loader

ओमिक्रॉन को लेकर ठाकरे सरकार सतर्क, उड़ानों पर पाबंदी की मांग

कोरोना के नए वैरिएंट ने महाराष्ट्र सरकार को चिंता में डाल दिया है। दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आए एक शख़्स के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद ठाकरे सरकार खासी सतर्क हो गई है। हालांकि स्वास्थ्य महकमे के अफ़सरों का कहना है कि इस बात का पता लगना अभी बाक़ी है कि यह शख़्स ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित है या नहीं। 

आनन-फानन में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कैबिनेट की बैठक बुलाई और इस बारे में चर्चा की। ठाकरे ने अधिकारियों को वो सभी ज़रूरी क़दम उठाने को कहा है जिनसे इस वैरिएंट को फैलने से रोका जा सके। 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दक्षिण अफ्रीका और कई अन्य देशों से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाने की मांग की है और इस बारे में वह पीएम मोदी से बात करेंगे।

ताज़ा ख़बरें

परिजनों की रिपोर्ट नेगेटिव 

पॉजिटिव पाए गए युवक के सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए मुंबई की लैब में भेजा गया है। महाराष्ट्र सरकार ने इस युवक के परिजनों का भी कोरोना टेस्ट कराया है लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। 

फिलहाल इस युवक को डोंबिवली के एक अस्पताल में निगरानी में रखा गया है। अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि फिलहाल इस युवक में ऐसे कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं जिससे घबराने की कोई बात हो। 

कोरोना पीड़ित इस युवक की हालत सामान्य बताई जा रही है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का दफ़्तर खुद युवक की हालत पर नज़र रखे हुए है।

मुख्यमंत्री ठाकरे ने कैबिनेट की बैठक में डोंबिवली में मिले कोरोना पीड़ित इस युवक के बारे में चर्चा की। सीएम ठाकरे ने राज्य के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य मंत्री को नए वैरिएंट के बारे में जरूरी कदम उठाने के लिए कहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उन देशों से हवाई उड़ानों पर पाबंदी लगाने की मांग की है जहां पर इस वैरिएंट के मरीज मिल रहे हैं। 

ठाकरे ने खास तौर पर दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग से आने वाली सभी उड़ानों को रद्द करने की मांग की है। 

कोरोना के इस नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश से आने वाले लोगों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। 

स्वास्थ्य विभाग ने दक्षिण अफ्रीका, चीन, न्यूजीलैंड और हांगकांग से आने वाले यात्रियों पर कड़ी निगरानी रखने के आदेश दिए हैं। सरकार ने इन देशों से आने वाले हर यात्री की आरटीपीसीआर जांच करने को कहा है।  

इसके अलावा दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों को भी एयरपोर्ट पर अपना कोरोना टेस्ट कराना होगा और नेगेटिव रिपोर्ट का इंतजार करना होगा। अगर ऐसे लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो फिर उन्हें सीधे अस्पताल में भेजा जाएगा।  

महाराष्ट्र से और ख़बरें

केंद्र सरकार ने 12 देशों की लिस्ट तैयार की है, जहां नए वैरिएंट का खतरा अधिक है। इनमें यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरिशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल शामिल हैं। 

डबल डोज़ जरूरी 

महाराष्ट्र सरकार पहले ही कोरोना के केसों को घटाने और वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए कई नई तरह की पाबंदी लगा चुकी है। सरकार पहले ही बसों, ट्रेन, टैक्सी और रिक्शे में सफर करने के लिए दोनों वैक्सीन लगे होने का आदेश जारी कर चुकी है। इसके अलावा सार्वजनिक जगहों पर काम करने वाले लोगों के लिए दो वैक्सीन जरूरी कर दी गई हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें