loader

रक्षा मंत्रालय ने वेबसाइट से हटाईं 2017 से अब तक चीनी घुसपैठ की जानकारियाँ

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार कर चीनी सेना के भारत में घुस आने के 5 महीने बीत जाने के बाद भी केंद्र सरकार इस पर अपनी ही जनता से जानकारियाँ छिपाने की नीति पर चल रही है। वास्तविक नियंत्रण रेखा के आर-पार दोनों ओर से हज़ारों सैनिकों की तैनाती के बावजूद केंद्र सरकार सच नहीं बोल रही है। 
इसे इससे समझा जा सकता है कि रक्षा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट से 2017 के बाद से अब तक की तमाम चीनी घुसपैठ की जानकारियों को हटा दिया है। ये जानकारियाँ मासिक रिपोर्ट के रूप में डाली गई थीं, पर वे अब वहां नहीं हैं, हटाई जा चुकी हैं। 
देश से और खबरें

मामला क्या है?

इंडियन एक्सप्रेस ने एक ख़बर में यह जानकारी देते हुए कहा है कि उसने इस पर रक्षा मंत्रालय से सवाल पूछे हैं, पर जवाब अब तक नहीं मिले हैं। 

सूत्रों का कहना है कि मंत्रालय सिलसिलेवार ढंग से रिपोर्ट देने के बजाय अब उन्हें समग्र रूप में प्रकाशित करेगी। हर रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारियों से हरी झंडी मिलने के बाद ही वेबसाइट पर डाली जाती है। 

रक्षा मंत्रालय 2017 के बाद से अब तक हर महीने रिपोर्ट डाला करता था। पर जून 2020 की रिपोर्ट को अगस्त में हटा दिया गया, उसके बाद से कोई रिपोर्ट नहीं डाली गई।

सरकार की किरकिरी

इस मुद्दे पर पहले भी सरकार की किरकिरी हो चुकी है। सरकार ने गलवान घाटी में हुई घुसपैठ की रिपोर्ट पहले डाली थी, पर बाद में उसे हटा दिया था। 
पहले की रिपोर्ट में कहा गया था, 'वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गलवान घाटी में चीनी आक्रमण बढ़ता जा रहा है, ख़ास कर 5 मई, 2020 के बाद यह बहुत ही बढ़ गया जब चीनी पक्ष ने कुगरांग नाला, गोगरा और पैंगोंग त्सो के उत्तरी किनारे पर 17-18 मई 2020 को घुसपैठ की थी।'

वेबसाइट पर जानकारी नहीं

रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर इस समय जो सामग्री मौजूद है, उसमें 2019 से अब तक सिर्फ चार बार चीन का नाम लिया गया है। 13-14 अगस्त 2019 को साझा सैन्य अभ्यास, 7-20 दिसंबर 2019 को मेघालय में दोनों सेनाओं के 'हैंड-इन-हैंड' अभ्यास की बात भी कही गई है।

इसके अलावा यह कहा गया है कि चीनी नौसेना का जहाज जियिंगवेई-2 को पोरबंदर के पास देखा गया था। इसके बाद मार्च 2020 में सीमा सड़क संगठन की ओर से बेली ब्रिज बनाने की बात भी कही गई है।

यानी अब वेबसाइट पर आपको मौजूदा चीनी घुसपैठ की कोई जानकारी नहीं मिलेगी। जो थोड़ी बहुत जानकारी थी, हटा दी गई है।
रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर अब न तो चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी की ओर से होने वाली गलवान घुसपैठ की चर्चा है, न ही पैंगोंग त्सो में हुई घुसपैठ की। न तो एलएसी के पार 40 हज़ार चीनी सैनिकों के जमावड़े की जानकारी है, न ही चीनी सेना के साजो सामान के पहुँचने की बात है।
सवाल यह है कि आखिर सरकार क्या और क्यों छिपाना चाहती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक में कह दिया था कि 'भारतीय सीमा में न तो कोई घुसा न ही भारतीय सरज़मीन पर कोई बैठा हुआ है।' उसके बाद पार्टी और सरकार के प्रवक्ता लगातार इसी लाइन पर चल रहे हैं। और तो और, सरकार के मंत्रियों ने संसद में आधिकारिक बयानों में भी इस पर गोलमटोल जवाब ही दिया।
यह सब तब हो रहा है जब भारत और चीन की सेना के बीच 6 बार बातचीत हो चुकी है, सातवीं बैठक की तैयारियां चल रही है। राजनयिक व राजनीतिक स्तरों पर भी बात हो चुकी है। मजे की बात यह है कि सरकार इन बातचीत से इनकार नहीं करती है। फिर सवाल उठता है कि आखिर बातचीत हो किस मुद्दे पर रही है?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें