loader

खाड़ी से लौटे भारतीयों में दो कोरोना पॉजिटिव, केरल में संक्रमण का तीसरा चरण शुरू?

खाड़ी देशों से केरल लौटे भारतीयों में दो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने इसकी पुष्टि कर दी है। कोरोना से संक्रमित पाए गए लोगों में एक का इलाज कोझीकोड और दूसरे का कोच्चि में हो रहा है।
गुरुवार को अबू धाबी और दुबई से विशेष विमान से 363 भारतीयों को स्वदेश लाया गया।
केरल से और खबरें

कुल 505 संक्रमित

इन दो संक्रमितों के साथ ही केरल में कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ कर 505 हो गई, जिनमें 17 रोगी अस्पतालों में भर्ती हैं। कोरोना से 4 लोगों की मौत हो गई है और 484 का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है। 

विशेष विमान से लोगों के लाए जाने के अलावा 698 लोगों को मालदीव से भारतीय नौसेना के युद्ध पोत आईएनएस जलस्वा से लाया जा रहा है। 

अगले कुछ दिनों में हज़ारों लोगों के खाड़ी देशों से लौटने की संभावना है। एअर इंडिया 7 मई और 13 मई के बीच 64 विशेष उड़ानों का इंतजाम करेगी। इसी तरह नौसेना भी अपने युद्ध पोतों से लोगों को ला रही है। 

केरल सरकार ने पहले ही कह दिया है कि विदेश से लौटने वाले लोगों को कम से कम 7 दिनों के क्वरेन्टाइन में रहना होगा और आरटी-पीसीआर जाँच से गुजरना होगा। 

मार्च की शुरुआत में भारत में सिर्फ़ छह मामले थे जिनमें से तीन केरल में थे। लेकिन अब जब देश भर में 55000 से ज़्यादा मामले आ चुके हैं तो केरल में सिर्फ़ 503 मामले हैं। इसमें से भी 474 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। देश भर में जहाँ 1886 लोगों की मौत हुई है वहीं केरल में सिर्फ़ 4 लोगों की। केरल में कोरोना वायरस मरीज़ों की मृत्यु दर 0.6 फ़ीसदी है, जबकि देश भर में यह क़रीब 3.3 फ़ीसदी है।

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें