loader
फ़ोटो साभार: स्मज़ ब्लॉग।

अमेरिका में विवाह दर में ऐतिहासिक कमी; इतनी कमाई नहीं कि शादी की हिम्मत करें?

अमेरिका में लोग शादी करने से क्यों कतरा रहे हैं? यह सवाल इसलिए कि वहाँ शादी करने वालों की दर अब तक के रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे कम है। शादी करने वालों की दर से मतलब है कि प्रति हज़ार जनसंख्या में हर साल कितनी शादियाँ होती हैं। आसान तरीक़े से कहें तो इस एक हज़ार जनसंख्या में वे लोग भी शामिल होते हैं जो शादीशुदा होते हैं और किशोर व बच्चे भी। इसलिए हर हज़ार लोगों में से शादी करने की उम्र वाले लोगों की संख्या बहुत कम ही होती है। अभी जो ताज़ा आँकड़ा आया है वह 2018 का है। प्रति एक हज़ार जनसंख्या में सिर्फ़ 6.5 जोड़े ने शादियाँ कीं। 1867 में रिकॉर्ड किए जाने के बाद से यह सबसे कम है। एक समय था जब 1946 में हर एक हज़ार जनसंख्या पर 16.4 जोड़े ने शादी की थी। फिर अब 2018 में ऐसा क्या हो गया? 

शादी की दर में गिरावट क्यों आई? क्या आर्थिक तंगी की वजह से या फिर पैसे बचाने के लिए बिना शादी ही साथ जीवन बिताने को तरजीह देने के कारण? जब 2018 में स्थिति ऐसी थी तो कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बाद आर्थिक हालात बेहद बिगड़ने पर अब क्या होगा?

अमेरिका की सरकारी एजेंसी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सांख्यिकी केंद्र ने यह ताज़ा आँकड़ा जारी किया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, रिपोर्ट के प्रमुख लेखक सैली कर्टिन ने कहा, 'आज के युवाओं की शादी के साल, उनके 20 और 30 के दशक हैं, और इसके बावजूद यह (शादी दर) गिर रही है। यह ऐतिहासिक है।' हालाँकि सैली कहती हैं कि शादियों में इतनी तेज़ी से गिरावट की कोई साफ़ वजह पता नहीं चली है। 

ताज़ा ख़बरें

लेकिन इस सबके बीच माना जा रहा है कि आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण और बिना शादी किए ही साथ रहने के कारण ऐसी स्थिति आई होगी। कई ऐसी रिपोर्टें आती रही हैं कि कई जोड़े शादियों में पैसे ख़र्च करना नहीं चाहते हैं और साथ-साथ ज़िंदगी बिताने लगते हैं।

आर्थिक स्थिति को इसलिए बड़ा कारण माना जा रहा है क्योंकि ऐसी ही स्थिति तब देखने को मिली थी जब दुनिया में 1930 में भयावह आर्थिक मंदी आई थी। अमेरिका भी काफ़ी ज़्यादा प्रभावित हुआ था। तब एक हज़ार जनसंख्या पर क़रीब 7 जोड़े ने शादी की थी। इसके बाद जैसे-जैसे आर्थिक हालात सुधरते गए शादी करने वाले लोगों की दर बढ़ती गई। दूसरे विश्व युद्ध ख़त्म होने के बाद 1946 में यह दर 16.4 तक पहुँच गई थी। यहाँ बता दें कि अमेरिका भले ही विश्व युद्ध में शामिल था लेकिन यह अमेरिका की धरती पर नहीं लड़ा गया था। हालाँकि जापान में अमेरिका के पर्ल हार्बर बंदरगाह पर हमला किया था, लेकिन इसके बाद उस युद्ध में अमेरिकी ज़मीन पर वैसा कुछ हमला नहीं हुआ था। इसी कारण अमेरिका की अर्थव्यवस्था प्रभावित नहीं हुई थी। बल्कि युद्ध में शामिल दूसरी अर्थव्यवस्थाओं के कमज़ोर होने से अमेरिकी अर्थव्यवस्था और मज़बूत हुई थी। 

1946 और 1980 के बीच शादी करने की दर में तमाम उतार-चढ़ाव जारी रहा, लेकिन 1980 के बाद से इसमें लगातार गिरावट आ रही है। वैसे अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भी गिरावट आ रही है। लेकिन अब एक बहुत बड़ा संकट सामने है। कोरोना वायरस महामारी का संकट।

दुनिया से और ख़बरें

कोरोना महामारी से वैसे तो पूरी दुनिया ही प्रभावित हुई है, लेकिन सबसे ज़्यादा अमेरिका पर ही इसका असर हुआ है। लॉकडाउन किया गया है और आर्थिक गतिविधियाँ पूरी तरह बाधित हैं। पहले से ही आर्थिक हालात बिगड़ने की स्थिति से जूझ रहे अमेरिका के लिए इस कोरोना महामारी और लॉकडाउन को संभालना बेहद मुश्किल हो गया। अब जो रिपोर्टें आ रही हैं उसमें कहा जा रहा है कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था 4-5 फ़ीसदी तक सिकुड़ सकती है। यानी साफ़ कहें तो नकारात्मक विकास दर रहेगी। इस बीच एक ताज़ा रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में बीते 6 हफ़्तों में 3 करोड़ से ज़्यादा लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। जिन लोगों ने श्रम विभाग में रोज़गार जाने के बाद मिलने वाली सुविधाओं और रियायतों को लिए आवेदन किए हैं, उनकी संख्या के आधार पर यह अनुमान लगाया गया है। 

इस रिपोर्ट और दूसरी रिपोर्टों के अनुसार अमेरिकियों के सामने गंभीर आर्थिक संकट है तो क्या अब अमेरिका में शादी करने वाले लोगों की दर में और गिरावट आएगी?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें