loader

असम का नया फरमान- मिज़ोरम से घुसने वाले सभी वाहनों की जाँच होगी 

असम-मिज़ोरम सीमा पर झड़प के बाद जारी दोनों राज्यों में तनाव के बीच अब असम ने मिज़ोरम से आने वाले वाहनों के लिए नया आदेश निकाला है। असम सरकार ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि वह मिज़ोरम से आने वाले सभी वाहनों की जाँच करेगा। जाँच की वजह कथित अवैध ड्रग्स को रोकना बताया गया है। इससे पहले असम सरकार ने एक एडवायज़री जारी कर असम के लोगों से कहा था कि वे मिज़ोरम न जाएँ क्योंकि उनकी जान को ख़तरा है। इन ताज़ा घटनाक्रमों से लगता है कि दोनों राज्यों के बीच तनाव कम नहीं हो पा रहा है बावजूद इसके कि केंद्रीय गृह मंत्रालय और गृह मंत्री अमित शाह भी शांति लाने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

ताज़ा घटनाक्रम में असम पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी जीपी सिंह ने एक ट्वीट में कहा है, 'मिज़ोरम और उसके बाहर से संचालित ड्रग कार्टेल के ख़िलाफ़ अपने हमले को जारी रखते हुए हमने आगे बढ़ने का फ़ैसला किया है। लोगों से अनुरोध है कि हमारे देश के जेननेक्स्ट के हित में सहयोग करें।'

असम सरकार के इस आदेश में कहा गया है, 'अवैध दवाओं के ख़िलाफ़ अभियान के दौरान यह देखा गया है कि अधिकांश दवाएँ सीमा पार से मिज़ोरम के माध्यम से असम होते हुए भेजी गईं। मिज़ोरम के रास्ते अवैध दवाओं की तस्करी समाज के लिए बहुत चिंताजनक और ख़तरनाक है।'

आदेश में कहा गया है, 'अवैध नशीले पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए मिज़ोरम से असम में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की जाँच करना आवश्यक महसूस किया गया। ऐसे वाहनों की असम पुलिस के कर्मियों द्वारा असम-मिज़ोरम सीमाओं पर प्रवेश के सभी बिंदु पर पूरी तरह से जाँच की जाएगी।' इसमें कहा गया है कि वाहनों को तभी छोड़ा जाएगा जब संबंधित अधिकारी संतुष्ट हो जाए कि उनमें कोई नशीले पदार्थ नहीं हैं।
ताज़ा ख़बरें

बता दें कि असम सरकार ने गुरुवार को ही एक एडवायज़री जारी कर असम के लोगों से कहा है कि वे मिज़ोरम न जाएँ क्योंकि उनकी जान को ख़तरा है और इसे किसी भी रूप में स्वीकार नहीं किया जा सकता है। असम सरकार ने यह एलान ऐसे समय किया है जब मिज़ोरम को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 306 को असम में बंद कर दिया गया है और कुछ जगहों पर रेल की पटरियाँ उखाड़ दी गई हैं और दो रेल स्टेशनों में तोड़फोड़ की गई है।

असम-मिज़ोरम सीमा पर सोमवार को दोनों राज्यों की पुलिस में झड़पें हुई थीं, जिसमें असम पुलिस के छह जवान और एक नागरिक मारे गए। इसके अलावा 45 लोग घायल हो गए। इसके बाद असम ने मिज़ोरम की आर्थिक नाकेबंदी कर दी।
असम से और ख़बरें

असम सरकार ने कहा है, 'कुछ मिज़ो सिविल सोसाइट समूह और छात्र संगठन असम और असमिया लोगों के ख़िलाफ़ भड़काऊ बातें कह रहे हैं। असम पुलिस को मिले वीडियो फुटेज से साफ़ पता चलता है कि मिज़ोरम के कुछ लोग भारी हथियारों से लैस हैं और खुलेआम घूम रहे हैं।'

दूसरी ओर, मिज़ोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथंगा ने कहा है कि असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा उनके मित्र हैं और उन्होंने उनसे बात की है, पर असम सरकार में कुछ लोग हैं, जो शांति नहीं चाहते। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें