loader

यूपी बीजेपी में बग़ावत, 81 विधायक धरने पर

उत्तर प्रदेश के संसदीय इतिहास में आज पहली बार ऐसा हुआ है कि सत्तारूढ़ दल के लोग अपनी ही सरकार के ख़िलाफ़ धरने पर बैठ गए हैं। भारतीय जनता पार्टी के विधायक सरकार के ख़िलाफ़ बग़ावत पर उतर आए हैं।

विधानसभा में सत्तापक्ष के विधायकों ने जमकर नारेबाजी की और ख़ुली बगावत कर दी है। सत्तापक्ष के विधायकों के धरने पर बैठ जाने के चलते बीजेपी में दिल्ली से लेकर लखनऊ तक हड़कंप मच गया है। सत्ताधारी विधायकों के साथ विपक्षी दलों के विधायक भी उनकी माँगों के समर्थन में धरने पर बैठे हुए हैं।

अर्थतंत्र से और खबरें

अफ़सर नहीं सुनते?

बग़ावत की शुरुआत लोनी, गाज़ियाबाद से बीजेपी विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने की। वह अपने साथ अधिकारियों के दुर्व्यवहार की बातें सदन में रखना चाहते थे। संसदीय कार्य मंत्री के हस्तक्षेप के बाद उन्हें अपनी बात कहने का मौका नहीं दिया गया। विधायक के बार बार अनुरोध पर भी स्पीकर ने उन्हें बोलने नही दिया। इससे नाराज़ नंद किशोर गुर्जर सदन में चिल्ला कर अपनी बात कहने लगे। बीजेपी विधायक के समर्थन में उनकी ही पार्टी के अन्य विधायक भी खड़े हो गये और हंगामा करने गए।

विपक्ष के विधायक भी जुटे

समाजवादी पार्टी, कांग्रेस व अन्य विपक्षी दलों के विधायकों ने भी नंदकिशोर गुर्जर का साथ देते हुए हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा बढ़ने पर सदन की कार्यवाही 45 मिनट के लिए स्थगित कर दी गयी। इस बीच नाराज विधायक वहीं सदन में ही धरने पर बैठ गए। विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। 
ख़बर लिखे जाने तक विधायक सदन के अंदर ही धरने पर बैठे हुए हैं, जिनमें 81 सत्ता पक्ष के और 39 विपक्ष के हैं। हालात को काबू में न आता देख कर विधानसभा कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी है।

डैमेज कंट्रोल में बीजेपी 

गुर्जर के बहाने यूपी में बीजेपी विधायकों की नाराज़गी खुलकर सतह पर आ गयी है। विधायक के प्रतिनिधि का कुछ दिन पहले अपने क्षेत्र में आपूर्ति निरीक्षक से कुछ विवाद हुआ था, जिस पर पुलिस ने मुक़दमा दर्ज किया था। विधायक प्रतिनिधि व ख़ुद गुर्जर को पुलिस ने घंटों थाने पर बैठाए रखा था। इससे गुस्साए विधायक ने इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री योगी को पत्र लिखा था और सारी जानकारी दी थी। आज गुर्जर इसी मामले को विधानसभा में उठाना चाहते थे। स्पीकर ने उन्हें इसकी अनुमति नही दी, जिसके बाद पूरा हंगामा शुरु हुआ।
पूरे वाकये से हतप्रभ वरिष्ठ बीजेपी नेता व मंत्री पहले तो विधायकों को चेतावनी देते दिखे, बाद में सदन से बाहर चले गए। बीजेपी के नेताओं ने बाहर से अपने विधायकों को फोन कर धरने से उठकर आने के कहा। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष, संगठन प्रभारी से लेकर तमाम बड़े नेता आनन-फानन में विधानसभा के मंडप में पहुँच गए। 
विधानसभा में सत्ता पक्ष की लॉबी में जमा विधायकों को समझाने पहुंचे संसदीय कार्य मंत्री की एक न सुनी गयी और उनके सामने ज़बरदस्त नारेबाजी होती रही।
बवाल शुरू होते ही उनके साथ सत्तापक्ष के सैकड़ों विधायक खुलकर सामने आ गए। विधानसभा के स्थगन के बाद विधायकों का जब धरना शुरु हुआ तो सत्तापक्ष के 150 से ज्यादा विधायक उनके साथ थे। बाद में बड़े नेताओं के समझाने के बाद कुछ विधायक माने पर अंत तक 81 लोग धरने पर डटे रहे। समाजवादी पार्टी व कांग्रेस के विधायकों ने इसे जनप्रतिनिधियों के सम्मान से जुड़ा मामला बताते हुए सत्तापक्ष के विधायकों का साथ देते हुए धरने में भाग लिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें