loader

मनमोहन सिंह ने क्यों कहा, सावरकर विरोधी नहीं है कांग्रेस?

कांग्रेस सावरकर विरोधी नहीं है, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इस बयान के बाद यह सवाल चर्चा में है कि कांग्रेस क्या वैचारिक रूप से दिग्भ्रमित होती जा रही है? या जिस तरह से राहुल गाँधी-प्रियंका गाँधी पिछले लोकसभा या विधानसभा चुनावों के दौरान मंदिर-मंदिर जाकर पूजा-अर्चना या गंगा यात्रा करके सॉफ्ट हिंदुत्व का संकेत दे रहे थे, यह उसी दिशा में कोई सोचा-समझा क़दम है? 

महात्मा गाँधी की हत्या के पीछे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का हाथ था, राहुल गाँधी ऐसा बयान देकर अदालती लड़ाईयों का सामना कर रहे हैं। राहुल संघ, गोडसे तथा सावरकर की नीतियों का विरोध करने और उनसे मुक़ाबला करने की बात करते हैं, ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का यह बयान चौंकाने वाला ही है। मनमोहन सिंह ने जो बयान दिया उसमें उन्होंने यह सफ़ाई भी दी है कि जब इंदिरा गाँधी देश की प्रधानमंत्री थीं तब उन्होंने सावरकर पर डाक टिकट जारी किया था। 

ताज़ा ख़बरें

मनमोहन सिंह महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में प्रचार के अंतिम चरण के दौरान बृहस्पतिवार को बीजेपी की केंद्र और राज्य सरकार को आर्थिक नीतियों तथा पीएमसी बैंक के मुद्दे पर घेरने आये थे लेकिन सावरकर को लेकर बयान देकर वह चर्चा को अलग ही दिशा दे गए। सिंह ने कहा कि कांग्रेस सावरकर विरोधी नहीं है लेकिन हम उनकी हिंदुत्व की विचारधारा से सहमत नहीं हैं। बीते कुछ दिनों से सावरकर को लेकर विवाद शुरू हो गया है और यह तबसे शुरू हुआ है जबसे भारतीय जनता पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में सावरकर को ‘भारत रत्न’ देने की बात कही। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि बीजेपी ने जानबूझकर इस मुद्दे को संकल्प पत्र में शामिल किया है ताकि ध्रुवीकरण हो सके। इसके पीछे एक तर्क यह भी दिया जा रहा है कि पूरे चुनाव प्रचार में देवेंद्र फडणवीस सरकार अपनी उपलब्धियों को गिनाने के बजाय कश्मीर से धारा 370 को हटाने पर ही चर्चा कर रही है। पार्टी के दोनों शीर्ष नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अपनी हर सभा में धारा 370 के अलावा किसी और मुद्दे पर बात ही नहीं करते। 

किसानों की उपज का दुगना भाव कभी नरेंद्र मोदी का मुख्य वादा हुआ करता था लेकिन सूखे और बाढ़ से पीड़ित महाराष्ट्र के किसानों के समक्ष वे राष्ट्रवाद और धारा 370 का ही जिक्र कर रहे हैं। ऐसे में सावरकर को भारत रत्न देने की बात ने चुनाव के अंतिम चरण में नई चर्चा छेड़ दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सावरकर को ‘भारत रत्न’ देने की घोषणा के अगले ही दिन कहा,  ‘राष्ट्रवाद को हमने राष्ट्र निर्माण के मूल में रखा है और ये सावरकर के संस्कार हैं।’ सावरकर को भारत रत्न देने के सवाल पर जिस तरह कांग्रेस के नेताओं के अलग-अलग बयान आ रहे हैं उन्हें देखकर तो लगता है कि पार्टी को बहुत बड़े वैचारिक मंथन की जरूरत है।

कांग्रेस को यह तय करना होगा कि उसे सॉफ्ट हिंदुत्व अपनाना है या गाँधी-नेहरू के सर्वधर्म समभाव की नीति पर चलते रहना है?

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी कहते हैं यदि महात्मा गाँधी की 150 वीं जयंती वर्ष पर देश की सरकार सावरकर को ‘भारत रत्न’ देने जा रही है तो 'इस देश को भगवान ही बचाये'। तिवारी के अनुसार यह एक सोची-समझी योजना के तहत किया जा रहा है। तिवारी ने कहा कि एक तरफ़ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महात्मा गाँधी की बातें करते हैं, उनके आदर्शों को सराहते हैं, वहीं दूसरी तरफ़ सावरकर को भारत रत्न देने की भी बात करते हैं। 

संबंधित ख़बरें
कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह कहते हैं कि सावरकर गाँधी की हत्या के आरोपी थे। यह बात सही है कि सावरकर गाँधी के वैचारिक विरोधी थे तथा उनकी हत्या के आरोप में गिरफ्तार भी हुए थे। लिहाजा जब-जब उनको भारत रत्न देने की बात उठेगी तो पक्ष-विपक्ष की ओर से बयान तो आने शुरू ही होंगे। ऐसे में मनमोहन सिंह का यह कहना कि हम सावरकर के विरोधी नहीं हैं, कई बातों को जन्म देता है। सवाल यह उठता है कि क्या कांग्रेस यह मानने को तैयार हो गयी है कि सावरकर गाँधी की हत्या के आरोपी नहीं थे? या कांग्रेस अपनी विचारधारा को कोई नई दिशा देने की कवायद में लगी हुई है?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें