loader

श्रीनगर : संदिग्ध आतंकवादियों ने गोली मार कर वकील की हत्या की

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के पुराने दिन एक बार फिर लौट रहे हैं। गुरुवार की शाम संदिग्ध आतंकवादियों ने श्रीनगर में एक वकील को गोली मार दी, जिन्हें अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। 

राजधानी श्रीनगर के हवाल इलाक़े में एडवोकेट बाबर कादरी को अज्ञात लोगों ने उनके घर में गोली मार दी। उन्हें शेर-ए-कश्मीर इंस्टीच्यूट ऑफ़ मेडिकल साइसेंज ले जाया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका। 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने इस वारदात की निंदा करते हुए कहा कि यह 'अधिक दुखद इसलिए भी है कि उन्होंने खुद इस तरह की धमकी मिलने की बात कही थी, उनका अंतिम ट्वीट इस चेतावनी से ही जुड़ा हुआ था।'
जम्मू-कश्मीर से और खबरें
कादरी ने 21 सितंबर को ट्वीट कर पुलिस से कहा था कि 'शाह नज़ीर नामक व्यक्ति के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज किया जाना चाहिए क्योंकि वह ग़लत बात फैला रहा है कि मैं एजंसियों के लिए काम करता हूं।' कादरी ने कहा था कि इस झूठ से उनकी जान को ख़तरा हो सकता है।
इसके एक दिन पहले यानी बुधवार की रात बडगाम ज़िले के खाग इलाक़े के ब्लॉक डेवलपमेंट कौंसिल के सदस्य भूपिंदर सिंह की हत्या गोली मार कर दी गई। संदिग्द आतंकवादियों ने उनके पैतृक गाँव दलवेश में उनकी हत्या कर दी। 

निशाने पर आम लोग

पिछले कुछ समय से एक बार फिर संदिग्ध आतंकवादी आम नागरिकों को अपने निशाने पर ले रहे हैं। वे उन लोगों पर हमले कर रहे हैं जो सरकार या मौजूदा व्यवस्था के प्रति सहानुभूति रखते हुए दिखते हैं। इसके पहले जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में भारतीय जनता पार्टी के 3 स्थानीय नेताओं को आतंकवादियों ने 10 जुलाई को मार डाला। शेख वसीम बारी को 4 जून को पार्टी के प्रशिक्षण विभाग का कश्मीर प्रभारी नियुक्त किया गया था।
उसके बाद ही संदिग्ध आतिकंवादियों ने जम्मू-कश्मीर के कुलगाम ज़िले में बीजेपी के एक सरपंच की हत्या कर दी थी। अखराँ गाँव के इस सरपंच की हत्या के दो दिन बाद ही एक और सरपंच की हत्या कर दी गई थी।
इसके  पहले कुलगाम जिले में दमहाल हांजीपोरा के साथ सटे नाडीमर्ग में रात के अंधेरे में स्वचालित हथियारों से लैस चार-पांच आतंकवादियों ने ग़ुलाम हसन वागे और सिराजुदीन गोरसी नामक दो ग्रामीणों को उनके घरों से बाहर निकाल उन पर गोलियों की बौछार कर दी थी। सिराजुदीन गोरसी कुछ समय पहले ही बीजेपी में शामिल हुए थे। कुछ वर्ष पूर्व आतंकियों ने उनकी मां और बीबी को भी निशाना बनाया था। वहीं, गुलाम हसन वागे जम्मू कश्मीर वन विभाग का एक सेवानिवृत्त कर्मी था।

पिछले महीने ही बारामुला के स्थानीय बीजेपी नेता और म्युनिसपल कमेटी वाटरगाम के उपाध्यक्ष मेराजुद्दीन मल्ला का अपहरण कर लिया गया था।

बांदीपोरा हत्याकांड के पहले जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के हमले में बीजेपी के दो कार्यकर्ता मारे गए। ये दोनों हत्याएं पुलवामा-शोपियां में हुईं थीं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें