loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/चरणजीत सिंह चन्नी

पंजाब महाधिवक्ता देओल ने दिया इस्तीफ़ा, सिद्धू इन्हें हटवाना चाहते थे

पंजाब के महाधिवक्ता एपीएस देओल ने सोमवार को अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री को सौंप दिया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने वरिष्ठ अधिवक्ता की नियुक्ति का शुरुआत से ही विरोध किया था। वह लगातार उनको हटाने की मांग करते रहे थे। जिन मांगों को लेकर सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा तक दे दिया था, हालाँकि स्वीकार नहीं हुआ, उनमें भी उनकी यह मांग शामिल थी। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह के मुख्यमंत्री पद से हटने के तुरंत बाद अतुल नंदा के इस्तीफ़े से पद खाली हुआ था और तब एपीएस देओल को नियुक्त किया गया था। सिद्धू पंजाब के पुलिस महानिदेशक यानी डीजीपी इकबाल सिंह सहोटा के साथ ही उनके प्रतिस्थापन की मांग करते रहे हैं। इस तरह एपीएस देओल बमुश्किल एक महीने तक महाधिवक्ता पद पर रहे। 

ताज़ा ख़बरें

कहा जा रहा है कि यह फ़ैसला पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और कांग्रेस आलाकमान के बीच लगातार बैठकों का नतीजा है। देओल की नियुक्ति ने पार्टी के भीतर भी एक बहस छेड़ दी थी। ऐसा इसलिए क्योंकि वह 2015 में कोटकपूरा और बहबल कलां में बेअदबी और पुलिस फायरिंग मामले में दो आरोपी पुलिसकर्मियों- पूर्व शीर्ष पुलिस अधिकारी सुमेध सिंह सैनी और महानिरीक्षक परमराज सिंह उमरानंगल- के वकील थे। 

ये मुद्दे राजनीतिक रूप से काफी संवेदनशील हैं। पंजाब में चुनाव से पहले कांग्रेस ने भी कार्रवाई का आश्वासन दिया था। सिद्धू भी यह बात लगातार दोहराते रहे हैं। 

हाल ही में सिद्धू ने कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर 13 बिन्दुओं का एक एजेंडा पार्टी अध्यक्ष को दिया था। उसमें उन्होंने कहा था कि 2017 में चुनाव पूर्व वायदे पूरे किए जाने चाहिए और जल्द से जल्द काम किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा था कि पंजाब में कांग्रेस को बचाने का यह अंतिम मौक़ा है और इसके बाद डैमेज कंट्रोल का कोई मौक़ा नहीं मिलेगा।

पंजाब से और ख़बरें

बता दें कि सितंबर महीने में मुख्यमंत्री चन्नी द्वारा मंत्रिमंडल में नये मंत्रियों के शामिल करने और कई अधिकारियों की नियुक्ति के बाद सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख पद से इस्तीफा दे दिया था। उनका यह इस्तीफ़ा ऐसे समय में आया था जब लग रहा था कि पंजाब कांग्रेस में अब सबकुछ ठीक होने को है। तब जो तसवीरें आई थीं उनमें भी सिद्धू नये मुख्यमंत्री के साथ काफ़ी सहज और खुश दिखते रहे थे। यहाँ तक कि जिस कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ उनकी तनातनी चल रही थी उनको भी दरकिनार कर दिया गया था। उसी दौरान ख़बर आई थी कि सिद्धू नये मंत्रिमंडल में नियुक्ति को लेकर उनसे सलाह नहीं ली गई थी और पुलिस महानिदेशक और महाधिवक्ता की नियुक्ति से भी सिद्धू बेहद नाराज़ थे। समझा जाता है कि इन्हीं मसलों को लेकर चन्नी और सिद्धू में भी विवाद चला आ रहा है। क्या दोनों नेताओं के बीच विवाद को सुलझाने के लिए ऐसा समझौता हुआ है?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें