loader

राजस्थान: क्या रहा सुलह का फ़ॉर्मूला; दिल्ली आएंगे या राज्य की राजनीति करेंगे पायलट?

कुल मिलाकर राजस्थान में दिसंबर, 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव तक पायलट और गहलोत के बीच ये लड़ाई चलती रहेगी और देखना होगा कि क्या कांग्रेस आलाकमान उससे पहले पायलट को मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंपता है या गहलोत को ही इस पद पर बनाए रखता है। पहले कुर्सी सौंपना इसलिए ख़तरनाक है क्योंकि गहलोत अगर बग़ावत करेंगे तो उसे संभालना बेहद मुश्किल होगा। ऐसे में आलाकमान को बेहद सतर्क रहना होगा। 
पवन उप्रेती

एक महीने तक चले सियासी संकट के बाद राजस्थान कांग्रेस के बाग़ी नेता सचिन पायलट सोमवार रात को पार्टी में लौट आए। पायलट की बग़ावत के बाद नेतृत्व क्षमता को लेकर बीजेपी के सियासी तीर झेल रहे कांग्रेस आलाकमान ने भी राहत की सांस ली। इसके साथ ही बीजेपी का राजस्थान में सरकार बनाने का सपना अधूरा रह गया। लेकिन यहां हम बात करेंगे दो अहम सवालों की। 

पहला सवाल यह कि गहलोत-पायलट के इस विवाद को सुलझाने का क्या फ़ॉर्मूला निकाला गया और दूसरा यह कि पायलट कांग्रेस में लौट तो आए हैं लेकिन आगे का उनका रास्ता क्या होगा। 

पहले सवाल से ही बात शुरू करते हैं। पायलट प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और उप मुख्यमंत्री जैसे अहम पद गंवा चुके हैं। उन्होंने इस संकट के दौरान बार-बार मान-सम्मान और स्वाभिमान की बात की है, इसलिए यह लाजिमी होगा कि अगर वह राजस्थान की राजनीति में वापस लौटेंगे तो वे इन भारी-भरकम पदों पर किसी भी सूरत में समझौता नहीं करना चाहेंगे। 

लेकिन राजनीति में ये इतना आसान नहीं होता कि किसी राष्ट्रीय पार्टी में आज किसी को प्रदेश अध्यक्ष बना दिया और कल हटा दिया। इसलिए राजस्थान में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की कुर्सी उन्हें मिलना बेहद मुश्किल है। बात उप मुख्यमंत्री की कुर्सी की है तो वह उन्हें मिल ही जाएगी। 

ताज़ा ख़बरें

बताया गया है कि पायलट ने अपने समर्थक 18 विधायकों को भी सरकार के बोर्डों, निगमों में एडजस्ट करने की ख़्वाहिश कांग्रेस सद्र सोनिया गांधी के सामने रखी है। ज़ाहिर है कि पायलट जिस मान-सम्मान की बात कर रहे हैं, उसके तहत उनका मक़सद अपने समर्थक विधायकों को भी अहम ओहदे दिलाना है। 

पायलट दिल्ली आ जाएं तो…? 

एक सूरत, यह बनती है कि पायलट दिल्ली आ जाएं। क्योंकि इतनी कड़वी तकरार के बाद उनका अशोक गहलोत के साथ काम करना आसान नहीं होगा। दिल्ली में उन्हें राष्ट्रीय महासचिव बनाया जा सकता है और कांग्रेस अगर राजस्थान में अगला चुनाव जीतती है तो उन्हें मुख्यमंत्री बना सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि तब तक गहलोत की उम्र भी 72 पार हो चुकी होगी और उस वक्त पायलट के मुख्यमंत्री पद के दावे को नकारने की कोई बहुत बड़ी वजह भी कांग्रेस आलाकमान के पास नहीं होगी। ऐसी गणित, पायलट और कांग्रेस आलाकमान के दिमाग में चल रही होगी, इससे इनकार नहीं किया जा सकता। 

अब दूसरा सवाल यह कि पायलट कांग्रेस में लौट तो आए हैं लेकिन उनका आगे का रास्ता क्या होगा। इसका जवाब यह होगा कि बग़ावत के बाद पायलट के लिए हालात पहले जैसे आसान नहीं होंगे। क्योंकि कांग्रेस आलाकमान भी इस बात को समझ चुका है कि पायलट अति महत्वाकांक्षी हैं और उनकी महत्वाकांक्षाओं को लंबे समय तक रोक पाना आसान नहीं होगा, इसलिए वह ज़्यादा सतर्कता बरतेगा।  
अगर पायलट दिल्ली में काम करते हैं तो पार्टी उन्हें जिम्मेदारियां देगी लेकिन पायलट की नजर राजस्थान के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर है, ऐसे में वह अपने समर्थक विधायकों, कार्यकर्ताओं के टच में उसी तरह रहेंगे जैसे कभी गहलोत कांग्रेस में संगठन महासचिव होते हुए रहते थे।

राजस्थान की कुर्सी ही लक्ष्य

पायलट और उनके समर्थक विधायकों की समस्याओं को सुनने के लिए आलाकमान ने तीन सदस्यों वाली एक कमेटी का गठन किया है। पायलट ने राहुल और प्रियंका गांधी से मुलाक़ात के बाद इस बात को दोहराया कि जिन लोगों ने मेहनत करके राजस्थान सरकार को बनाया है, उनकी हिस्सेदारी, भागीदारी को सुनिश्चित किया जाना चाहिए और राजस्थान सरकार जनता से किए अपने वादों को पूरा करे। 

इसका मतलब साफ है कि पायलट को राजनीति राजस्थान की ही करनी है और मुख्यमंत्री बनना उनका लक्ष्य है हालांकि इसके लिए उन्हें कुछ वक्त इंतज़ार ज़रूर करना होगा। पायलट ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि समस्याओं का समाधान होगा। 

कुल मिलाकर राजस्थान में दिसंबर, 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव तक ये लड़ाई चलती रहेगी और देखना होगा कि क्या कांग्रेस आलाकमान उससे पहले पायलट को मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंपता है या गहलोत को ही इस पद पर बनाए रखता है।
पहले कुर्सी सौंपना इसलिए ख़तरनाक है क्योंकि गहलोत अगर बग़ावत करेंगे तो उसे संभालना बेहद मुश्किल होगा। इसलिए कांग्रेस आलाकमान ने हाल-फिलहाल तो संकट टाल दिया है लेकिन यह ऐसी मुसीबत है जिसकी वजह से राजस्थान कांग्रेस में पायलट-गहलोत समर्थकों के बीच हर दिन घमासान होता रहेगा और आलाकमान की सांसें हमेशा फूली हुई रहेंगी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
पवन उप्रेती

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें