loader

केंद्र ने की वैक्सीन से 1 की मौत की पुष्टि, लेकिन 'ख़तरे से ज़्यादा फायदे'

केंद्र सरकार की रिपोर्ट में पहली बार कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन से एक व्यक्ति की मौत हुई है। यह रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत आने वाली एडवर्स इवेंट्स फॉलोइंग इम्युनाइज़ेशन यानी एईएफ़आई कमेटी द्वारा दी गई है। इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि वैक्सीन के ख़तरे से ज़्यादा फ़ायदे हैं। कुछ ऐसी ही बात तब भी यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी और डब्ल्यूएचओ ने भी कही थी जब ब्लड क्लॉटिंग यानी ख़ून के थक्के जमने के मामले आने पर यूरोप के कुछ देशों में एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन को रोक दिया गया था।

यूरोपीय देशों में ख़ून का थक्का जमने के जो मामले आए थे वह भी वैक्सीन के दुष्परिणामों में से एक है। हालाँकि इसके बारे में कहा गया कि लाखों लोगों में से एक में इस तरह के दुष्परिणाम सामने आए हैं। कुछ ऐसा ही भारत में आए दुष्परिणामों के बारे में भी कहा गया है।

ताज़ा ख़बरें

एईएफ़आई कमेटी वैक्सीन के बाद होने वाले विपरीत असर की निगरानी करती है। इसने कहा है कि लाखों में से एक में गंभीर दुष्परिणाम के मामले सामने आ रहे हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार 31 गंभीर दुष्परिणाम के मामलों का मूल्यांकन किया गया था। इसमें 28 लोगों की मौत हुई थी। इनमें से एक की मौत कोरोना वैक्सीन के दुष्परिणाम के कारण हुई है। 31 मार्च को एक 68 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराकें ली थीं। और बाक़ी लोगों की मौत दूसरे कारणों से हुई है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि तीन लोगों को ऐनफलैक्सिस यानी वैक्सीन लेने के कुछ ही मिनटों में शरीर में हुए गंभीर दुष्परिणाम के लक्षण की शिकायत आई। दो अस्पताल में भर्ती होने के बाद ठीक हो गए जबकि 1 की मौत हो गई। कुल मिलाकर 31 गंभीर दुष्परिणामों में से 18 मामलों का वैक्सीन से कोई संबंध नहीं था। 7 मामले ऐसे थे जिसमें मरीज की स्थिति टीकाकरण के तुरंत बाद बिगड़ गई लेकिन ऐसा कोई सबूत नहीं मिला जिनसे पता चले कि ऐसा टीके की वजह से हुआ।

मंत्रालय ने इस मामले में अपने बयान में कहा है कि किसी भी मरीज के गंभीर होने या फिर मौत हो जाने का सीधा संबंध टीकाकरण से नहीं निकाला जा सकता है।

बता दें कि भारत में भी कुछ ऐसे मामले आए थे जिसमें कोरोना टीके लगाने के बाद ब्लड क्लॉटिंग यानी ख़ून के थक्के जमने की शिकायतें थीं। यह बात सरकारी पैनल ने ही पिछले महीने कही थी और ख़ुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ही इसकी जानकारी दी थी। टीकाकरण के बाद विपरीत प्रभावों पर नज़र रखने वाले पैनल ने कहा कि कोविड वैक्सीन के बाद रक्तस्राव और थक्के जमने के मामले मामूली हैं और ये उपचार किए जाने के अपेक्षा के अनुरूप हैं।

देश से और ख़बरें

पैनल ने कहा था कि उसने 700 में से 498 'गंभीर मामलों' का अध्ययन किया और पाया कि केवल 26 मामले थ्रोम्बोम्बोलिक मामले के रूप में रिपोर्ट किए गए थे। इसको आम भाषा में कह सकते हैं कि ख़ून के थक्के जमने के इतने घातक मामले आए थे।

इसी साल मार्च में एक समय ऐसा था जब एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन लगाने के बाद ख़ून के थक्के जमने को लेकर यूरोप के कई देशों ने वैक्सीन पर रोक लगा दी थी। स्वास्थ्य संगठन और यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी यानी यूएमए द्वारा बार-बार एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन को सुरक्षित बताए जाने के बाद भी जर्मनी, इटली, फ्रांस, डेनमार्क, नॉर्वे, आइसलैंड, स्पेन, पुर्तगाल, स्लोवेनिया और लातविया जैसे देशों ने तात्कालिक तौर पर रोक लगाई थी। लेकिन जब उन देशों में कोरोना के मामले बढ़ने लगे तो इसके टीके को अधिकांश देशों ने फिर से लगाना शुरू कर दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें