loader
आप नेता संजय सिंह।फ़ोटो साभार: @SanjaySinghAAP

आप के हमलों से तिलमिलाई योगी सरकार, संजय सिंह पर मुकदमे, दफ्तर पर ताला

लगातार योगी सरकार पर अपराधों के संरक्षण, जातिवाद और भ्रष्टाचार को लेकर हमालवर आम आदमी पार्टी (आप) पर योगी सरकार की नज़रें टेढ़ी हो गयी हैं। आप सांसद व यूपी के प्रभारी संजय सिंह पर कई ज़िलों में बीजेपी कार्यकर्ताओं की ओर से मुक़दमा दर्ज कराया गया है। रविवार को संजय सिंह की राजधानी में होने वाली प्रेस कॉन्फ़्रेंस से पहले पुलिस ने आप कार्यालय में ताला जड़वा दिया और वहाँ भारी तादाद में पुलिस की तैनाती कर दी। आप दफ्तर पहुँचे पुलिस अधिकारियों ने कहा कि यहाँ प्रेस कॉन्फ़्रेंस नहीं हो सकती है क्योंकि इसकी इजाज़त नहीं है। इसी दफ्तर में बीते कई दिनों से प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर आप सांसद संजय सिंह योगी सरकार पर हमला बोल रहे थे। सरकार की इस कार्रवाई के विरोध में संजय सिंह ने कहा कि वो सड़क पर बैठ पार्टी का दफ्तर चला लेंगे और कहीं भी प्रेस कॉन्फ़्रेंस करेंगे पर इस तरह की धमकियों के आगे नहीं झुकेंगे। संजय सिंह ने यूपी में कई एनकाउंटर करने वाली प्रदेश की स्पेशल टास्क फ़ोर्स (एसटीएफ़) को स्पेशल ठाकुर फ़ोर्स क़रार दिया था।

ताज़ा ख़बरें

आधी रात में आप दफ्तर पुलिस पहुँची

योगी सरकार में ठाकुरों को संरक्षण देने, अन्य जातियों की अनदेखी करने और पूरी सरकार को एक समुदाय के लिए काम करने का आरोप जड़ने वाले आप नेता संजय सिंह की रविवार को पार्टी दफ्तर में प्रेस कॉन्फ़्रेंस होनी थी। लेकिन इससे पहले ही आधी रात को आप दफ्तर पर भारी तादाद में पुलिस बल पहुँच गयी। पुलिस अधिकारियों ने जिस किराए के भवन में आप का दफ्तर चलता है उसके मकान मालिक से पूछताछ की और कहा कि आवासीय भवन में कैसे पार्टी को दफ्तर दिया गया। मकान मालिक से कहा गया कि यहाँ प्रेस कॉन्फ़्रेंस कैसे की जाती है और क्या इसकी इजाज़त ली जाती है। सुबह मकान मालिक को दबाव में लेकर आप के दफ्तर में पुलिस ने ताला बंद करवा दिया।

प्रेस कॉन्फ़्रेंस को रोकने की साज़िश

आम आदमी पार्टी के यूपी अध्यक्ष सभाजीत सिंह ने बताया कि सरकारी नौकरी करने वाले मकान मालिक को दबाव में लेकर पुलिस ने दफ्तर पर ताला बंद करवा दिया और किसी भी हाल में प्रेस कॉन्फ़्रेंस रोकने को कहा। हालाँकि बाद में संजय सिंह की इस प्रेस कॉन्फ़्रेंस को सरकार पर लगातार हमले बोलने वाले एक अन्य पूर्व आईएएस अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह के घर पर शिफ्ट कर दिया गया। सभाजीत ने बताया कि सरकार के दमन के आगे पार्टी नहीं झुकेगी और हर हाल में योगी राज के कारनामों को उजागर करना जारी रखेंगे। 

आप के यूपी अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि परेशान करने के लिए पाँच अलग-अलग ज़िलों में आप और संजय सिंह के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज करवाई गयी है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने पार्टी कार्यालय पर पुलिस भेजकर ताला डलवा दिया है इसलिए प्रेस वार्ता का स्थान परिवर्तित करना पड़ा है।

संजय सिंह ने कहा- बचकाना खेल

योगी सरकार की इस कार्रवाई पर आप सांसद संजय सिंह ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि योगी जी बचकाना खेल खेल रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि आप कार्यालय पर रात 12 बजे, फिर सुबह 8 बजे और 10 बजे पुलिस भेजकर कर मकान मालिक को धमकाया गया। उन्होंने कहा कि इतनी मेहनत अपराध रोकने में करते तो जनता का भला होता। संजय सिंह ने कहा कि हम आम आदमी हैं, सड़क पर कार्यालय खोल लेंगे लेकिन यूपी के ‘जुल्मी सरकार’ को बेनकाब करते रहेंगे। संजय सिंह के ख़िलाफ़ एक ही दिन में यूपी के लखीमपुर खीरी, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर, बागपत और संतकबीरनगर में मुक़दमे दर्ज कराए गए हैं। उन पर आरोप है कि वे राज्य की भाजपा सरकार के ख़िलाफ़ बयानबाज़ी कर शांति भंग कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

कई दलों ने जताया विरोध

आम आदमी पार्टी और संजय सिंह पर पुलिसिया दमन के विरोध में कई विपक्षी दल सामने आए हैं। कभी सरकार की सहयोगी रही सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने इसके विरोध में प्रदर्शन की चेतावनी दी है। सुभासपा ने यूपी में छोटे दलों को मिलाकर भागीदारी मोर्चा बनाया है जिसमें पूर्व मंत्री शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी भी शामिल है। आप ने पहले ही प्रदेश भर में सरकारी दमन के ख़िलाफ़ आंदोलन का आह्वान किया है। अब भागीदारी मोर्चा भी इसमें शामिल हो सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें