loader

कोरोना: एक दिन में 62 हज़ार 714 मामले, 312 लोगों की मौत

भारत में एक दिन में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर अब 62 हज़ार 714 हो गए हैं। एक दिन पहले ही 62 हज़ार 336 पॉजिटिव केस आए थे। इससे ज़्यादा संक्रमण के मामले 16 अक्टूबर को दर्ज किए गए थे और तब एक दिन में 63 हज़ार 371 पॉजिटिव केस आए थे।

कोरोना संक्रमण की पहली लहर में वायरस के धीमा पड़ने के बाद अब इसे दूसरी लहर के तौर पर देखा जा रहा है। इस बार एक दिन में यह सबसे ज़्यादा संक्रमण का मामला है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार को जारी किए गए आँकड़े के अनुसार, एक दिन में 312 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही अब तक मरने वालों की संख्या 1 लाख 61 हज़ार 552 हो गई है। अब तक 1 करोड़ 19 लाख संक्रमण के मामले आ चुके हैं। देश में सक्रिए मामलों की संख्या बढ़कर 4 लाख 86 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। 

ताज़ा ख़बरें

देश में सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले महाराष्ट्र में आए हैं। एक दिन में 35 हज़ार से ज़्यादा मामले आए हैं।

अनियंत्रित होते दिख रहे कोरोना संक्रमण के बीच महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में सभी तरह की सार्वजनिक सभाओं पर पाबंदी लगा दी गई है। इसमें राजनीतिक से लेकर धार्मिक सभाएँ सभी शामिल हैं। इसके अलावा रेस्तराँ, गार्डन, मॉल आज से रात आठ बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे। लोगों को अब समुद्र के किनारे बीच पर रात के आठ बजे से सुबह सात बजे तक जाने पर पाबंदी रहेगी। रविवार से ही राज्य में रात का कर्फ्यू लागू हो रहा है। पाँच से ज़्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो पाएँगे। इसका उल्लंघन करने पर प्रति व्यक्ति 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा।

सरकार ने शनिवार देर शाम को जो आदेश जारी किया है उसमें कहा गया है, 'गार्डन और बीच सहित सभी सार्वजनिक स्थल इस दौरान बंद रहेंगे और उल्लंघन करने पर प्रति व्यक्ति 1,000 का जुर्माना लगाया जाएगा। फेस मास्क नहीं पहनने पर 500 जुर्माना लगेगा जबकि सार्वजनिक जगहों पर थूकने के लिए 1,000 जुर्माना लगाया जाएगा।'

आदेश में साफ़ तौर पर कहा गया है कि राज्य में कोई भी सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक सभा भी नहीं की जा सकेगी। हालाँकि रात में खाने की डेलीवरी की छूट दी गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को ही एक बयान में कहा है कि महाराष्ट्र के 36 ज़िलों में से 25 सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं और क़रीब 60 फ़ीसदी मामले इन ज़िलों से ही हैं। 

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को बताया कि ज़्यादा प्रभावित 46 ज़िलों की पहचान की गई है। उन सभी को 'कड़े नियंत्रण और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों' पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी गई है।

देश से और ख़बरें

देश भर में अब तक 6 करोड़ से ज़्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है। 24 घंटे में 2.5 लाख खुराक दी गई है। देश में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है। फ़िलहाल देश में कोरोना के दो टीकों- कोविशील्ड और कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है और इन्हीं टीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

बता दें कि पूरी दुनिया में अब तक 12 करोड़ और 72 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 27 लाख से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में सबसे ज़्यादा 3 करोड़ 9 लाख से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 5 लाख 62 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राज़ील में 1 करोड़ 24 लाख पॉजिटिव केस आए हैं और 3 लाख 10 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें