loader

नीति आयोग की रिपोर्ट पर बिहार सरकार व केंद्र में ठनी

बिहार सरकार के घटक दलों बीजेपी और जनता दल युनाइटेड के बीच खींचतान तो पहले से ही चलती आ रही है, लेकिन अब वह तेज़ हो गई है। जेडीयू आक्रामक हो गया है। इसे इससे समझा जा सकता है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और नीति आयोग की ओर से तैयार रिपोर्ट को सिरे खारिज कर दिया है।

बिहार सरकार के गुस्से की वजह यह है कि इस रिपोर्ट में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर बिहार की आलोचना की गई है और कहा गया है कि बिहार में एक लाख लोगों पर सिर्फ छह हॉस्पिटल बेड हैं।

यह पूरे देश में सबसे कम बिस्तरों का अनुपात है। सबसे अधिक हॉस्पिटल बेड पुडुचेरी में है, जहां एक लाख लोगों पर 222 बिस्तर हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मानक दिशा निर्देशों के अनुसार, एक लाख की जनसंख्या पर कम से कम 22 हॉस्पिटल बेड होने चाहिए।

ख़ास ख़बरें

क्या है नीति आयोग की रिपोर्ट में?

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग, नीति आयोग और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने देश के 770 ज़िला अस्पतालों का अध्ययन कर यह रिपोर्ट तैयार की है। इसमें बिहार के 36 ज़िला अस्पतालों को शामिल किया गया है।

बिहार का हाल इतना बुरा है कि सिर्फ तीन अस्पताल डॉक्टरों की उपलब्धता के मानकों को पूरा करते हैं, सिर्फ छह अस्पताल नर्सों के मानकों को पूरा करते हैं। बिहार के सिर्फ 15 अस्पतालों में मानक के अनुसार पैरामेडिकल स्टाफ़ हैं।

रिपोर्ट पर राजनीति

देश के शीर्ष 26 अस्पतालों में एक भी बिहार से नहीं है।

इस रिपोर्ट पर राजनीति भी तेज़ हो गई है। बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता और राष्ट्रीय जनता दल के तेजस्वी यादव ने इस पर बिहार सरकार की आलोचना की है।

उन्होंने तंज करते हुए ट्वीट किया,

बिहार के मुख्यमंत्री को 16 साल के अथक परिश्रम कर राज्य को नीचे से नंबर एक का राज्य बनाने पर बधाई! बिहार को 40 में से 39 लोकसभा सदस्यों और डबल इंजन की सरकार से बहुत फ़ायदा मिल रहा है।


तेजस्वी यादव, नेता, राष्ट्रीय जनता दल

नीतीश का जवाब

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जवाब बेहद दिलचस्प है। उन्होंने नीति आयोग की यह कह कर आलोचना की है, “सारे राज्यों को एक साथ रख कर तुलना नहीं की जा सकती है, धनी और ग़रीब राज्यों को एक समान नहीं समझा जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “ 

मुझे नहीं पता कि नीति आयोग कैसे और किसके साथ मिल कर यह रिपोर्ट तैयार करता है। बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं का पहले क्या हाल था और अब क्या हो गया? बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं में बहुत सुधार हुआ है।


नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

बीजेपी के मंत्री ने क्या कहा?

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा, “नीति आयोग को बिहार में 2005 के पहले की स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति पर भी विचार करना चाहिए था।” 

मंगल पांडेय बीजेपी के विधायक हैं।

बता दें कि 2005 में बिहार में राबड़ी देवी मुख्यमंत्री थीं और उसके पहले राज्य में लगभग 15 साल तक राष्ट्रीय जनता दल का शासन था, जिसकी काफी आलोचना होती थी।

पर्यवेक्षकों और विश्लेषकों का कहना है कि नीति आयोग की आलोचना भले ही की जाए, पर बिहार सरकार को उसकी बातों पर गौर करना चाहिए।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की बिहार शाखा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉक्टर अजय कुमार ने कहा, “बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार तो हुआ है, पर इसमें अभी भी बहुत खामियाँ हैं।” 

nitish kumar slams niti ayog over bihar health services - Satya Hindi
तेजस्वी यादव, नेता, राष्ट्रीय जनता दल

कोरोना मौतों से खुली पोल

बता दें कि बिहार में कोरोना की दूसरी लहर में मरने वालों की संख्या चौंकाने वाली थी। दूसरी लहर के दौरान क़रीब 75 हज़ार लोगों की मौतें कैसे हुईं, इसका कोई अंदाज़ा नहीं है। यह एक रिपोर्ट में दावा किया गया था।

दरअसल, बिहार में जनवरी-मई 2019 में लगभग 1.3 लाख मौतें हुई थीं। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के नागरिक पंजीकरण प्रणाली के आँकड़ों के अनुसार 2021 में जनवरी से मई के बीच यह आँकड़ा क़रीब 2.2 लाख रहा। यह पिछले साल से क़रीब 82 हज़ार ज़्यादा है।

इसमें से आधे से ज़्यादा यानी क़रीब 62 फ़ीसदी की बढ़ोतरी इस साल मई में दर्ज की गई थी। यह वह दौर था जब कोरोना संक्रमण अपने शिखर पर था।

nitish kumar slams niti ayog over bihar health services - Satya Hindi

क्या कहते हैं आँकड़े?

बिहार सरकार के आँकड़ों के अनुसार, इस साल जनवरी से मई के बीच कोरोना से क़रीब 7700 मौतें हुईं। इसका मतलब है कि जनवरी-मई के दौरान पिछले साल से तुलना करने पर इस साल क़रीब 75,000 मौतें ज़्यादा हैं। 

यह रिपोर्ट इस संदर्भ में चौंकाने वाली है क्योंकि कोरोना से मौत के आँकड़े कम दर्ज किए जाने की शिकायतें आ रही हैं। ऐसी शिकायतें देश भर के कई राज्यों से आई हैं। बिहार में भी पहले ऐसी रिपोर्ट आई थी और पटना हाई कोर्ट ने इस मामले में संज्ञान लिया था। इसके बाद बिहार सरकार ने आँकड़ों को संशोधित किया था।

ऐसे में नीति आयोग की रिपोर्ट चौंकाने वाली नहीं है। पर बिहार सरकार न इसे मानने को तैयार है न ही इससे कोई शिक्षा लेने को।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें