loader

ये आप तय करेंगे कि हम क्या खाएं?, हाई कोर्ट की अहमदाबाद नगर निगम को डांट

गुजरात हाई कोर्ट ने अहमदाबाद नगर निगम को फटकार लगाते हुए कहा है कि वह इस बात का फ़ैसला कैसे कर सकती है कि किसी को क्या खाना चाहिए। अदालत ने यह टिप्पणी रेहड़ी लगाने वालों की याचिका पर सुनवाई करते हुए गुरूवार को की। इन लोगों की रेहड़ियों को अहमदाबाद नगर निगम ने जब्त कर लिया था। क्योंकि कुछ पार्षदों ने इस बात की शिकायत की थी कि रेहड़ियों में नॉन वेज खाना बिकता है। 

हाई कोर्ट ने नगर निगम से कहा कि वह इस बारे में जल्द विचार करे। 

सुनवाई के दौरान अदालत ने नगर निगम के वकील से कहा, “आपकी क्या दिक़्कत है। आप नॉन वेज खाना पसंद नहीं करते, ये आपका मामला है। आप यह कैसे तय कर सकते हैं कि मैं बाहर क्या खाऊं। कल को आप यह भी तय करने लगेंगे कि मुझे अपने घर के बाहर जाकर क्या खाना चाहिए।” 

अदालत ने कहा कि कल को नगर निगम कहेगा कि मुझे गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे डायबिटीज होती है या कॉफ़ी न पीयें क्योंकि यह सेहत के लिए ख़राब है।

नगर निगम का तर्क 

नगर निगम के वकील ने कहा कि याचिका दायर करने वालों को कुछ ग़लतफहमी हुई है और नॉन वेज की सभी रेहड़ियों को हटाने के लिए कोई अभियान नहीं चलाया गया है बल्कि हटाने की वजह सड़कों पर अतिक्रमण है और इस वजह से आने-जाने का रास्ता बंद हो जाता है। 

अहमदाबाद नगर निगम की टाउन प्लानिंग कमेटी ने नवंबर में यह फ़ैसला लिया था कि शहर में सार्वजनिक जगहों पर नॉन वेज बेचने वाली रेहड़ियां नहीं लगेंगी। धार्मिक स्थलों, गार्डन्स, स्कूलों और कॉलेजों के 100 मीटर के दायरे में भी इन चीजों की बिक्री रोक दी गई थी। 

ताज़ा ख़बरें

पहचान और संस्कृति का हवाला 

नॉन वेज बेचने वाली रेहड़ियों पर रोक के लिए नगर निगम की रेवेन्यू कमेटी के चेयरमैन जैनिक वकील ने निगम को पत्र लिखा था और इसमें उन्होंने गुजरात की पहचान और अहमदाबाद की संस्कृति का हवाला दिया था। 

निगम की टाउन प्लानिंग कमेटी के चेयरमैन देवांग दानी ने कहा था कि अगर कोई रेहड़ी वाला इस आदेश को नहीं मानता है तो उसकी रेहड़ी को जब्त कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा था कि इस बारे में आम लोगों की ओर से रेहड़ियों से बदबू आने की शिकायतें मिल रही थीं, उसके बाद ही यह फ़ैसला लिया गया है। 

उत्तर प्रदेश के मथुरा में, हरियाणा के गुड़गांव में और असम में भी ऐसे ही आदेश दिए जा चुके हैं। इन सभी राज्यों में बीजेपी की सरकारें हैं। 

गुजरात से और ख़बरें

मंगलवार को मांस की दुकानें बंद 

इस साल मार्च में गुड़गांव नगर निगम की बैठक के दौरान दो पार्षदों ने धार्मिक भावनाओं का हवाला देते हुए प्रस्ताव रखा था कि मंगलवार को मांस की दुकानों को बंद रखा जाए। इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी और नगर निगम के इलाक़े में आने वाली दुकानों पर इसे लागू किया गया है। ऐसा न करने वालों पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें