loader

केंद्र पर पवार का वार, केंद्रीय एजेंसियों का हो रहा है दुरुपयोग

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने केंद्र सरकार पर राष्ट्रीय जाँच एजेंसियों का ग़लत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। 

पवार का कहना है कि केंद्र सरकार सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय, इनकम टैक्स और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का इस्तेमाल विपक्ष को दबाने के लिए कर रही है। पवार ने एनसीबी के कामकाज पर सवाल उठाते हुए कहा है कि यह एजेंसी केंद्र सरकार के दबाव में काम करती है और फ़िल्म इंडस्ट्री को बदनाम कर रही है। 

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को कई मुद्दों पर मीडिया से बात की। उन्होंने  सबसे पहले नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो पर निशाना साधा। पवार ने कहा कि एनसीबी के मुंबई ज़ोन के निदेशक समीर वानखेड़े इन दिनों काफी चर्चा में हैं। 

ख़ास ख़बरें

बड़ी एजेन्सी, छोटा काम

शरद पवार ने एनसीबी के कामकाज पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह केंद्र की बड़ी एजेंसी है, लेकिन मुंबई पुलिस की एन्टी नारकोटिक्स सेल के मुकाबले ड्रग्स के ख़िलाफ़ कम काम कर रही है। उन्होंने कहा कि एनसीबी ने पिछले कुछ महीनों में काफी कम मात्रा में ड्रग्स बरामद किया है जबकि मुंबई पुलिस की एएनसी ने ज्यादा ड्रग्स बरामद किया है।

शरद पवार ने आर्यन ख़ान मामले में कहा कि एनसीबी ने क्रूज़ पर छापेमारी के दौरान ऐसे गवाहों को चुना जिनके ऊपर पहले से केस दर्ज हैं। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि कहीं समीर वानखेड़े के ऐसे लोगों से पहले से तो संबंध नहीं हैं।

पवार ने आगे कहा कि जब एनसीबी से सवाल पूछा जाता है तो बीजेपी के नेता जवाब देने क्यों आते हैं, क्या उन्होंने एनसीबी का कॉन्ट्रैक्ट लिया हुआ है। 

वानखेड़े पर सवाल

पवार से जब एनसीबी के ज़ोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैंने वानखेड़े के बारे में जानकारी इकठ्ठी की है। जब वह पहले हवाई अड्डे पर एअर इंटेलिजेंस यूनिट में तैनात थे तो उन्होंने वहाँ भी कुछ ऐसे ही काम किये थे। 

Sharad Pawar slams NCB on Cruise Rave Party - Satya Hindi
आर्यन ख़ान, क्रूज रेव पार्टी मामले में संदिग्ध

केंद्रीय एजेंसियों सीबीआई, ईडी, इनकम टैक्स विभाग और एनसीबी का दुरुपयोग करने के सवाल पर पवार ने कहा कि मुझे जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक़ केंद्रीय एजेंसी ने अनिल देशमुख के घर पर 5 बार छापेमारी की है। लेकिन छापेमारी में क्या मिला अभी तक मुझे समझ नहीं आ रहा है। 

पवार ने आगे कहा कि एनसीपी और शिवसेना के नेताओं को ज्यादा निशाने पर लिया जा रहा है। 

कुछ दिन पहले ही अजित पवार के रिश्तेदारों पर हुई आयकर छापेमारी पर शरद पवार ने कहा कि इनकम टैक्स और ईडी छापेमारी तो करते हैं, लेकिन जाँच में कुछ नहीं निकलता है।

अनिल देशमुख

पवार ने अनिल देशमुख के अंडरग्राउंड होने पर कहा कि देशमुख के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है, लेकिन उन्होंने हाई कोर्ट में अपील की हुई है। जैसे ही अदालत का कोई फ़ैसला आता है, वे अदालत के सामने हाज़िर होंगे। 

पवार ने कहा कि पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख पर एक पुलिस अधिकारी ने आरोप लगाया, जिस कारण उन्हें इस्तीफ़ा देना पड़ा। आरोप लगाने वाले उस पुलिस अधिकारी का कहीं पता नहीं चल रहा है। परमबीर सिंह अब क्यों गायब हो गए हैं? 

Sharad Pawar slams NCB on Cruise Rave Party - Satya Hindi
परमबीर सिंह, पूर्व कमिश्नर, मुंबई पुलिस

बता दें कि मुंबई के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री और अनिल देशमुख के ऊपर पुलिस से वसूली कराने का आरोप लगाया था। आरोपों के चलते अनिल देशमुख को इस्तीफ़ा देना पड़ा था। लेकिन पिछले कुछ दिनों से परमबीर सिंह के बारे में कोई जानकारी नहीं है कि वे कहाँ हैं। 

लखीमपुर खीरी

शरद पवार ने लखीमपुर खीरी में केंद्रीय मंत्री के बेटे द्वारा किसानों के कुचलने की घटना को काफी दर्दनाक बताया है। पवार ने कहा इससे भी ज़्यादा दुर्भाग्य की बात यह है कि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा खुद अपने बेटे को बचाने के लिए मैदान में उतर गए हैं।

पवार ने कहा कि जब तक अजय मिश्रा मंत्री पद पर रहेंगे, निष्पक्ष जाँच कैसे हो पाएगी। घटना के 5 से 6 दिन बाद जब मामला सुप्रीम कोर्ट में गया तो सरकार ने मंत्री के बेटे को गिरफ़्तार किया। मेरा मानना है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी अपनी ज़िम्मेदारी से बच नही सकते। केन्दीय गृह राज्यमंत्री को फौरन इस्तीफा देना चाहिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें