loader

श्रम क़ानूनों पर डकैती: रक्तरंजित तो नहीं आपके हाथ?

उन्नीसवीं सदी मज़दूरों के लहू से रंगी पड़ी है और इसी लहू की धार में डूबते-उतराते उसने हासिल किये हैं 8 घंटे की कामगारी के शानदार तमगे, अगली सदी में आईएलओ ने जिस पर पुख्तगी की अपनी मुहर चस्पां की थी। आज जब भारत की 6 रियासतों के बेपरवाह बादशाह उसी मुहर को खरोंच डालना चाहते हैं तो जेनेवा का हस्तक्षेप अवश्यम्भावी है। वह ज़रूर उलट कर पूछेगा- श्रीमान,  कामगारों के आठ घंटे के अधिकार के रक्त में तो नहीं सने हैं आपके हाथ?
अनिल शुक्ल

लंबे संघर्षों के बाद आख़िरकार कामगारों के 8 घंटा काम के जिस अधिकार को 'अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन’ (आईएलओ) ने 1919 में मान्यता दी थी, ठीक एक सदी बाद क्या इस तरह अपनी आँखों के सामने उन्हें 'उड़नछू' हो जाते वह देखता रहेगा? भारतीय ट्रेड यूनियन परिसंघ के सूत्रों की मानें तो आईएलओ बहुत जल्द भारत को 'कारण बताओ नोटिस' जारी करने जा रहा है। अपने सख़्त एतराज़ में मज़दूर परिसंघ ने श्रमिकों के ‘अंतरराष्ट्रीय संगठन’ से इस मामले में कार्रवाई की माँग की है। ‘वे (आईएलओ) भारत पर प्रतिबन्ध भी लगा सकते हैं।’

अभी तक इस मामले में भले ही 6 राज्य सरकारों ने अपनी 'स्मार्टनेस' दिखाई हो लेकिन परिसंघ यानी कन्फडरेशन को शुबहा है कि जल्द ही ये 'महामारी' अन्य राज्यों में भी फैलने वाली है। यही वजह है कि वे इस पर तुरंत रोकथाम चाहते हैं।

ताज़ा ख़बरें

कोरोना को ब्रह्मास्त्र बनाकर जिस तरह  6 राज्य सरकारों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत कामगारों के ट्रेड यूनियन अधिकारों को गड़प कर लिया उसकी प्रतिक्रिया भारत में तो क्या अच्छी होती, विदेशों में भी उसे 'तिरछी' नज़रों से देखा जा रहा है। चीन, ईरान और यूरोपीय देशों सहित अमेरिका तक में कोविड-19 की प्रचंड आँधी और लॉकडाउन के बावजूद श्रमिकों के प्रति सरकारों का रवैया हमदर्दी भरा रहा है। इस मामले में भारत अकेला अपवाद है। इस अपवाद के पीछे जो वजह बतायी गई है वह भी कम बेतुकी नहीं है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मज़दूरों के इन अधिकारों को रद्द किये जाने का सबसे बड़ा फ़ायदा इसी कामगार तबक़े को मिलेगा। ‘जो प्रवासी श्रमिक उत्तर प्रदेश के अपने गाँव और मोहल्लों में लौट रहे हैं, उन्हें तत्काल रोज़गार मिलेगा।’ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का बयान भी ऐसा ही अजब-गज़ब है। उन्हें प्रदेश में ‘रोज़गार का नया सूरज’ उगता दिख रहा है।
दरअसल अप्रैल के दूसरे हफ़्ते से ही देश के मीडिया के बड़े हिस्से में यह हवा फैलाई जाने लगी कि चीन से विस्थापित होकर अन्यत्र बस जाने का ठिकाना ढूंढने वाली ढेर सारी अंतरराष्ट्रीय कंपनियाँ भारत में बेताबी के साथ अपनी सरज़मीं तलाश रही हैं।

एक के बाद एक कई छुटभैये 'नामचीन उद्योगपतियों' के हवाले से भी इस बात का प्रचार शुरू किया गया। बीजेपी के कतिपय ऐसे नेता, जो कभी भी, कहीं भी, कुछ भी कह देने के लिए आमादा रहते हैं, 'भर दो झोली मेरी या मोहम्मद’ का राग अलापते रहे। ‘राग मोहम्मदी’ में इस बात का भी ताबड़तोड़ ज्ञान परोसा गया कि आईटी और ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कार्यरत ऐसी अंतरराष्ट्रीय कम्पनियाँ (जिन पर छोटे कलपुर्ज़ों की खातिर भारतीय निर्माताओं की निर्भरता रही है) यदि चीन से उठकर भारत में स्थापित होती हैं तो इससे न सिर्फ़ लागत मूल्यों में कमी आएगी बल्कि अंतरराष्ट्रीय निर्यात बाज़ार में उनकी आमदनी में ज़बरदस्त इज़ाफ़ा होगा जिससे भारतीय युवाओं के लिये नए रोज़गारों का सृजन होगा!

वुहान (चीन) में शांति स्थापित होने, जनजीवन लौटने और उद्योगधंधों के दोबारा रफ़्तार पकड़ लेने के बाद कंपनियों के विस्थापन की ज़्यादातर चर्चाएँ ठंडी हो गयीं लेकिन भारत के मीडिया में कोरोना वरदान स्वरूप चीन से टूट कर गिरने वाले इस छींके (!) का पुरज़ोर प्रचार चालू रहा। किसी के पास इस बात की दमदार दलील नहीं थी कि आख़िर कौन-कौन सी कंपनियाँ चीन से अपना बोरिया-बिस्तर बाँध रही हैं और अगर बाँध रही हैं तो वियतनाम और ताइवान जाने की उनकी 'आसान राह' में कौन रोड़े अटका लेगा?

बहरहाल, बीजेपी के चिरपरिचित मीडिया अभियान ने पूरे अप्रैल माह में जब चीन से मिलने वाले इस कोरोना गिफ़्ट का शंखनाद कर लिया तो अप्रैल के पहले हफ़्ते में ही श्रमिक क़ानूनों पर गड़ासे चलने शुरू हो गए। वस्तुस्थिति यह है चीन में 80 से 90 प्रतिशत उद्योगों की बहाली हो गई है। चीन से बेदखल होकर अन्यत्र बसने वाली कंपनियों की वजह भी कोरोना वायरस नहीं था जैसा कि हमारे यहाँ प्रचारित किया गया। ये दरअसल वे कंपनियाँ थीं, जो ट्रंप प्रशासन द्वारा आयातित सामानों पर बढ़ाये जाने वाले टैक्स से आक्रांत थीं। 10 से 20 प्रतिशत विस्थापित हुईं कंपनियों में 13 फ़ीसदी वियतनाम पहुँच गईं और बाक़ी का बड़ा हिस्सा ताइवान में अपनी जड़ें तलाशने में जुट गया। वहाँ उद्योग 'फ्रेंडली' क़ानून इसकी अकेली वजह हों ऐसी बात नहीं है। सरकारी मशीनरी का अड़ंगे न डालने का रवैया भी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को बेहद आकर्षित करता है। 

सम्बंधित ख़बरें

​तब क्या भारतीय मीडिया इन सारे तथ्यों से अनिभिज्ञ था? क्या छुटभैये पूंजीपति अज्ञानतावश पुकार लगा रहे थे? वे सब दरअसल एक सुविचारित रणनीति के तहत थोथा पहाड़ खड़ा कर रहे थे जिस पर चढ़ा कर उस भारतीय कामगार को हलाल किया जा सके जो पहले ही हाथ-पैर से लुंज-पुंज है। इस सारे खेल से पीएमओ अनजान रहा होगा, ऐसा मानने का कोई औचित्य नहीं। 6 मई को प्रमुख ट्रेड यूनियन नेताओं के साथ अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय श्रम एवं रोज़गार मंत्री संतोष गंगवार ने आश्वासन दिया था कि ‘अध्यादेश’ के ज़रिये किसी प्रकार के श्रमिक क़ानूनों में सुधार का प्रस्ताव नहीं लाया जायेगा। केंद्रीय मंत्री के बयान से एक दिन पहले मध्य प्रदेश अपना खेल खेल चुका था और उनके बयान के एक दिन बाद यूपी ने अपनी गेंद डाल दी।

दो दिन बाद नूराकुश्ती को बाक़ी 4 राज्य भी अखाड़े में उतर आये। अलबत्ता एक बात ज़रूर लोगों के गले नहीं उतर रही है।
ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार को भले ही बीजेपी की 'बी' टीम मान लिया जाए, लेकिन इस क़साईबाड़े में ख़ंजर लेकर महाराष्ट्र कैसे कूद गया, इसका जवाब न सोनिया गाँधी के पास है न राहुल गाँधी के पास।
सत्ता पक्ष और विपक्ष, श्रमिक विरोध की तलवार भांजने में सबका एका है? क्या मां-बेटे की कथित 'नाराज़गी' की रौशनी में इन चर्चाओं को दमदार मान लिया जाए कि जल्द ही महाराष्ट्र ख़ुद को इस खेल से अलग कर लेगा या शरद पवार 'वही होता है जो मंज़ूर-ए-ख़ुदा होता है' की भूमिका में महफूज़ रहेंगे?

बहरहाल, अब गेंद जिसके भी हाथ में हो, रेफ़री की भूमिका में आईएलओ को उतरना पड़ेगा। भारत सन 1922 से इसकी 'स्थायी गवर्निंग बॉडी' का सदस्य है। भारतीय संसद उसके जिन अहम श्रेणी में आने वाले संधिपत्रों (कन्वेंशन) का सत्यापन (रेटीफाई) कर चुकी है उनमें 8 घंटे के काम का अधिकार और औद्योगिक विवाद को त्रिपक्षीय वार्ता के ज़रिये हल करने जैसे संधिपत्र भी शामिल हैं। मौजूदा हमले में ये 6 राज्य इन दोनों ही 'कन्वेंशन' को घोंटा बनाकर पी गए हैं। 8 घंटे का काम का अधिकार आईएलओ का मूल संधिपत्र है।

विचार से ख़ास

सारी दुनिया के लाखों मज़दूरों के गाढ़े ख़ून में रंगा है यूरोप में औद्योगिक क्रांति के बाद के डेढ़ सौ वर्षों का इतिहास। किसने कल्पना की होगी कि 1856 में ऑस्ट्रेलिया के नए-नए ‘तेजस्वी मेलबॉर्न' शहर के निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले मज़दूरों के रक्तरंजित संघर्ष आगे चलकर अपने विजय ध्वज की धमक से सारी दुनिया के कामगारों के लिए काम के 48 घंटे के (छ दिवसीय) सप्ताह के दरवाज़े खोलेंगे। अपने लहू में समूचे शिकागो की धरती को डुबा देने वाले श्रमिकों के लिए कल्पनातीत था यह मानना कि उसके रक्त की धार अगले 5 वर्ष में संपूर्ण अमेरिका के मज़दूरों को ऐसा गोलबंद करेगी कि राष्ट्रपति यूलिसिस ग्रांट को ‘8 घंटे की कामगारी’ की घोषणा को मजबूर होना पड़ेगा। इंग्लैण्ड, स्पेन, फ़्रांस, बेल्जियम, उरुग्वे, कनाडा, न्यूज़ीलैंड.....। उन्नीसवीं सदी मज़दूरों के लहू से रंगी पड़ी है और इसी लहू की धार में डूबते-उतराते उसने हासिल किये हैं 8 घंटे की कामगारी के शानदार तमगे, अगली सदी में (अपनी स्थापना के साथ) आईएलओ ने जिस पर पुख्तगी की अपनी मुहर चस्पां की थी। आज जब भारत की 6 रियासतों के बेपरवाह बादशाह उसी मुहर को खरोंच डालना चाहते हैं तो जेनेवा का हस्तक्षेप अवश्यम्भावी है। वह ज़रूर उलट कर पूछेगा- श्रीमान,  कामगारों के आठ घंटे के अधिकार के रक्त में तो नहीं सने हैं आपके हाथ?

जेनेवा की बात तो दूर की कौड़ी है, अभी तो दिल्ली ही जवाबदेह है। पेश किये जाने पर राष्ट्रपति के लिए भी यह सवाल 'लाख टके' का बना रहेगा कि आईएलओ 'कन्वेंशन' के पार्लियामेंट द्वारा 'रेटीफाई' किये गए क़ानूनों को राज्य सरकारों के 'अध्यादेश' के माध्यम से निरस्त करना, क़ानून सम्मत हो सकता है या नहीं?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अनिल शुक्ल

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें