loader

कांग्रेस का पलटवार, कहा- मोदी और बीजेपी की बोली बोल रही हैं ममता 

टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के ‘यूपीए क्या है, अब यूपीए नहीं है’ वाले बयान पर कांग्रेस के नेताओं ने तीख़ी प्रतिक्रिया दी है। ममता बनर्जी की ख़्वाहिश राष्ट्रीय राजनीति में कांग्रेस का विकल्प बनने की है और इसे लेकर वह दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक के दौरे कर रही हैं। साथ ही कांग्रेस के कई नेताओं को तोड़ने के काम में भी जुटी हैं। 

बुधवार को एनसीपी मुखिया शरद पवार से मुलाक़ात के बाद पत्रकारों से बातचीत में ममता बनर्जी ने यूपीए को लेकर जो बयान दिया है, उसके ख़िलाफ़ कांग्रेस के नेता एकजुट हो गए हैं। 

यहां तक कि कांग्रेस में बाग़ी नेताओं के गुट G-23 में शामिल कपिल सिब्बल ने भी ममता के इस बयान की मुखालफत की। सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस के बिना यूपीए वैसा ही है, जैसी शरीर के बिना आत्मा और यह वक़्त विपक्षी एकता को दिखाने का है।   

ताज़ा ख़बरें

लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता और पश्चिम बंगाल से ही आने वाले अधीर रंजन चौधरी ने एएनआई से बातचीत में कहा, “ममता को लगता है कि सारा हिंदुस्तान ने ममता-ममता करना शुरू कर दिया है। ममता के साथ मोदी जी खड़े हुए हैं इसलिए वह कई तरह के बहाने बनाकर कांग्रेस को कमजोर करने की कोशिश में जुटी हुई हैं।” अधीर ने कहा कि ममता मोदी और बीजेपी की बोली बोल रही हैं। 

कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि कांग्रेस के बिना बीजेपी को हराना सपना देखने जैसा है। जबकि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा है कि कांग्रेस की लड़ाई बीजेपी की नफ़रती विचारधारा के ख़िलाफ़ है और जो लोग हमारे साथ आना चाहते हैं आएं नहीं आना चाहते हैं तो न आएं। 

mamata banerjee upa remark controversy - Satya Hindi
महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा है कि कांग्रेस के नेतृत्व में ही बीजेपी से लड़ाई लड़ी जा सकती है।
ममता के साथ ही बंगाल चुनाव में उनके लिए चुनावी रणनीति बना चुके प्रशांत किशोर ने भी बीते दिनों में कई बार कांग्रेस पर हमला बोला है और ऐसा लगता है कि ये हमले जारी रहेंगे। दिल्ली दौरे के दौरान वह सोनिया गांधी से भी नहीं मिली थीं।

बंगाल से बाहर निकलने की कोशिश

ममता बनर्जी बंगाल के चुनाव में जीत हासिल करने के बाद राज्य से बाहर निकलकर राष्ट्रीय राजनीति में अपना वजूद बनाने की कोशिश में जुटी हैं। वह गोवा में चुनाव लड़ रही हैं, त्रिपुरा में उनकी पार्टी बीजेपी से लड़ाई लड़ रही है और कई राज्यों में कांग्रेस के बड़े नेताओं को ममता बनर्जी ने तोड़ लिया है। 

राजनीति से और ख़बरें

संसद के शीतकालीन सत्र में भी जिस तरह टीएमसी ने कांग्रेस से दूरी बनाने की कोशिश की है, उससे साफ लगता है कि ममता बनर्जी अब कांग्रेस को कमजोर कर विपक्षी नेतृत्व की कमान अपने हाथ में लेना चाहती हैं। लेकिन ऐसा होना क्या इतना आसान है। क्या देश के तमाम बड़े क्षेत्रीय दलों के नेता ममता बनर्जी की क़यादत को स्वीकार कर लेंगे, ऐसा होना मुश्किल है। 

निश्चित रूप से जिस तरह ममता बनर्जी के तेवर दिख रहे हैं, उससे लगता है कि वह कांग्रेस को पीछे धकेलना चाहती हैं और इसमें कोई दो राय नहीं हैं कि इसका सीधा फ़ायदा बीजेपी को मिलेगा। 

लेकिन अहम सवाल यह है कि क्या कांग्रेस के बिना किसी विपक्ष की कल्पना की जा सकती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें