loader

देश पूछ रहा है, चीन को लाल आंख कब दिखाओगे मोदी जी

‘चीन के साथ उसकी हरक़तों के ख़िलाफ़ आवाज़ उठानी चाहिए थी, लाल आंखें करके चीन को समझाना चाहिए था, उसके बजाय हिंदुस्तान के विदेश मंत्री ने चीन में जाकर बयान दिया कि बीजिंग इतना बढ़िया शहर है कि मुझे यहां रहने का मन कर जाता है, डूब मरो-डूब मरो, मेरे देश की सरकार चलाने वालों डूब मरो, आपको शर्म आनी चाहिए।’ 

ये बयान जिस समय एक रैली में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और बीजेपी की ओर से 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने दिया था तो देश के लोगों को लगा था कि वह सत्ता में आने के बाद चीन को टाइट कर देंगे। 

प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को साबरमती में झूला भी झुलाया और चेन्नई के महाबलीपुरम में उनका भव्य स्वागत भी किया। मोदी खुद भी कई बार चीन गए। लेकिन बावजूद इसके चीन ने अपना भारत विरोधी रवैया नहीं छोड़ा।

भारत के ख़िलाफ़ खड़ा दिखा चीन

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने का मामला हो, न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप में भारत की सदस्यता का मसला हो या फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का। इन सभी मसलों पर चीन हर मंच पर भारत के ख़िलाफ़ खड़ा दिखा। उसने खुलकर यह भी कहा कि वह चट्टान की तरह पाकिस्तान के साथ खड़ा है। यानी, उसने कहीं से भी किसी भी मुद्दे पर हमारी नाराज़गी की कोई परवाह नहीं की। 

इसके अलावा 2017 में चीनी सैनिक भूटान के डोकलाम इलाक़े में घुस आए थे और भारतीय सैन्य चौकियों के लिये ख़तरा पैदा कर रहे थे। तब दो महीने से ज़्यादा वक्त तक भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच विवाद हुआ था और धक्का-मुक्की की ख़बरें भी आईं थीं। लेकिन तब भी भारत ऐसा कोई सबक ड्रैगन को नहीं सिखा था कि वह आज गलवान घाटी में घुसने की हिमाकत करता। 

ताज़ा ख़बरें
अब जब भारत चीन से लगने वाले इलाक़ों में सड़क निर्माण का काम तेज कर रहा है तो ड्रैगन को इससे भी परेशानी है। जबकि भारत अपनी सीमाओं में सड़क बना रहा है। इसके अलावा ऐसा लगता है कि वह भारत के मित्र राष्ट्र नेपाल को भी हमारे ख़िलाफ़ उकसा रहा है। 
चीन तब से ज़्यादा बौखला गया है जबसे भारत ने लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग कर केंद्र शासित प्रदेश बनाया है और अक्साई चिन को अपना हिस्सा बताया है।

स्थिति साफ करे सरकार

ड्रैगन पिछले ढाई महीने से गलवान घाटी में सैनिकों का जमावड़ा लगा चुका है और इस बात को ख़ुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी स्वीकार कर चुके हैं। ख़बरों के मुताबिक़, ड्रैगन 60 किमी. अंदर तक आ चुका है। लेकिन भारत सरकार पर लगातार आरोप लग रहा है कि वह इस मामले में स्थिति साफ़ नहीं कर रही है। बताया जा रहा है कि वहां हालात बिलकुल भी सामान्य नहीं हैं। 

मई के महीने में उत्तरी सिक्किम के नाकू ला सेक्टर में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद तमाम तरह की लेफ़्टिनेंट से लेकर मेजर जनरल स्तर तक की वार्ता हो चुकी है लेकिन चीन पीछे हटने का नाम नहीं ले रहा है। यहां अहम बात यह है कि चीन हमारे इलाक़े में घुसा है, हम उसके इलाक़े में नहीं गए हैं। उसे पीछे हटना चाहिए, न कि भारत को। 

ड्रैगन दुनिया के कई मंचों पर भारत का विरोध कर रहा है और भारत की ज़मीन हड़पने पर आमादा है। ऐसे में भारत सरकार चीन को ऐसा माकूल जवाब क्यों नहीं देती, जिसके बारे में लंबे-चौड़े भाषण देकर पीएम मोदी प्रधानमंत्री बने थे।

रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि चीन दो क़दम आगे बढ़कर एक क़दम पीछे हटने की रणनीति पर काम करता है। यानी अब वह गलवान घाटी को खाली करने के मूड में नहीं दिखता और बहुत दबाव बना तो भी वह इस 60 किमी. में से 50 किमी. पर कब्जा जमा ही लेगा। 

देश से और ख़बरें

ऐसे में जब हम अपने एक कर्नल अफ़सर और दो जवानों को खो चुके हैं तो फिर देश मोदी जी से जवाब मांग रहा है कि वो वक्त आख़िर कब आएगा, जब आप चीन को लाल आंखें दिखाएंगे। 1975 के बाद यह पहली बार हुआ है, जब चीन के साथ सीमा विवाद में हमारे देश के सैनिकों को जान गंवानी पड़ी है। 

लोग कह रहे हैं कि मोदी जी चीन को सिर्फ़ लाल आंखें ही मत दिखाइए, उससे हमारे सैनिकों की शहादत का बदला भी लीजिए, उसे ऐसा माकूल जवाब दीजिए कि वह फिर से ऐसी हिमाकत न कर सके। राष्ट्रवाद को मुद्दा बनाकर लगातार दो चुनाव जीतने वाली बीजेपी से देश की जनता सैनिकों की शहादत का बदला लेने की मांग कर रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
पवन उप्रेती

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें