loader

छठे चरण में शीला, अखिलेश, दिग्विजय सहित कई दिग्गज मैदान में

छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में बिहार में 8, हरियाणा में 10, झारखंड में 4, मध्य प्रदेश में 8, उत्तर प्रदेश में 14, पश्चिम बंगाल में 8 और दिल्ली की 7 सीटों पर मतदान हो रहा है। चुनाव नतीजे 23 मई को आएँगे। चुनाव आयोग ने निष्पक्ष चुनाव के लिए पुख़्ता इंतजाम किए हैं। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 69.50%, दूसरे चरण में 69.44%, तीसरे चरण में 68.40%, चौथे चरण में 65.51% और पाँचवें चरण में 63% मतदान हुआ था।

ये दिग्गज हैं मैदान में

इस चरण में उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट से शीला दीक्षित, भोपाल सीट से दिग्विजय सिंह और मालेगाँव बम धमाकों की आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, आज़मगढ़ से अखिलेश यादव, गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्वी दिल्ली से क्रिकेटर से राजनेता बने गौतम गंभीर, सोनीपत से हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री मेनका गाँधी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से, दिल्ली के चाँदनी चौक से कांग्रेस के जे.पी. अग्रवाल और डॉ. हर्षवर्द्धन, बिहार के पूर्वी चम्पारण से राधा मोहन सिंह, मध्य प्रदेश के मुरैना से नरेंद्र सिंह तोमर, कीर्ति आज़ाद धनबाद से, बॉक्सर विजेंदर सिंह दक्षिणी दिल्ली से, कुमारी शैलजा अम्बाला से, अजय माकन नई दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं।
रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद से, राव इंद्रजीत सिंह गुड़गाँव सीट से दुष्यंत चौटाला हिसार से और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी के टिकट पर गायक हंसराज हंस चुनाव मैदान में हैं।
इन 59 सीटों में से बीजेपी ने 44, कांग्रेस ने 2, टीएमसी ने 8 और अन्य ने 5 सीटें जीती थीं। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस चरण के स्टार प्रचारकों में प्रमुख रहे। सभी नेताओं ने रैलियों और रोड-शो के माध्यम से मतदाताओं को अपने पक्ष में लुभाने का भरपूर प्रयास किया।

राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।  मध्य प्रदेश में मुरैना, भिंड, गुना, विदिशा, राजगढ़, सागर, ग्वालियर और भोपाल की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। बिहार में वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान और महराजगंज की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 

हरियाणा में अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गाँव और फरीदाबाद की सीटों पर मतदान होगा। झारखंड में गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।
दिल्ली की चाँदनी चौक, नई दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिम दिल्ली और दक्षिण दिल्ली की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल में तमलुक, कांति, घाटल, झारग्राम, मेदिनीपुर, पूर्णिया, बांकुरा और विष्णुपुर में मतदान होगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें