loader

दो सांसदों के ख़िलाफ़ कार्रवाई क्यों नहीं कर रहे स्पीकर?

लोकसभा अध्यक्ष चाहे जिस भी दल का सदस्य चुना जाए, वैसे आमतौर पर वह सत्तारूढ़ दल या उसके किसी सहयोगी दल का ही चुना जाता है, लेकिन चुने जाने के बाद उसकी दलीय संबद्धता औपचारिक तौर पर खत्म हो जाती है। वह दलीय गतिविधियों से अपने को दूर कर लेता है। 

उससे अपेक्षा की जाती है कि वह सदन की कार्यवाही का संचालन दलीय हितों और भावनाओं से ऊपर उठकर सदन के नियमों और सुस्थापित मान्य परंपराओं के मुताबिक करेगा और विपक्षी सदस्यों के अधिकारों को भी पूरा संरक्षण देगा। 

इस मान्यता और अपेक्षा के बावजूद देखने में यही आता रहा है कि हर लोकसभा अध्यक्ष की निष्पक्षता का पलड़ा सत्तारूढ़ दल और सरकार की ओर ही झुका रहता है। कोई भी लोकसभा अध्यक्ष इसका अपवाद नहीं रहा और मौजूदा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला तो कतई नहीं। 

ताज़ा ख़बरें

टीएमसी सांसदों का मामला 

दो लोकसभा सदस्यों के दलबदल से जुड़े एक मामले में कई गंभीर सवाल खड़े हो गये हैं। इनकी सदस्यता दलबदल निरोधक कानून के तहत लोकसभा अध्यक्ष ने अभी तक समाप्त घोषित नहीं की है। क्या इसकी वजह यह है कि दलबदल करने वाले दोनों सदस्य तृणमूल कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं? 

तृणमूल कांग्रेस के नेता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से कई दिनों से गुहार लगा रहे हैं कि पार्टी छोड़ने वाले दोनों सांसदों की सदस्यता खत्म की जाए।

पिछले दिनों जब तृणमूल कांग्रेस संसदीय दल के नेता सुदीप बंदोपाध्याय इस सिलसिले में लोकसभा अध्यक्ष से मिले थे तो अध्यक्ष की ओर से कहा गया था कि वे इस मामले में जल्द ही एक कमेटी बनाएंगे जो तृणमूल कांग्रेस छोड़ने वाले दोनों सांसदों शिशिर अधिकारी और सुनील मंडल की सदस्यता के बारे में फैसला करेगी। 

क्यों नहीं किया फैसला?

जाहिर है कि लोकसभा अध्यक्ष के इस रवैये पर आरोप तो लगेंगे कि आख़िर क्यों मामले को लटकाया जा रहा है, क्योंकि दलबदल निरोधक कानून के मुताबिक़ दलबदल करने वाले किसी सांसद या विधायक की सदस्यता समाप्त घोषित करने का फैसला संबंधित सदन के पीठासीन अधिकारी को करना होता है न कि किसी कमेटी को। 

तथ्य यह है कि तृणमूल कांग्रेस के दोनों सदस्य पार्टी छोड़ चुके हैं, लिहाजा उनके पार्टी छोड़े जाने के बारे में किसी तरह की जांच करने के लिए कमेटी बनाने की कोई ज़रूरत ही नहीं है। सुनील मंडल को तो पार्टी छोड़े हुए सात महीने हो चुके हैं। उन्होंने 19 दिसंबर को मिदनापुर में हुई केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रैली में बीजेपी में शामिल होने का एलान किया था।

शिशिर अधिकारी को भी बीजेपी में शामिल हुए चार महीने हो गए हैं। वे नंदीग्राम में 21 मार्च को हुई अमित शाह की रैली में बीजेपी में शामिल हुए थे। इसलिए दोनों के ख़िलाफ़ साफ तौर पर दलबदल का मामला बनता है। सुनील मंडल के ख़िलाफ़ तो तृणमूल कांग्रेस ने जनवरी के पहले हफ्ते में ही लोकसभा सचिवालय में शिकायत दर्ज करा दी थी। 

एक सवाल यह भी है कि आखिर ये दोनों सांसद खुद ही इस्तीफ़ा क्यों नहीं दे रहे हैं? जब शिशिर अधिकारी के बेटे शुभेंदु अधिकारी ने तृणमूल कांग्रेस छोड़ी थी तो उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफ़ा दे दिया था। इसी तरह शिशिर और सुनील मंडल लोकसभा से इस्तीफ़ा क्यों नहीं दे रहे हैं?

चूंकि दोनों सांसद इस्तीफ़ा नहीं दे रहे हैं और लोकसभा अध्यक्ष भी उनकी सदस्यता समाप्त घोषित नहीं कर रहे हैं, इसलिए यह सवाल उठना लाजिमी है कि दोनों सांसदों को कहीं न कहीं यह भरोसा है कि उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई नहीं होगी और मामला लटका रहेगा, लिहाजा इस्तीफ़ा देने की ज़रूरत नहीं है।

जाहिर है कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला अगर मामले को लटकाए हुए हैं तो उन पर भी कहीं से दबाव है या उन्हें संकेत दिया गया है कि वे मामले को इसी तरह लटकाए रखें। 

यह सही है कि ओम बिड़ला कोई बहुत अनुभवी राजनेता नहीं हैं। तीन मर्तबा विधानसभा और दूसरी बार लोकसभा के लिए चुने गए बिड़ला ने लोकसभा अध्यक्ष बनने से पहले कभी किसी संवैधानिक पद का दायित्व नहीं संभाला है। 

बिड़ला का चयन चौंकाने वाला

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए उनका चयन चौंकाने वाला था। दूसरे दलों की बात तो दूर, खुद बीजेपी में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के अलावा आज तक कोई नहीं जान सका कि ओम बिड़ला को क्यों लोकसभा अध्यक्ष बनाया गया जबकि ऐसे ढेरों अनुभवी सांसद बीजेपी में हैं जिनको ये पद दिया जा सकता था। 

हालांकि ऐसा नहीं है कि ओम बिड़ला के रूप में पहली बार किसी गैर अनुभवी सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष का पद संभाला हो। उनसे पहले भी गैर अनुभवी या कम अनुभवी सांसद लोकसभा के अध्यक्ष बने हैं। इस सिलसिले में पहला नाम तेलुगू देशम पार्टी के जीएमसी बालयोगी का लिया जा सकता है, जो एनडीए सरकार के समय 1998 में बारहवीं और 1999 में तेरहवीं लोकसभा के अध्यक्ष चुने गए थे। 

देश से और ख़बरें

पहली बार जब वे अध्यक्ष चुने गए थे तो वह लोकसभा में उनका दूसरा कार्यकाल था। 2002 में एक विमान दुर्घटना में उनका आकस्मिक निधन हो जाने पर उनकी जगह पहली बार ही संसद के सदस्य बने शिवसेना नेता मनोहर जोशी को लोकसभा अध्यक्ष चुना गया था। लेकिन मनोहर जोशी उसके पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का पद संभाल चुके थे। 

लेकिन ये ज़रूर कहा जा सकता है कि बालयोगी और जोशी दोनों ने ही सदन में और सदन के बाहर अपने कामकाज और व्यवहार से लोकसभा अध्यक्ष के पद की गरिमा को कायम रखा था। आरोप लगाने वालों ने हालांकि तब भी उनपर आरोप लगाये थे लेकिन कोई ये नहीं कह सका था कि उन्होंने सदस्यों के साथ इंसाफ़ नहीं किया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अनिल जैन

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें