री में गिरावट इसलिए है कि युवाओं  ने इनको ख़रीदना बंद कर दिया है जो पहले इसका उपयोग करते थे। क्या यह सही है वित्त मंत्री निर्मला श्रीमति सीतारमण?'

सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर चेन्नई में मीडिया को सरकार के कामों का ब्योरा दे रही थीं। उन्होंने कहा,  'ऑटो सेक्टर कई चीजों से प्रभावित हुआ है। इनमें बीएस-6 वाहनों को अपनाना, रजिस्ट्रेशन फ़ी का मामला, युवाओं की यह सोच कि ईएमआई पर गाड़ी ख़रीदने से बेहतर ओला-उबर या मेट्रो की सवारी करना शामिल है।'

उन्होंने भरोसा दिलाया कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र कि मांगों पर सरकार ज़रूर विचार करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि वित्त मंत्रालय वाहन क्षेत्र के कुछ सुझावों पर पहले ही विचार कर चुकी है, आगे कुछ अन्य सुझावों पर भी चर्चा की जाएगी। ऑटो इंडस्ट्री के इस सवाल पर कि जीएसटी 28% से घटाकर 18% किया जाए, सीतारमण ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने इतना ज़रूर कहा कि अकेले मैं जीएसटी पर फ़ैसला नहीं कर सकती।

सम्बंधित ख़बरें

बता दें कि सरकार पाँच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की बात करती रही है, लेकिन अर्थव्यवस्था की हालत ख़राब है। हाल की तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर गिरकर 5 फ़ीसदी पर पहुँच गई है। बेरोज़गारी रिकॉर्ड स्तर पर है। हर सेक्टर में मंदी है। ऑटो सेक्टर की तो हालत और भी ख़राब है। 

लगातार 10वें महीने गिरावट

बदहाल होती अर्थव्यवस्था में ऑटो इंडस्ट्री की हालत कितनी ख़राब है, यह ऑटो इंडस्ट्री की संस्था सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफ़ैक्चरर्स यानी सियाम के ताज़ा आँकड़े ही बताते हैं। सियाम के अनुसार, भारत में यात्री वाहन की बिक्री में अगस्त महीने में गिरावट 1998 के बाद अब तक की सबसे बड़ी है। इस साल अगस्त में लगातार 10वें महीने ऑटो कंपनियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई। अगस्त में ऑटो सेल 31.57 फ़ीसदी गिरी है। पिछले साल अगस्त में जहाँ क़रीब तीन लाख यात्री वाहन बिके थे वहीं इस साल क़रीब दो लाख ही बिके हैं। 

ताज़ा ख़बरें

सिर्फ़ कारों की बिक्री 41 फ़ीसदी गिरी

सियाम के अनुसार, बीते महीने कारों की घरेलू बिक्री में 41.09 फ़ीसदी से अधिक की ज़बरदस्त गिरावट आई है। दुपहिया वाहनों की बिक्री 22.24 फ़ीसदी गिर गई। सियाम के अनुसार, अगस्त माह में माल ढोने वाले वाहनों की बिक्री 38.71 फ़ीसदी गिरी है। यदि सभी तरह के वाहनों की कुल मिलाकर बिक्री की बात की जाए तो अगस्त में कुल वाहन बिक्री 23.55 फ़ीसदी की गिरावट आई है। 

यह गिरावट तब है जब सरकार ऑटो इंडस्ट्री को मज़बूत करने के लिए लगातार प्रयासरत है और हाल ही में इसके लिए कई घोषणाएँ की हैं। इसके बावजूद ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में मंदी का दौर बरकरार है।

अर्थतंत्र से और ख़बरें

पिछले महीने ही ख़बर आयी थी कि साल भर में क़रीब 300 डीलर दुकानें बंद हो गई हैं और इसके बाद कुछ डीलरों के दिवालिया होने की स्थिति पैदा हो गई है। हाल के दिनों में ऐसी ख़बरें आती रही हैं कि ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनियों को बड़ी संख्या में लोगों को नौकरी से निकालना पड़ा है।

ऐसी रिपोर्टें रही हैं कि यह गिरावट माँग में कमी आने के कारण है और लोगों की ख़रीदने की क्षमता कम हुई है। बहुत सारे लोगों की नौकरियाँ गईं हैं और जो लोग नौकरी में हैं वह भी पैसे ख़र्च नहीं करना चाहते हैं। व्यापार में लगे लोग भी पैसे बाजार में लगाने से डरते हैं। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भी हाल ही में कहा था कि लोगों का एक दूसरे पर विश्वास नहीं रहा और वे पैसे अपनी जेब से निकालना नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा था कि इसीलिए देश में 70 साल में ऐसा नकदी संकट नहीं आया। इन सबका असर ऑटो इंडस्ट्री पर पड़ा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें