loader

बड़ी ख़बर क्या- बिहार में शराब से मौत या नीतीश का बयान?

बिहार में इस हफ्ते जहरीली शराब पीकर करीब तीन दर्जन लोगों ने अपनी जान गंवा दी लेकिन शनिवार को बिहार के हिन्दी अखबारों के पटना संस्करण में पहली खबर यह नहीं थी। दिवाली की बंदी के कारण शुक्रवार को शराबबंदी से मौत की खबर अखबारों से नहीं मिली थी। लेकिन छुट्टी के बाद छपे अखबारों में से एक को छोड़कर सबने खबर में नीतीश कुमार के बयान को अहमियत दी और एक तरह से मौत की खबर दबा दी। ’दैनिक भास्कर’ की हेडिंग से उधार लिया जाए तो अधिकतर अखबार शराब से मौतों की खबर पी गये।

शनिवार की शाम तक मिली विभिन्न खबरों के अनुसार कम से कम चालीस लोगों की मौत जहरीली शराब से हो चुकी है।

ताज़ा ख़बरें

हिन्दुस्तान टाइम्स ग्रुप के ’हिन्दुस्तान’ ने शराब से होने वाली मौतों की खबर को अपने दूसरे फ्रंट पेज पर जगह दी है। इसके पहले दो पेज जैकेट ऐड हैं। इसके बाद पहला फ्रंट पेज है जिसकी लीड खबर है- बिहार में पेट्रोल रु 8.20 और डीजल रु 13.90 सस्ता। इसके बाद के ’फ्रंट पेज’ की लीड खबर की हेडिंग है- छठ के बाद जबरदस्त शराबबंदी अभियान। इसके साथ दो काॅलम की खबर है- 36 घंटे में जहरीली शराब से बेतिया में 16 लोगों की मौत। इस खबर से संबंधित खबरें विस्तार से हैं जिसकी हेडिंग है- तीन जिलों में शराब से 10 दिनों में 30 की मौत। इस अखबार की परंपरा के अनुरूप यह नहीं बताया गया कि इससे पहले बिहार में जहरीली शराब से कहां-कहां मौतें हो चुकी हैं।

ध्यान रहे कि इसी साल जुलाई में 16 से अधिक लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हो गयी थी। ’हिन्दुस्तान’ ने अपने पेज नंबर 4 पर एक बयान छापा है- ’चीखों से सरकार को फर्क नहीं पड़ रहा’। यह बयान नेता प्रतिपक्ष का है लेकिन इसे एक काॅलम में निपटा दिया गया है और इसके साथ तेजस्वी का नाम भी हेडलाइन में नहीं है।

’प्रभात खबर’ की लीड खबर का शीर्षक है- गड़बड़ी करने वाले अफसरों व कर्मियों की खोज कर करें कठोर कार्रवाईः सीएम। इसके साथ एक और खबर दी गयी है जिसकी हेडलाइन है- दो थानेदार व दो चौकीदार निलंबित, सात गिरफ्तार। अंदर के पन्नों पर भी शराबकांड में जान गंवाने वालों के बारे में कोई बड़ी साइड स्टोरी नहीं है।

’दैनिक जागरण’ के पहले पेज की पहली खबर की हेडलाइन है- शराबबंदी में गड़बड़ी करने वाले अधिकारी व कर्मी नपेंगेः सीएम। इसके बगल में लाइट हेडिंग के साथ खबर है- गोपालगंज और पश्चिम चंपारण में जहरीली शराब का कहर, 27 मरे।

बिहार से और ख़बरें

प्रमुख उर्दू दैनिक ’कौमी तन्जीम’ के पहले पेज की सुर्खी है- गड़बड़ी करने वाले अफसरान पर सख्त कार्रवाई करें। इसके बगल में जहरीली शराब से हुई मौत की छोटी सी खबर है।

इन सभी से अलग दैनिक भास्कर की हेडिंग सृजनात्मकता लिये हुए तथ्यात्मक है- 33 लोगों को पी गई शराब। इसके साथ नीतीश कुमार के बयान की खबर है- सीएम बोले- छठ के बाद शराब पर बड़ा अभियान।

’टाइम्स ऑफ इंडिया’ ने अपने पहले पेज पर जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या बढ़कर 26 होने और दो थानेदारों के निलंबित होने की खबर लीड बनायी है।

’हिन्दुस्तान टाइम्स’ ने इसे पहले पेज की दूसरी खबर बनायी है जिसमें छह और के मरने और कुल मौत 26 तक पहुंचने की बात हेडलाइन में है।

ख़ास ख़बरें

बिहार में 2017 से शराबबंदी लागू है और तब से दर्जनों लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हो चुकी है। इनमें से अधिकतर लोग कमजोर तबके के थे जो महंगी शराब नहीं खरीद सकते। बिहार में शराबबंदी के बाद बड़े पैमाने पर पुलिस की मिलीभगत से शराब का धंधा चलने की बात सामने आती रही है लेकिन अखबारों में शायद ही इस मामले में सरकार से सवाल पूछे जाते हैं।

यह ज़रूर है कि हिन्दी के अखबार अपने स्थानीय संस्करणों में ऐसी खबरों को विस्तार से छापते हैं जो एक हद तक इसलिए सही मानी जा सकती हैं कि पटना संस्करण में अपेक्षतया जगह कम हो जाती है। लेकिन खबरों की हेडलाइन और उसमें मामले की गंभीरता को कम करने का सवाल अपनी जगह बना रहता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
समी अहमद

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें