loader

कृषि क़ानूनों के विरोध के कारण अमरिंदर के बेटे को ईडी का समन?

मोदी सरकार को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि उस पर देश की जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के आरोप लगते रहें। क्योंकि एक ताज़ा वाक़या इसी ओर इशारा करता है। 

हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से बनाए गए कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ विपक्षी दलों की सरकारों में पंजाब पहला ऐसा राज्य है, जिसने इनके विरोध में विधानसभा में प्रस्ताव पास किया है। पंजाब में इस क़ानून के विरोध में जोरदार आंदोलन भी हो रहे हैं। ऐसे वक़्त में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बेटे रणइंदर सिंह को समन भेजकर बुला लिया है। यह समन कथित रूप से अवैध विदेशी फ़ंडिंग को लेकर भेजा गया है। 

ताज़ा ख़बरें

रणइंदर सिंह को इससे पहले 2016 में फ़ॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (फ़ेमा) के नियमों के उल्लंघन के आरोप में भी बुलाया जा चुका है। तब इस मामले में इनकम टैक्स विभाग ने जांच की थी और पंजाब की एक अदालत में मुक़दमा भी दर्ज किया गया था। 

रणइंदर सिंह कह चुके हैं कि उनके पास छुपाने के लिए कुछ नहीं है और वह जांच में सहयोग करना चाहते हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी इस मामले में कुछ भी ग़लत करने से इनकार किया है। 

अगर 2016 के बाद अब इस मामले को कृषि क़ानूनों के विरोध के दौरान फिर से खोला जाएगा तो सवाल निश्चित रूप से उठेंगे। वरना, इससे पहले भी रणइंदर सिंह को समन किया जा सकता था। 

पिछले महीने एनसीपी प्रमुख शद पवार, उनकी सांसद बेटी सुप्रिया सुले, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उनके बेटे और राज्य सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे को इनकम टैक्स विभाग का नोटिस मिला था।

इससे पहले कांग्रेस के पी. चिदंबरम से लेकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा, अशोक गहलोत के भाई, डी. शिवकुमार सहित कई नेताओं के वहां ये जांच एजेंसियां छापेमारी कर चुकी हैं। 

अहमद पटेल, वाड्रा को बुलाया

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल से ईडी पूछताछ कर चुकी है। पटेल ने कहा था कि चीन को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक विफलता से ध्यान हटाने के लिए उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया। इसके अलावा प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया था। 

सवालों के घेरे में एनसीबी 

ईडी की तरह नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। बॉलीवुड में ड्रग्स एंगल की जांच कर रही एनसीबी पर करण जौहर की कंपनी धर्मा एंटरटेनमेंट के पूर्व एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर क्षितिज प्रसाद के उत्पीड़न का आरोप लगा। क्षितिज के वकील मानशिंदे के मुताबिक़, क्षितिज पर इस बात का दबाव बनाया गया कि वह फ़िल्म निर्माता करण जौहर और उनकी कंपनी के कुछ अधिकारियों को झूठा फंसा दें। 

पंजाब से और ख़बरें

‘ईडी लगाई तो सीडी चला दूंगा’

बीजेपी में लंबा वक्त गुजार चुके महाराष्ट्र के नेता एकनाथ खडसे ने पार्टी छोड़ने के बाद शुक्रवार को एनसीपी में शामिल होते वक्त कहा, ‘अगर मेरे ख़िलाफ़ किसी ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) लगाई तो मैं सीडी चला दूंगा।’ उनका साफ इशारा बीजेपी की ओर था। यानी बीजेपी में रह चुके नेता भी इस बात को जानते हैं कि उनकी पार्टी विरोधियों के ख़िलाफ़ जांच एजेंसियां लगा देती है। 

आम आदमी पार्टी निशाने पर 

सीबीआई और दिल्ली पुलिस के निशाने पर आम आदमी पार्टी की सरकार भी रही थी। पार्टी के 15 विधायकों को जेल की हवा खानी पड़ी थी जिनमें से ज़्यादातर को अदालत से क्लीन चिट मिल गई थी। यहां तक कि मुख्यमंत्री के दफ़्तर और घर पर भी छापे पड़े थे और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रमुख सचिव राजेंद्र कुमार को जेल भी जाना पड़ा था। 

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले भी लंबे समय से लंबित पड़े मामलों में एक के बाद एक विपक्षी दलों के नेताओं पर सीबीआई ने कार्रवाई की थी। सीबीआई ने अखिलेश यादव के क़रीबियों से लेकर मायावती और लालू परिवार के सदस्यों पर भी कार्रवाई की थी। तृणमूल के कई नेताओं पर केस दर्ज किया था लेकिन इन मामलों में कोई विशेष नतीजा नहीं निकला। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें