loader

कोरोना: 24 घंटों में 89,129 मामले, 714 लोगों की मौत 

कोरोना का संक्रमण बहुत तेज़ रफ़्तार के साथ फैलता जा रहा है। बीते 24 घंटों में संक्रमण के 89,129 नए मामले सामने आए हैं और यह पिछले साल 20 सितंबर के बाद का सबसे बड़ा आंकड़ा है। 20 सितंबर को कोरोना के 92,605 मामले सामने आए थे। 

गुरूवार को कोरोना संक्रमण के 81,466 मामले सामने आए थे। इससे साफ है कि हालात भयावह हैं और छोटी सी लापरवाही भी बहुत भारी पड़ सकती है। बीते 24 घंटों में 714 लोगों की मौत हुई है जबकि पिछले दिन यह संख्या 469 थी। इससे यह भी साफ है कि न सिर्फ़ संक्रमण बढ़ रहा है बल्कि इससे मौतें भी ज़्यादा हो रही हैं। 

ताज़ा ख़बरें

भारत में अब तक कुल 1,23,92,260 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 1,64,110 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 6,58,909 हो गई है।

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को हालात की गंभीरता को देखते हुए 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अफ़सरों के साथ बैठक की थी। इन राज्यों में महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और हरियाणा शामिल थे। सरकार ने कहा था कि हालात बेहद गंभीर हैं और इन राज्यों से संक्रमण के 90 फ़ीसदी मामले सामने आ रहे हैं। 

लग सकता है लॉकडाउन: ठाकरे

महाराष्ट्र में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि यदि स्थिति ऐसी ही बनी रही तो लॉकडाउन लगाने से इनकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा है कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए हर रोज़ ढाई लाख आरटी पीसीआर टेस्ट करने का लक्ष्य रखा गया है। इस बीच राज्य में शुक्रवार को संक्रमण के 47 हज़ार 827 मामले रिकॉर्ड किए गए हैं। राज्य में यह अब तक का सबसे बड़ा आँकड़ा है। ठाकरे ने शुक्रवार को ही राज्य में कोरोना की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक की और देर शाम को राज्य के लोगों को संबोधित किया। मुंबई में भी बीते 24 घंटों में 8,648 मामले सामने आए हैं। राज्य के पुणे, नागपुर जैसे शहरों में हालात गंभीर हो रहे हैं। 

दिल्ली में बीते दिन 3,594 मामले सामने आए, जो इस साल का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके अलावा तमिलनाडु में 3,290 केस दर्ज किए गए। 

देश से और ख़बरें

डॉ. गुलेरिया ने चेताया

कोरोना संक्रमण की तेज होती रफ़्तार के बीच दिल्ली, एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने लोगों को चेताया है। डॉ. गुलेरिया ने कहा है कि हालात बेहद गंभीर हैं और अगर कोरोना से बचने के लिए ज़रूरी एहतियात नहीं बरते गए तो देश में एक बड़ा संकट खड़ा हो सकता है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया (टीओआई) के मुताबिक़, डॉ. गुलेरिया ने कहा, “भारत में कोरोना संक्रमण की पहली लहर के दौरान 70 हज़ार मामले आने में कई महीने लगे लेकिन इस बार हम इस लहर को तेज़ी से बढ़ते देख रहे हैं। ऐसे ही हालात दिल्ली में भी बन रहे हैं।” 

डॉ. गुलेरिया ने कहा कि अगर हम हालात पर अभी नियंत्रण नहीं करते हैं तो फिर बाद में हमारे लिए इसे संभालना बेहद मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल भर सकते हैं और दिल्ली में कोरोना बेड्स की मांग 200 फ़ीसदी तक बढ़ गई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें