loader

'सर्वश्रेष्ठ हैं भारत के मुसलमान' 

हिंदुओं के दलितों और पिछड़ों में भी मुसलमानों से ज़्यादा पिछड़ापन, ग़रीबी और अशिक्षा है। असली प्रश्न यह है कि भारत के अल्पसंख्यकों के लिए हर क्षेत्र में शिखर तक पहुंचने के अवसर हैं या नहीं? अवसर हैं लेकिन आजकल वे असुरक्षित भी महसूस कर रहे हैं, यह भी सच्चाई है। असुरक्षा का कारण न तो सरकार है और न ही व्यापक समाज है बल्कि वे सिरफिरे लोग हैं, जो अपने आप को गोरक्षक कहते हैं लेकिन वे ख़ुद नरभक्षक हैं।
डॉ. वेद प्रताप वैदिक
लंदन में बैठे-बैठे मैंने जैसे ही भारतीय टीवी चैनल खोले, मैंने देखा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुखिया मोहन भागवत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयानों को काफ़ी प्रमुखता मिल रही है। मोदी ने कहा कि विरोधियों में दम हो तो वे धारा 370 और 35ए की वापसी का वादा करें। जाहिर है कि 5 अगस्त को हुए कश्मीर के पूर्ण विलय का विरोध करके कांग्रेस ने अपनी फजीहत करवा ली है। लेकिन मोहन भागवत का बयान अपने आप में अजूबा है। उनके बयान का कुछ मुसलिम नेता डटकर विरोध भी कर रहे हैं। 
भागवत ने कहा कि मुसलमान यानि अल्पसंख्यक भारत में जितने ख़ुश हैं, उतने दुनिया में कहीं नहीं हैं। बहुत हद तक यह बात सही है। इसकी कुछ सीमाएं भी हैं। मैं दुनिया के लगभग 70-80 देशों में गया हूं, उनमें रहा हूं, पढ़ा हूं और पढ़ाता रहा हूं। उन-उन देशों के अल्पसंख्यकों से मेरा निकट संपर्क भी होता रहा है। अंतरराष्ट्रीय राजनीति का शोध-छात्र होने के नाते इनके बारे में पढ़ता और लिखता भी रहा हूं। वे चाहे ईसाई देश हों या मुसलिम देश हों, वे चाहे पूंजीवादी देश हों या साम्यवादी देश हों, वे चाहे ग़रीब देश हों या अमीर देश हों, उनमें रहने वाले अल्पसंख्यक लोग अक्सर डरे हुए, कमजोर, ग़रीब और पीड़ित ही दिखाई पड़ते रहे हैं। जैसे चीन में उइगर मुसलमान, कम्युनिस्ट रुस में मध्य एशिया के पांचों मुसलिम गणतंत्रों के नागरिक, अमेरिका में नीग्रो लोग, यूरोपीय देशों के एशियाई नागरिक, नेपाल, श्रीलंका और बर्मा के मुसलमान, पाकिस्तान के शिया और हिंदू आदि! 
ताज़ा ख़बरें

लेकिन भारत में तीन मुसलमान राष्ट्रपति हो चुके हैं। उपराष्ट्रपति और मुख्यमंत्री भी कई हुए हैं। केंद्रीय मंत्री, राज्यों के मंत्री, सांसदों और विधायकों की संख्या भी बड़ी रही है। एक सिख प्रधानमंत्री भी बन चुके हैं। यह ठीक है कि मुसलमानों में ग़रीब और अशिक्षितों की संख्या का अनुपात ज़्यादा है लेकिन इसका मूल कारण यह है कि भारत की छोटी जातियों और ग़रीब वर्गों के लोग ही ज़्यादातर मुसलमान बने हैं। 

गोरक्षक नहीं नरभक्षक 

हिंदुओं के दलितों और पिछड़ों में भी मुसलमानों से ज़्यादा पिछड़ापन, ग़रीबी और अशिक्षा है। असली प्रश्न यह है कि भारत के अल्पसंख्यकों के लिए हर क्षेत्र में शिखर तक पहुंचने के अवसर हैं या नहीं? अवसर हैं लेकिन आजकल वे असुरक्षित भी महसूस कर रहे हैं, यह भी सच्चाई है। असुरक्षा का कारण न तो सरकार है और न ही व्यापक समाज है बल्कि वे सिरफिरे लोग हैं, जो अपने आप को गोरक्षक कहते हैं लेकिन वे ख़ुद नरभक्षक हैं।

विचार से और ख़बरें
गोरक्षा के नाम पर ये लोग मुसलमानों पर हमला कर देते हैं। उनकी निंदा मोदी, बीजेपी, कांग्रेस, समाजवादी, कम्युनिस्ट, आरएसएस सबने एक स्वर से की है। भारत के मुसलमानों को मैंने दुबई के अपने एक भाषण में ‘दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मुसलमान’ कह दिया था, क्योंकि भारत के हज़ारों सालों के संस्कार उनकी रग-रग में दौड़ रहे होते हैं। कई अरब शेख़ मेरी बात सुनकर अचंभे में पड़ गए थे। जिन्हें मैं भारतीय संस्कार कहता हूं, उन्हें ही मोहन भागवत हिंदू संस्कार कहते हैं। 

14.10.2019 (लंदन)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
डॉ. वेद प्रताप वैदिक

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें