loader

उन्नाव रेप: 'सेंगर के एक हफ़्ता बाद 3 सहयोगियों ने किया था गैंग रेप'

उन्नाव रेप केस में सीबीआई ने गुरुवार को तीन अभियुक्तों के ख़िलाफ़ चार्जशीट दाखिल की है। ये तीनों बीजेपी के निलंबित नेता और विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के सहयोगी हैं। ताज़ा चार्जशीट में लिखा गया है कि कुलदीप सिंह सेंगर द्वारा कथित तौर पर रेप किए जाने के हफ़्ते भर बाद ही तीनों ने रेप पीड़िता से बलात्कार किया था। तब पीड़िता नाबालिग थी। इस मामले में अब 10 अक्टूबर को ज़िला अदालत में सुनवाई होगी। 

इस बलात्कार से जुड़े इन तीनों अभियुक्तों के ख़िलाफ़ अलग से मामला चलेगा। 'हिंदुस्तान टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक़, सीबीआई के अधिकारी ने इसकी पुष्टि की कि सेंगर के सहयोगी शुभम सिंह, नरेश तिवारी और बृजेश यादव के ख़िलाफ़ चार्जशीट दाखिल की गई है। फ़िलहाल तीनों ज़मानत पर बाहर हैं। इन तीनों पर आरोप है कि तीनों ने रेप पीड़िता को अगवा किया था और चलती कार में बलात्कार किया था। यह घटना 11 जून 2017 की है। इससे एक हफ़्ता पहले यानी 4 जून को कुलदीप सिंह सेंगर पर उस लड़की से अपने घर पर बलात्कार किए जाने का आरोप लगा है। चार्जशीट दाखिल करने के बाद सीबीआई द्वारा कुछ गवाहों की पड़ताल करने के बाद अन्य दस्तावेज जमा करने की बात कहने पर कोर्ट ने 10 अक्टूबर की तारीख़ तय की है। इस मामले में सीबीआई कथित गैंग रेप के मामले में मुख्य अभियुक्त कुलदीप सिंह सेंगर को पहले ही पोक्सो एक्ट यानी प्रोटेक्शन ऑफ़ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफ़ेंसेस के तहत अभियुक्त बना चुकी है। 

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि इस मामले की जाँच सीबीआई को तब सौंपी गई जब पीड़िता के बार-बार गुहार लगाने के बाद भी न्याय मिलने में काफ़ी देरी हो रही थी। क़रीब एक महीना पहले पीड़िता के साथ हादसा हो गया था। पीड़िता जब रायबरेली जेल में बंद अपने चाचा से मिलने जा रही थी तो रास्ते में उनकी गाड़ी को ग़लत दिशा से आ रहे एक ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी थी। इस घटना में पीड़िता की मौसी और चाची की मौत हो गई थी जबकि ख़ुद पीड़िता और वकील गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उन्नाव की बलात्कार पीड़िता के परिवार की ओर से सीजेआई रंजन गोगोई को पत्र भेजा गया था। बाद में इस मामले की जाँच सीबीआई को सौंप दी गई।

सम्बंधित खबरें

मामले में विधायक कुलदीप सिंह सेंगर, उनके भाई मनोज सिंह सेंगर और 8 अन्य लोगों के ख़िलाफ़ हत्या, हत्या की साज़िश रचने का मुक़दमा दर्ज कराया गया है। पीड़िता के चाचा की शिकायत पर यह मुक़दमा दर्ज कराया गया है। बलात्कार पीड़िता की गाड़ी को ट्रक से टक्कर मारे जाने की घटना के बाद से ही पीड़िता के परिजन यह कह रहे थे कि यह घटना विधायक के इशारे पर हुई है। परिजनों ने यह भी कहा था कि विधायक के गुर्गे लगातार उन्हें धमका रहे थे।

बता दें कि पीड़िता की बहन ने एक वीडियो जारी कर कहा था कि विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के लोग उन्हें धमकाने आते थे। वीडियो में दिख रहा व्यक्ति विधायक की क़रीबी शशि सिंह का पति है। शशि सिंह पीड़िता के साथ हुए बलात्कार के मामले में पिछले साल से ही जेल में बंद है।

पीड़िता ने आरोप लगाया था कि उन्नाव के बांगरमऊ से बीजेपी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर ने उसके साथ जून, 2017 में अपने आवास पर बलात्कार किया था। पीड़िता ने कहा था कि तब वह अपने एक रिश्तेदार के साथ नौकरी माँगने के लिए विधायक के पास गई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें