loader

माकन के री-ट्वीट से गहलोत को संदेश, राजस्थान पर होगा फ़ैसला?

पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह के लाख विरोध के बाद हाईकमान के नवजोत सिंह सिद्धू को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के लिए भी संदेश गया है। हाईकमान के पंजाब को लेकर किए गए फ़ैसले पर कहा जा रहा है कि अमरिंदर सिंह के विरोध को कोई तवज्जो नहीं दी गई। अमरिंदर ने पत्र लिखकर हाईकमान को ही चुनौती दे दी थी और कहा था कि वह पंजाब के मामलों में जबरन दख़ल न दे। 

बहरहाल, गहलोत के लिए संदेश राजस्थान में कांग्रेस के प्रभारी अजय माकन के एक री-ट्वीट से निकला है। हुआ यूं है कि वरिष्ठ पत्रकार शकील अख़्तर ने रविवार को एक ट्वीट कर कहा कि किसी भी राज्य में कोई क्षत्रप अपने दम पर नहीं जीतता है। उन्होंने कहा कि गांधी-नेहरू परिवार के नाम पर ही ग़रीब, कमज़ोर वर्ग और आम आदमी का वोट मिलता है।

उन्होंने आगे कहा, “मगर चाहे वह अमरिंदर सिंह हों या गहलोत या पहले शीला या कोई और! मुख्यमंत्री बनते ही यह समझ लेते हैं कि उनकी वजह से ही पार्टी जीती।”

ताज़ा ख़बरें

शकील अख़्तर के ट्वीट को अजय माकन ने री-ट्वीट कर दिया। बस क्या था, इस ट्वीट में चूंकि गहलोत का नाम था इसलिए चर्चा शुरू हो गई कि क्या राजस्थान को लेकर भी पार्टी गहलोत के विरोध को दरकिनार करते हुए पंजाब जैसा ही कोई सख़्त फ़ैसला करेगी। 

Rajasthan congress crisis after punjab truce - Satya Hindi

माकन के इसे री-ट्वीट करते ही गहलोत भी सामने आ गए और उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सोनिया गांधी ने नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने की घोषणा कर दी है और उम्मीद है कि सिद्धू कांग्रेस पार्टी की परम्परा का निर्वहन भी करेंगे व सभी को साथ लेकर पार्टी की रीति-नीति को आगे बढ़ाने का काम करेंगे।

गहलोत ने यह भी लिखा है कि हाईकमान का फ़ैसला सभी कांग्रेसी मानते हैं। माकन ने हालात को संभालते हुए गहलोत के इस ट्वीट को भी री-ट्वीट कर दिया। 

गहलोत-पायलट खेमे का झगड़ा

यह बात किसी से छुपी नहीं है कि राजस्थान में अशोक गहलोत बनाम सचिन पायलट के खेमों के बीच कितना जबरदस्त झगड़ा चल रहा है। पायलट गुट का कहना है कि एक साल बाद भी उनकी बातों को नहीं सुना गया है। पायलट गुट का यह भी कहना है कि हाईकमान पंजाब के मामले में तुरंत एक्शन ले रहा है जबकि राजस्थान को लेकर उसका रूख़ ऐसा नहीं है। 

‘द टेलीग्राफ़’ ने हाल ही में ख़बर दी थी कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के क़रीबियों को मंत्रिमंडल में शामिल करने से ना-नुकुर कर रहे हैं। पायलट कुछ दिन पहले दिल्ली आए थे और तब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से उनकी बात हुई थी। पायलट को यह भरोसा दिलाया गया था कि जल्द ही कैबिनेट का विस्तार होगा और इसमें उनके क़रीबियों को जगह दी जाएगी। 

लेकिन ‘द टेलीग्राफ़’ के मुताबिक़, गहलोत ने इस बारे में केंद्रीय नेतृत्व के सुझावों पर ध्यान देना बंद कर दिया है और राज्य के प्रभारी महासचिव अजय माकन को तक वे जवाब नहीं दे रहे हैं। 

राजस्थान से और ख़बरें

पायलट को लेकर अटकलें 

कहा जा रहा है कि पायलट गुट का सब्र अब जवाब दे रहा है। जुलाई तक अगर कैबिनेट का विस्तार नहीं होता है तो सचिन पायलट कोई बड़ा क़दम उठा सकते हैं। जितिन प्रसाद के बीजेपी में जाने के बाद कांग्रेस आलाकमान को डर तो है कि कहीं पायलट भी पार्टी छोड़कर न चले जाएं लेकिन वह राजस्थान के झगड़े को ख़त्म करने में रूचि नहीं ले रहा है। 

अब जब हाईकमान ने पंजाब को लेकर फ़ैसला कर लिया है तो माना जाना चाहिए कि वह राजस्थान को लेकर भी जल्द फ़ैसला करेगा। इस बीच, माकन के इस री-ट्वीट से गहलोत के पास एक सख़्त संदेश ज़रूर पहुंच गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें