loader
फ़ोटो क्रेडिट - @sachinpilot

राजस्थान: बग़ावत से क्या हासिल हुआ सचिन पायलट को?

राजनीति में आगे बढ़ने के लिए धैर्य होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि लाल बत्ती की गाड़ियां, सलाम ठोकते सरकारी अफ़सर और नेता की गाड़ी के पीछे दौड़ लगाते कार्यकर्ताओं की भीड़ किसी भी आम आदमी को बहुत आकर्षित करती है लेकिन इस फ़ील्ड में जोख़िम बहुत ज़्यादा है। आपको हर कदम फूंक-फूंक कर रखना पड़ता है और सियासी महत्वाकांक्षाओं के घोड़ों की भी लगाम खींचकर रखनी होती है क्योंकि एक छोटी सी चूक भी सियासी करियर ख़राब कर सकती है। 

यहां इशारा राजस्थान में सियासी भूचाल खड़ा करने वाले प्रदेश के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट की ओर है। पायलट प्रदेश कांग्रेस के मुखिया हैं, राज्य की सरकार में उप मुख्यमत्री हैं, केद्र सरकार में मंत्री रह चुके हैं और उम्र है सिर्फ़ 43 साल। यानी उनके पास काफी समय है अपने लक्ष्य को पाने के लिए यानी राजस्थान का मुख्यमंत्री बनने के लिए। 

ताज़ा ख़बरें

लेकिन ऐसा लगता है कि वह थोड़ा जल्दबाजी कर गए हैं क्योंकि ऐसा नहीं दिखाई देता कि उनकी बग़ावत के कारण गहलोत सरकार गिर जाएगी। ऐसे में बीजेपी को भी उनकी ज़रूरत नहीं है तो सवाल यह उठता है कि आख़िर उन्हें हासिल क्या हुआ और क्या उन्हें इससे कुछ सियासी नुक़सान भी हुआ है। 

बीजेपी के बड़े नेता आए दिन कहते रहते हैं कि राजस्थान में मेहनत पायलट ने की और ईनाम किसी और को मिल गया। ऐसा कहने के पीछे मंशा साफ है कि पायलट की सियासी आकांक्षाओं को उभारकर राज्य सरकार को अस्थिर किया जा सके।

पायलट को राजनीति विरासत में मिली है और उन्हें धूप-बरसात में आम कार्यकर्ता की तरह दरी बिछाने से लेकर, पोस्टर चिपकाने, नेताओं की खुशामद करने और रैलियों में भीड़ इकट्ठा करने और तमाम कामों वाला संघर्ष नहीं करना पड़ा है। 

शायद इसीलिए वह इस बात को नहीं समझ पाए कि बीजेपी उनके पक्ष में बयान देकर उनसे एक सियासी ग़लती करवाना चाहती थी और उसमें वह सफल रही है। 

राजस्थान से और ख़बरें
2018 में जब राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने की बारी आई तो बहुत दिनों तक पायलट और गहलोत का झगड़ा चला। यह झगड़ा बहुत पहले से था और इसी को ख़त्म करने के लिए राहुल गांधी ने काफी समय तक गहलोत को दिल्ली में ही संगठन के कामकाज की जिम्मेदारी दे रखी थी। लेकिन तब भी गहलोत का एक पांव राजस्थान में ही रहता था। 

बहरहाल, लोकसभा चुनाव में गहलोत के बेटे को जोधपुर सीट से टिकट मिलने से लेकर राज्य में सभी सीटें हारने तक और भी कई बार दोनों नेता भिड़ते दिखाई दिए और यह सियासी दुश्मनी इस मुकाम तक पहुंच गई कि देश भर के लोगों को भरोसा हो गया कि हां, राजस्थान सरकार में गहलोत-पायलट के बीच जबरदस्त लड़ाई चलते रहने की बात सही थी। 

इस मुद्दे पर देखिए, वरिष्ठ पत्रकारों की चर्चा। 

कांग्रेस ने अब इस विवाद को दफन करने की कोशिश तेज कर दी है। लेकिन मामला शांत होने के बाद भी राजनीतिक गलियारों में यह सवाल उठता रहेगा कि कहीं 43 साल के पायलट मुख्यमंत्री बनने के चक्कर में अनुभवी गहलोत के ख़िलाफ़ मोर्चा खोलकर कोई बहुत बड़ी ग़लती तो नहीं कर गए? क्योंकि अभी गहलोत सरकार का साढ़े तीन साल का कामकाज बाक़ी है। और यह भी सवाल उठेगा कि इससे उन्हें क्या हासिल हुआ?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
पवन उप्रेती

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें