loader

कोरोना: बीजेपी विधायक के घर बर्थडे पर जुटे 200 लोग, कहां गई सोशल डिस्टेंसिंग?

महाराष्ट्र के वर्धा से बीजेपी विधायक दादाराव केचे के घर पर रविवार को उनके जन्मदिन के मौक़े पर लगभग 200 लोग जमा हो गये। यह ऐसे वक्त में हुआ है, जब कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये पूरी दुनिया में सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया जा रहा है। 

हालांकि केचे ने सफाई देते हुए इस बात से इनकार किया है कि उन्होंने जन्मदिन के मौक़े पर लोगों को आमंत्रित किया था। इस मामले में स्थानीय अधिकारियों की ओर से केचे को नोटिस थमाया गया है। नोटिस में कहा गया है कि केचे ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने लिये लगाई गई पाबंदियों का उल्लंघन किया है। 

ताज़ा ख़बरें
केचे ने अंग्रेजी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया, ‘मैंने केवल 21 मजूदरों को बुलाया था और ये वे लोग थे जिन्हें कोरोना वायरस के संकट के कारण काम-धंधा नहीं मिल रहा था। मैंने इन लोगों के बीच अनाज बांटा था। अनाज बांटने के बाद मैं वहां से चला गया था लेकिन मेरे राजनीतिक विरोधियों ने यह बात फैला दी कि मैं कई लोगों को अनाज बांट रहा हूं। इससे मेरे घर पर भीड़ लग गई। जब मुझे यह सूचना मिली तो मैं वापस लौटा और पुलिस की मदद से लोगों को वहां से हटाया।’ 
महाराष्ट्र से और ख़बरें

केचे ने अख़बार से कहा कि वह इस बात को समझते हैं कि हम सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना चाहिए। अख़बार के मुताबिक़, वर्धा के कलेक्टर विवेक भिमानवार ने कहा है कि प्रशासन की ओर से कार्यक्रम के लिये कोई अनुमति नहीं दी गई थी। उन्होंने कहा कि विधायक ने ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित करने की अनुमति मांगी थी लेकिन हमने इससे इनकार कर दिया था और सिर्फ़ 5 लोगों के द्वारा एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर रक्तदान कार्यक्रम की अनुमति दी थी। उन्होंने कहा कि जैसे ही हमें उनके घर पर भीड़ जुटने की सूचना मिली, हम मौक़े पर पहुंचे और भीड़ को तितर-बितर किया। 

वर्धा के पुलिस अधीक्षक बसवराज तेली ने कहा है कि जब यह भीड़ जुटी तो विधायक केचे घर पर ही थे और पुलिस ने इस मामले में केचे के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज किया है।

सबसे ज़्यादा प्रभावित है महाराष्ट्र

भारत में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज़्यादा मामले सामने आये हैं और सबसे ज्यादा मौतें भी यहीं हुई हैं। पूरे राज्य में संक्रमण लगातार फैल रहा है और ऐसे में किसी जन्मदिन, पार्टी या किसी भी तरह के आयोजन ही क्या, घर से बेवजह निकलने पर ही रोक है। तो बीजेपी के विधायक को घर पर लोगों को आमंत्रित करने की क्या ज़रूरत थी। इस ख़तरनाक वायरस के ख़िलाफ़ जारी लड़ाई को जीतने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दे रहे हैं लेकिन यहां उनकी ही पार्टी के विधायक इसे नहीं मान रहे हैं। 

इससे पहले मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद मार्च के महीने में भी बीजेपी के नेताओं ने अपनी सरकार बनने की ख़ुशी में जमकर जश्न मनाया था और सोशल डिस्टेंसिंग को तार-तार कर दिया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें