loader
फ़ाइल फ़ोटो

दिल्ली: ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर हंगामा, बीजेपी समर्थकों-किसानों के बीच झड़प

दिल्ली के ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर हंगामा हो गया है। बुधवार को यहां पर बीजेपी समर्थकों और किसानों के बीच झड़प हो गयी है। किसान नेता राकेश सिंह टिकैत ने कहा है कि मंच पर कब्जा करने की कोशिश की गई और यह झड़प पुलिस फ़ोर्स की मौजूदगी में हुई। उन्होंने कहा कि बीजेपी समर्थकों की कोशिश यह दिखाने थी कि उन्होंने संयुक्त किसान मोर्चा के मंच पर कब्जा कर लिया है। 

उन्होंने ‘आज तक’ से कहा कि बीजेपी का जो भी कार्यकर्ता मंच पर आएगा, उसका इलाज कर दिया जाएगा। टिकैत ने आरोप लगाया है कि पुलिस प्रशासन ऐसे लोगों को यहां भेजता है। 

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने कहा कि गांवों में बीजेपी नेताओं को घुसने नहीं दिया जाएगा और यहां आने वाले बीजेपी नेताओं की गिरफ़्तारी की जानी चाहिए। इस दौरान बीजेपी के कई नेताओं की गाड़ियों में तोड़फोड़ हुई है। किसानों की मांग है कि केंद्र सरकार तीन नए कृषि क़ानूनों को रद्द करे और एमएसपी को लेकर गारंटी क़ानून बनाए। घटना के बाद मौक़े पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। 

किसानों ने 26 नवंबर से दिल्ली के बॉर्डर्स पर अपना आंदोलन शुरू किया था। इसके बाद किसानों और सरकार के बीच कई दौर की बातचीत हुई लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। 

26 जनवरी को किसानों के ट्रैक्टर मार्च के दौरान लाल किले पर हुई हिंसा के बाद से सरकार और किसानों के बीच बातचीत बंद है। ग़ाज़ीपुर के अलावा सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर भी किसानों का आंदोलन जारी है। 

दिल्ली से और ख़बरें

राज्यपालों को सौंपा था ज्ञापन 

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ दिल्ली के बॉर्डर्स पर आंदोलन कर रहे किसानों ने 26 जून को आंदोलन के सात महीने पूरे होने के मौक़े पर देश भर में राज्यपालों के आवास पर पहुंचकर उन्हें ज्ञापन सौंपा था। कोलकाता, चंडीगढ़, लखनऊ, बेंगलुरू सहित कई जगहों पर किसान सड़क पर उतरे थे। हरियाणा और पंजाब के कई शहरों में भी किसानों ने प्रदर्शन किया था। 

किसान आंदोलन के छह महीने पूरे होने पर किसानों ने 26 मई को ‘काला दिन’ मनाया था और  सिंघु बॉर्डर पर मोदी सरकार का पुतला भी जलाया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें