loader

भारत-अमेरिका संबंधों में अनिश्चितता ज़्यादा चिंताजनक नहीं 

सच्चाई तो यह है कि अमेरिका-चीन व्यापार में चल रहा तनाव बढ़ गया तो विश्व-व्यापार में कम से कम 500 बिलियन डाॅलर का फर्क पड़ जाएगा। चीन और अमेरिका, दोनों देशों को नए आयातक और नए निर्यातक खोजने होंगे। ऐसे में भारत की चांदी हो सकती है। उस स्थिति में तटकर का विवाद अपने आप दरी के नीचे खिसक जाएगा।
डॉ. वेद प्रताप वैदिक
ओसाका में हुई नरेंद्र मोदी और डोनल्ड ट्रंप की भेंट से यह आशा बंधती है कि भारत-अमेरिका संबंधों में इधर पैदा हुई अनिश्चितता ज़्यादा चिंताजनक नहीं है। दोनों राष्ट्रों के बीच कुछ मुद्दों पर मतभेद तो ज़रूर रहेगा लेकिन मनभेद नहीं होगा। जहाँ तक अमेरिकी निर्यात पर तटकर बढ़ाने की बात है, ट्रंप ने ओसाका रवाना होने के पहले एक काफ़ी सख़्त ट्वीट किया था। उन्होंने कहा था कि भारत अमेरिकी चीजों पर टैक्स बढ़ाना बंद करे लेकिन ओसाका में मोदी से मिलने के बाद अमेरिकी प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देशों के अफ़सर इस मामले को बातचीत से हल करेंगे।
ताज़ा ख़बरें
सच्चाई तो यह है कि अमेरिका-चीन व्यापार में चल रहा तनाव बढ़ गया तो विश्व-व्यापार में कम से कम 500 बिलियन डाॅलर का फर्क पड़ जाएगा। चीन और अमेरिका, दोनों देशों को नए आयातक और नए निर्यातक खोजने होंगे। ऐसे में भारत की चांदी हो सकती है। उस स्थिति में तटकर का विवाद अपने आप दरी के नीचे खिसक जाएगा। जहाँ तक रुस से एस-400 मिसाइल ख़रीदने की बात है, अमेरिकी विदेश मंत्री पोंपियो की उपस्थिति में भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने साफ़-साफ़ कह दिया था कि भारत अपने राष्ट्रहित की अनदेखी नहीं करेगा। क्या पोंपियो ने यह बात ट्रंप को नहीं बता दी होगी? ट्रंप ने व्यावहारिकता दिखाई और इस मुद्दे को मोदी के साथ उठाया ही नहीं।
ट्रंप ने आजकल 5 जी की चीनी तकनीक के बहिष्कार का बीड़ा उठा रखा है, लेकिन इस मामले में भी मोदी ने ट्रंप को नम्रतापूर्वक समझा दिया है कि भारत इसका इस्तेमाल करना चाहता है ताकि इस ताज़ातरीन तकनीक का फ़ायदा करोड़ों लोग उठा सकें।
ईरानी तेल के बहिष्कार पर भी मोदी ने ट्रंप को बता दिया कि फारस की खाड़ी में भारत की कितनी ज़्यादा फंसावट है। हमारे लाखों लोग उन देशों में कार्यरत हैं। उस क्षेत्र में शांति रहनी कितनी ज़रूरी है। इस मामले में पोंपियो ने तेल की सप्लाई के बारे में भारत को पहले ही आश्वस्त कर दिया है। ट्रंप ने भी मोदी से कहा है कि वे भी भरसक कोशिश करेंगे कि इस इलाक़े में शांति और स्थिरता बनी रहे।
अब देखना यही है कि ओसाका में ट्रंप आतंकवाद के ख़िलाफ़ क्या रवैया अख़्तियार करते हैं। वे ईरान को घोर आतंकवादी राष्ट्र बताते हैं और पश्चिम एशिया और कुछ अफ़्रीकी देशों में चल रही घमासान मुठभेड़ों के लिए भी उसी को ज़िम्मेदार ठहराते हैं लेकिन अब देखना यह है कि क्या पोंपियो की तरह वह भी पाकिस्तान को आतंकवाद का पिता घोषित करेंगे और ओसाका के 20 सदस्यीय इस सम्मेलन को आतंकवाद के विरुद्ध कुछ ठोस क़दम उठाने के लिए मज़बूर करेंगे। मुझे थोड़ा आश्चर्य है कि मोदी ने ट्रंप से यह क्यों नहीं पूछा कि सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्यता दिलवाने के लिए अमेरिका क्या कर रहा है? वहाँ चीन की काट करने के लिए यह तुरुप का पत्ता साबित हो सकता है।
(डॉ. वेद प्रताप वैदिक के ब्लॉग www.drvaidik.in से साभार)
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
डॉ. वेद प्रताप वैदिक

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें