loader

कोरोना पर विपक्षी दलों की बैठक में भाग लेंगी ममता बनर्जी, अब तक 17 दल सहमत

पूरे देश भर में कोरोना संक्रमण के तेज़ी से बढ़ने और इसकी पूरी स्थिति पर विपक्षी दलों की वर्चुअल बैठक में शामिल होने के लिए तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी ने हामी भर दी है। इसका मतलब है कि इन दलों के नेता वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे। अब तक 17 दलों ने इसमें शामिल होने की सहमति दे दी है। हालाँकि समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव और बीएसपी नेता मायावती ने इस पर अपना रुख साफ़ नहीं किया है। कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने इस बैठक की अगुवाई की है और वही इसकी अध्यक्षता करेंगी। 

ताज़ा ख़बरें

बैठक के बारे में ममता बनर्जी ने पुष्टि की। ‘पीटीआई’ के अनुसार, ममता ने कहा, 'हाँ, कोरोना संकट की फ़िलहाल की स्थिति और लॉकडाउन के प्रभावों पर चर्चा के लिए विपक्षी दलों की बैठक शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से होगी। मैं उसमें शामिल होऊँगी।' 'द इंडियन एक्सप्रेस' की एक रिपोर्ट के अनुसार, तृणमूल के एक वरिष्ठ नेता ने कहा है कि जिस तरह से हर चीज के लिए केंद्र राज्यों पर दोष मढ़ रहा है वह स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा कि यह केंद्र के एकाएक लॉकडाउन लागू करने का नतीज़ा है कि देश इस प्रवासी संकट का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस संकट से बेहतर तरीक़े से निपटने के लिए एक तरह की सोचने वाली पार्टियाँ साथ आ रही हैं।

विपक्षी दलों की यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब विपक्षी दल बीजेपी पर कोरोना संकट से निपटने में विफल रहने का आरोप लगा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में प्रवासी मज़दूरों को बसों से घर भेजने के मुद्दे पर उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार और कांग्रेस आमने-सामने हैं। प्रियंका गाँधी ने बीते शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को संकट में फँसे प्रवासी मज़दूरों को लाने व ले जाने के लिए अपनी ओर से 1000 बसें देने की पेशकश की थी। लेकिन योगी सरकार 2 दिन तक इस मामले में चुप्पी साधे बैठी रही थी। लेकिन अब जब अनुमति दे दी है तब भी इस पर विवाद नहीं थम रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि प्रियंका गाँधी ने जिन 1049 वाहनों के बारे में जानकारी दी थी उनमें से 879 ही बसें हैं। इस पर प्रियंका ने कहा है कि फ़िलहाल जितनी बसें हैं उन्हें जाने दीजिए बाक़ी वह आज यानी बुधवार को भेजेंगी। 

राजनीति से और ख़बरें

तृणमूल नेता ममता बनर्जी की भी बीजेपी से तीखी नोक झोंक चल रही है। पश्चिम बंगाल में जल्द ही चुनाव होने हैं और माना जा रहा है कि बीजेपी इसी को लेकर पश्चिम बंगाल पर हमलावर है। बीजेपी ने ममता बनर्जी पर आरोप लगाए हैं कि कोरोना की मौत के आँकड़े पश्चिम बंगाल में छुपाए जा रहे हैं। हाल ही में पीयूष गोयल ने आरोप लगाया था कि ममता ट्रेनें भेजने के लिए हरी झंडी नहीं दे रही हैं। 

हाल ही में बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात में श्रम क़ानूनों में बदलाव के लिए विपक्षी दलों ने ज़ोरदार हमला किया था। सबसे ज़्यादा आपत्ति जिन बदलावों को लेकर की गई वह है- औद्योगिक इकाइयों को श्रम कल्याण क़ानून से छूट देना। इससे उन्हें श्रमिकों के दैनिक और साप्ताहिक कार्य घंटों में वृद्धि करने और अधिकार से वंचित करने पर अदालत जाने का हक़ छीनने जैसे क़दम उठाने की अनुमति मिलती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें