loader

उत्तर प्रदेश बीजेपी से अब कायस्थ माँग रहे हैं राजनीतिक हिस्सा

उत्तर प्रदेश की पहले से चली आ रही जातिवादी राजनीति में ब्राह्मणों के बाद अब दूसरी अगड़ी जाति कायस्थ अपना हिस्सा मांग रही है। लखनऊ में बीच सड़क पर ऐसे पोस्टर लगा दिए गए हैं, जिन पर नवगठित बीजेपी कार्यकारिणी में कायस्थों को शामिल नहीं किए जाने पर सवाल उठाए गए हैं।

पोस्टर पर लिखा गया है, 'कायस्थों, अब तो जाग जाओ, या फिर हमेशा के लिए सो जाओ।'

इसी पोस्टर पर लिखा हुआ है, 'नवगठित बीजेपी कार्यकारिणी में किसी भी कायस्थ को स्थान ना देने के लिए, राष्ट्रीय प्रदेश नेतृत्व का आभार।'

एक दूसरे पोस्टर पर लिखा हुआ है, 'बीजेपी को धन्यवाद पार्टी के बंधुआ वोटर कायस्थ साज को कोई स्थान न देने के लिए।'

उत्तर प्रदेश से और खबरें

कार्यकारिणी में एक भी कायस्थ नहीं

उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने बीते हफ़्ते कार्यकारिणी का ऐलान किया। इसमें 42 सदस्यों के नाम हैं, इन्हें 2022 में होने वाले राज्य विधानसभा की ज़िम्मेदारी दी गई है। नई कार्यकारिणी में 7 महासचिव, 16 उपाध्यक्ष और 16 सचिव शामिल हैं। बीजेपी ने अलग-अलग सामाजिक समूहों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व देने का दावा किया है, लेकिन कायस्थ समुदाय का एक भी सदस्य इसमें नहीं है।
लेकिन, राज्य बीजेपी ने इससे इनकार करते हुए पोस्टर को समाजवादी पार्टी की साजिश क़रार दिया है। उसका कहना है कि यह पार्टी का अंदरूनी मामला है, जिससे दूसरे दलों को कोई मतलब नहीं होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि समाजवादी पार्टी ने बीजेपी की छवि ख़राब करने के लिए ये पोस्टर लगवाए हैं।

'जाति कोई आधार नहीं'

राज्य बीजेपी के एक वरिष्ठ सदस्य ओ. पी. श्रीवास्तव ने सफ़ाई देते हुए टाइम्स ऑफ़ इंडिया से कहा है कि पार्टी ने जाति और समुदाय के आधार पर किसी को कोई पद नहीं दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि कायस्थ समुदाय के लोगों को नाराज़ नहीं होना चाहिए कि क्योंकि पार्टी के पास उनके लिए कई तरह की योजनाएं हैं।
बता दें कि उत्तर प्रदेश की पिछली कार्यकारणी में भी कायस्थों को पद नहीं दिया गया था। बाद में समुदाय के नेताओ ने इसका विरोध किया तो उन्हें नई टीम में जगह देने का आश्वासन दिया गया था। लेकिन इस बार भी पार्टी नेतृत्व ने किसी कायस्थ को कार्यकारिणी में शामिल नहीं किया।

ब्राह्मणों को लुभाने की होड़

इसके पहले समाजवादी पार्टी ने ब्राह्मणों को लुभाने के लिए एलान किया था कि वह लखनऊ में 108 फुट की और हर जिले में भगवान परशुराम की प्रतिमा लगवाएगी।
इसके बाद बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने इससे बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि एसपी द्वारा भगवान परशुराम की ऊंची मूर्ति लगवाने की बात कहना चुनावी स्वार्थ है और बीएसपी की सरकार बनने पर हर मामले में एसपी से ज़्यादा भव्य परशुराम की प्रतिमा लगाई जाएगी।

कांग्रेस भी पीछे नहीं

कांग्रेस की निगाहें काफी पहले से ब्राह्मणों पर है। पार्टी ने अलग-अलग क्षेत्रों में अपने ब्राह्मण नेताओं को सक्रिय किया है। पिछड़ी जाति से आने वाले प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के साथ बराबर की तरजीह के साथ विधानमंडल दल की नेता आराधना शुक्ला को खड़ा किया है।
कांग्रेस ने वाराणसी से सांसद रहे राजेश मिश्रा को पूर्वांचल के ब्राह्मणों को जोड़ने के काम में लगाया गया है। जितिन प्रसाद ब्राह्मण वोट बैंक को फिर से कांग्रेस के पाले में लाने के लिए 'ब्राह्मण चेतना संवाद' की शुरुआत कर चुके हैं और ब्राह्मणों से जुड़े मसलों पर खुलकर सक्रिय हैं। प्रियंका गांधी की अगुआई वाला कांग्रेस नेतृत्व भी ऐसा ही संदेश देने में जुटा है।
उत्तर प्रदेश में पिछड़ों के बाद अगड़ों की राजनीति एक बार फिर शुरू हो रही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें