loader

मानव विकास सूचकांक : मोदी के राज में बदतर हुए हालात 

नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से अब तक यानी बीते छह साल में लोगों की स्थिति बदतर हुई है, उनका जीवन स्तर घटा है। स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और दूसरे मामलों में लोगों का जीवन स्तर नीचे आया है। 

मानव विकास सूचकांक 2014 और मानव विकास सूचकांक 2019 की तुलना करने से यह बात साफ हो जाती है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (युनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम यानी यूएनडीपी) की रिपोर्टों की तुलना से यह स्पष्ट हो जाता है। 

ख़ास ख़बरें

हालत बदतर क्यों?

यूएनडीपी के मानव विकास सूचकांक 2014 में भारत ने पिछले साल की तुलना में पाँच अंकों की छलांग लगाई थी और वह 135 से 130 पर पहुँच गया था। सूचकांक में उसका योगदान 0.609 था। इस सूची में 188 देश शामिल थे। 
human development index : india slips in Modi rule - Satya Hindi
भारत में बहुत सारे बच्चे स्कूल बीच में ही छोड़ने को मजबूर हैं। unicef.org
बुधवार को जारी यूएनडीपी मानव विकास सूचकांक 2019 में भारत बीते साल की तुलना में 2 स्थान नीचे फिसल गया और 131वें स्थान पर पहुँच गया। इस बार की सूची में 189 देश शामिल हैं। 
सूचकांक में भारत की स्थिति बदतर होने का कारण साफ दिखता है। बीते साल भर में सकल राष्ट्रीय आय (जीएनआई) में कमी आई है। साल 2018 में भारत की जीएनआई 6,681 डॉलर थी जो 2019 में गिर कर 6,829 डॉलर पर आ गई।

131वाँ स्थान

यूएनडीपी रिपोर्ट में कहा गया है, साल 2019 के लिए मानव विकास सूचकांक में भारत का योगदान 0.645 है, यह मध्यम श्रेणी में है और 189 देशों में इसका स्थान 131 है।
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की रिपोर्ट पर नज़र डालने से भारत की स्थिति साफ होती है।  इसमें कहा गया है,
भारत में 27.9 प्रतिशत आबादी यानी 37 करोड़ 74 लाख 92,000 ग़रीबी रेखा से नीचे हैं। इसके अलावा 19.3 प्रतिशत लोग यानी 26 करोड़ 5 लाख 96 हज़ार ऐसे हैं, जो ग़रीबी के कगार पर हैं और थोड़ी सी स्थिति बिगड़ने पर गरीब हो जाएंगे।

श्रीलंका से बदतर

यह चिंता की बात इसलिए है कि भारत को  बांग्लादेश, भूटान, म्याँमार, नेपाल, कम्बोडिया, कीनिया और पाकिस्तान जैसे देशों के साथ एक श्रेणी में रखा गया है। यह श्रीलंका (72वां स्थान), थाईलैंड (79वां), चीन (85वां), इंडोनेशिया (107वां) और वियतनाम (117वां) जैसे देशों से भी नीचे है। 
human development index : india slips in Modi rule - Satya Hindi
भारत में बच्चों में कुपोषण है, उनका विकास रुक जाता है। unicef.org
रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि भारत, कम्बोडिया और थाईलैंड जैसे देशों में बच्चे कुपोषण के शिकार होते हैं और उनका विकास रुक जाता है। 
मानव विकास सूचकांक में सबसे ऊपर नॉर्वे है। 

लाइफ़ एक्सपेक्टेन्सी रेट

भारत में जीवन जीने की उम्मीद (लाइफ एक्सपेक्टेन्सी रेट) कई पड़ोसी देशों से नीचे है। भारत में यह 69.7 साल है जबकि एशिया का औसत 69.9 साल है। पाकिस्तान में लाइफ़ एक्सपेक्टेन्सी रेट 67.3 साल है जबकि बांग्लादेश में यह 72.6 साल है। 
लेकिन 1990 और 2019 के बीच भारत में यह बढी है। जन्म के समय 11.8 साल तक के जीवन की उम्मीद की जाती है। इसी तरह बच्चों के स्कूल में समय बिताने की मियाद भी बढ़ रही है। पहले भारत में बच्चे 3.5 साल स्कूल में बिताते थे, अब 4.5 साल बिताते हैं। इसी तरह 1990 और 2019 के बीच सूचकांक में भारत का योगदान 50.3 प्रतिशत बढ़ा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें