loader

घरेलू विमान सेवाएं शुरू, यात्रियों को करना होगा नियम-क़ायदों का पालन

सोमवार से घरेलू विमान सेवाएं शुरू हो गयी हैं। आंध प्रदेश के लिए मंगलवार से सेवा शुरू होगी जबकि तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल में सेवाएं शुरू होने में अभी वक्त लगेगा। केंद्र सरकार ने एक बार फिर कहा है कि ऐसे लोग जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं होंगे, वे ही विमान में सफर कर सकेंगे। पिछले लगभग 2 महीने से हवाई सेवाओं पर रोक लगी हुई थी। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताज़ा गाइडलाइंस में कहा गया है कि अगर यात्रियों को विमान के सफर के बाद ख़ुद में कोरोना के कोई लक्षण दिखें तो उन्हें इस बार में जिले के अफ़सरों को या राज्य या केंद्र सरकार के कॉल सेंटर में बताना होगा। 

ताज़ा ख़बरें

अंतराराष्ट्रीय विमानों के लिए जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि सभी यात्रियों को विमान में चढ़ने से पहले यह लिखित आश्वासन देना होगा कि वे 14 दिन के क्वारेंटीन में रहेंगे। 

घरेलू विमान सफर करने वाले यात्रियों के लिए जारी गाइडलाइंस के मुताबिक़, उन्हें थर्मल स्क्रीनिंग के लिए 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना ज़रूरी होगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (एएआई) ने कहा है कि सभी यात्रियों को एयरपोर्ट टर्मिनल की बिल्डिंग में प्रवेश करने से पहले स्क्रीनिंग ज़ोन से गुजरना ज़रूरी है।

देश से और ख़बरें

एएआई की ओर से जारी नियमों के मुताबिक़, एयरपोर्ट ऑपरेटर्स को यात्रियों के एयरपोर्ट बिल्डिंग में प्रवेश करने से पहले उनके सामान को सैनिटाइज करने की व्यवस्था करनी होगी। सभी यात्रियों को मास्क और ग्लव्स पहनने होंगे। जिन लोगों की फ़्लाइट अगले 4 घंटों में होगी, उन्हें ही टर्मिनल की बिल्डिंग में प्रवेश करने दिया जाएगा। 

जिन लोगों के पास आरोग्य सेतु ऐप नहीं होगा, उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा। हालांकि 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ऐप डाउनलोड करना ज़रूरी नहीं है।

एयरपोर्ट स्टाफ़ को या तो फ़ेस शील्ड पहननी होगी या फिर काउंटर पर शीशे की दीवार रखनी होगी और सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे नियमों का लगातार अनाउंसमेंट करना होगा। यात्रियों को विमान में चढ़ते और उतरते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और एयरपोर्ट स्टाफ़ को पीपीई किट पहननी होगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें