loader

मुंबई क्राइम ब्रांच ने 7 घंटे तक की परमबीर सिंह से पूछताछ

मुंबई क्राइम ब्रांच ने मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह से गुरुवार को करीब 7 घंटे तक पूछताछ की। सूत्रों का कहना है कि डीसीपी नीलोत्पल और उनकी टीम ने गोरेगांव में दर्ज जबरन वसूली के एक मामले में परमबीर सिंह से पूछताछ की है। पिछले करीब छह महीने से फरार चल रहे परमबीर सिंह गुरुवार को मुंबई पहुंचे थे। परमबीर से क्राइम ब्रांच की यूनिट 11 में पूछताछ हुई। 

परमबीर सिंह ने बुधवार को कहा था कि वे चंडीगढ़ में हैं और मुंबई पुलिस के सामने पेश हो कर जांच में मदद करेंगे। 

जांच में करेंगे सहयोग 

परमबीर से गोरेगांव में दर्ज जबरन उगाही के मामले में पूछताछ की गयी। पूछताछ के बाद परमबीर ने जांच पूरा सहयोग करने की बात कही। पूर्व कमिश्नर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार उन्होंने मुंबई पुलिस की जांच में सहयोग किया है और आगे भी करते रहेंगे। परमबीर ने कहा कि उनका अदालत के ऊपर पूरा विश्वास है।

ताज़ा ख़बरें

फंसाने का आरोप

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने परमबीर सिंह को बड़ी राहत देते हुए उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी। अदालत ने इसके साथ ही परमबीर को जांच में शामिल होने का भी आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट में परमबीर के वकील ने कहा था कि महाराष्ट्र सरकार ने परमबीर सिंह के ऊपर जितने भी मामले दर्ज किए थे वो सभी राजनीति से प्रेरित थे। उनके वकील ने कहा था कि परमबीर सिंह को पूरे मामले में फंसाया जा रहा है। 

परमबीर के वकील ने अदालत को बताया था कि जिन लोगों के ख़िलाफ़ परमबीर सिंह ने पुलिस कमिश्नर रहते हुए कार्रवाई की थी, ज्यादातर मामलों में उन्हीं लोगों को शिकायतकर्ता बनाया गया है।

5 मामले हैं दर्ज

इससे पहले ठाणे की एक अदालत ने परमबीर सिंह को जबरन उगाही के एक मामले में भगोड़ा घोषित कर दिया था। महाराष्ट्र सीआईडी और ठाणे पुलिस ने इस पुलिस अफ़सर के ख़िलाफ़ लुक आउट सर्कुलर जारी किया था। 

महाराष्ट्र सरकार परमबीर सिंह के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की तैयारी में ही थी कि सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें पुलिस के सामने पेश होने का आदेश दे दिया। उनके ख़िलाफ़ अभी तक कुल 5 मामले दर्ज हैं, जिनमें से एक की जांच मुंबई क्राइम ब्रांच और एक मामले की जांच ठाणे पुलिस कर रही है। जबकि तीन अन्य मामलों की जांच सीआईडी कर रही है।  

Mumbai Crime Branch interrogated Parambir Singh - Satya Hindi

लापता थे पुलिस अफ़सर 

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह पिछले करीब छह महीने से लापता थे। परमबीर को महाराष्ट्र सरकार ने उस समय पुलिस कमिश्नर के पद से हटा दिया था जब बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर एसयूवी से जिलेटिन की 20 छड़ें बरामद हुई थीं और उसके बाद एसयूवी मालिक मनसुख हिरेन की रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई थी। जिसमें सचिन वाज़े का हाथ पाया गया था। 

उसके बाद परमबीर सिंह को होम गार्ड्स का डीजी बना दिया था और कुछ दिन बाद ही परमबीर लापता हो गए थे। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

देशमुख पर लगाया था आरोप

ट्रांसफर के कुछ दिन बाद ही परमबीर सिंह ने तत्कालीन गृह मंत्री और वरिष्ठ एनसीपी नेता अनिल देशमुख पर 100 करोड़ रुपये की वसूली का आरोप लगाकर हंगामा मचा दिया था। परमबीर ने देशमुख के ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा था। अनिल देशमुख को कुछ दिनों पहले ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया था। देशमुख अभी न्यायिक हिरासत में हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें