loader

अशोक गहलोत ने ली सीएम पद की शपथ, पायलट बने डिप्टी सीएम

  • राजस्थान में अशोक गहलोत ने सीएम और सचिन पायलट ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। मध्य प्रदेश में कमलनाथ और छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल भी आज शपथ लेंगे। इस मौके पर लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष कितना एकजुट है, इसका भी पता चलेगा। शपथग्रहण समारोह से जुड़ा हर अपडेट आप नीचे पढ़ सकते हैं। 
  • राजस्थान में मंत्रियों का चयन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी से विचार-विमर्श के बाद होगा। 
  • अशोक गहलोत ने ली सीएम पद की शपथ, सचिन पायलट ने ली उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ।
शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पूर्व पीएम एच. डी. देवेगौड़ा, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू व कई अन्य नेता शामिल हुए। 
kamalnath gehlot baghel oath ceremony - Satya Hindi
  • अशोक गहलोत तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं।
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू शपथग्रहण कार्यक्रम में पहुँचे।
  • राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी शपथग्रहण समारोह में मौजूद हैं।
  • सबसे पहले राजस्थान में अशोक गहलोत शपथ लेंगे। उनके साथ उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी शपथ लेंगे। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। जयपुर के अल्बर्ट हॉल में बस थोड़ी देर में कार्यक्रम शुरू होने वाला है।
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की मौजूदगी में कमलनाथ आज दोपहर डेढ़ बजे भोपाल के जंबूरी मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
  • छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सोमवार शाम 4.30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
  • आज तीन राज्यों में कांग्रेस के मुख्यमंत्री शपथ लेंगे। इस मौके पर कई विपक्षी दलों के नेता भी शामिल होंगे। मध्य प्रदेश में कमलनाथ, राजस्थान में अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल को संबंधित राज्यों के राज्यपाल शपथ दिलाएंगे।
  • सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती और बंगाल की मुख्यमंत्री तथा तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी के नहीं आने से संदेश यही जा रहा है कि विपक्षी एकता की दिशा में अभी बहुत काम होना बाक़ी है।
  • कांग्रेस की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गाँधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी, लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा में विपक्ष के नेता ग़ुलाम नबी आज़ाद, कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल, पूर्व रक्षा मंत्री ए. के. ऐंटनी और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम तीनों राज्यों के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होंगे।
  • सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कमलनाथ के शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे जबकि आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह राजस्थान में सुबह होने वाले अशोक गहलोत के शपथग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे।
  • वामपंथी नेताओं में सीपीएम से सीताराम येचुरी और सीपीआई से डी. राजा के अलावा कुछ और नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के शिबू सोरेन उनके बेटे हेमंत सोरेन और झारखंड विकास पार्टी के नेता बाबूलाल मरांडी के भी शपथग्रहण समारोह में शिरकत करने की बात है। 
  • उत्तर प्रदेश से आरएलडी नेता अजित सिंह और उनके बेटे जयंत के भी शपथग्रहण में शरीक होने की आशा है। इनमें से ज़्यादातर नेता कांग्रेस की तरफ से जाएँगे जबकि मुख्यमंत्री अपने-अपने राज्यों के सरकारी प्लेन या हेलिकॉप्टर से अपनी सुविधा के हिसाब से शिरकत करेंगे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

विधानसभा चुनाव से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें